पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था लागू:5 ऑटो जब्त, कार्रवाई से खफा ड्राइवरों ने बीच रास्ते में उतार दिए यात्री, पैदल चलने को हुए विवश

भागलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला प्रशासन के द्वारा टेम्पाे के परमिट मांगे जाने पर शहर में नहीं दिखे बाहर के ऑटो। - Dainik Bhaskar
जिला प्रशासन के द्वारा टेम्पाे के परमिट मांगे जाने पर शहर में नहीं दिखे बाहर के ऑटो।
  • बिना परमिट वाले ऑटो-टोटो की शहर में इंट्री बंद, दर्जनभर चेक प्वॉइंट पर पुलिस ने की कार्रवाई

बिना परमिट वाले ऑटो व टोटो को शहर में प्रवेश पर रोक लगने से शहरवासियों को मंगलवार को बड़ी राहत मिली। स्टेशन चौक, तिलकामांझी, कचहरी चौक, जीरोमाइल, तातारपुर, डिक्सन मोड़, गुड़हट्टा चौक, बौंसी रोड, नाथनगर, चंपानाला पुल समेत कई प्वाॅइंट पर ट्रैफिक पुलिस ने ओटो व टोटाे की जांच की। बिना परमिट वाले पांच ऑटो जब्त किए। सभी को कोतवाली थाने में रखा गया है। नाथनगर में ऑटाे-टोटो चालकों ने इस कार्रवाई पर गुस्सा भी दिखाया।

उन्होंने परमिट वाले ऑटो-टोटो को जबरन रोका और उन गाड़ियों में बैठी सवारियों को उतार दिया। गाड़ियों को भी शहर में प्रवेश करने से रोक दिया। हालांकि सूचना पर मौके पर पहुंचे ट्रैफिक इंस्पेक्टर केके शर्मा ने गाड़ी रोकने वाले टोटो-ऑटो चालकों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी देकर कंट्रोल किया। पुलिस ने सभी को निर्देश भी दिया कि नियम तोड़े तो सख्त कार्रवाई होगी। जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसका नतीजा रहा कि लंबा जाम से अमूमन जूझने वाले शहर को थोड़ी राहत जरूर मिली।

पुलिस ने बसें व टोटो से यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया

शहर में ट्रैफिक की नई व्यवस्था बनने के बाद यात्रियों को परेशानी न हो, इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने टोटो व टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, बरारी की बस से भी यात्रियों को गंतव्य पर पहुंचाया। स्टेशन चौक पर ट्रैफिक डीएसपी ओमप्रकाश अरुण ने जवानों से परमिट वाले टोटो भी बुलवा लिए। उनमें यात्रियों को बैठकाया। टोटो को खोजकर स्टेशन चौक पर कतार में लगवा दिया, ताकि यात्रियों को आने-जाने में परेशानी न हो।

आधी से ज्यादा बिना परमिट वाली गाड़ियां हो गईं गायब

जिला ऑटो चालक मजदूर यूनियन के अध्यक्ष मो. इसराईल व नगर ऑटो मालिक संघ के अध्यक्ष संतोष कुमार पांडेय की माने तो 2016 से ही कई ऑटो बिना परमिट दौड़ रहे हैं। नई व्यवस्था लागू होने से ऐसी गाड़ियाें में आधी तो सड़क से गायब हो गईं। नगर ऑटो मालिक संघ के अध्यक्ष संतोष कुमार पांडेय ने बताया कि वर्तमान में शहर में दो हजार से ज्यादा ऑटो चलते हैं।

आक्रोशित चालकों की मनमर्जी परमिट वाली गाड़ियां रोकीं

बिना परमिट के ऑटो-टोटो की धरपकड़ से ऐसे चालक खफा हो गए। नाथनगर में वे सड़क पर उतर आए। जिला प्रशासन का जमकर विरोध भी किया। सुबह सुभाष चौक पर दर्जनों ऑटो-टोटो चालकों व मालिकों ने परमिट वाले ऑटो और टोटो को रोका। उसमें बैठे यात्रियों को जबरन उतार दिया। इससे घंटाभर सुभाष चौक पर अफरातफरी की स्थिति रही। जब पुलिस पहुंची तो विरोध करने वाले गायब हो गए। बिना परमिट ऑटो चालकों की मनमर्जी से लोग पैदल जाने को विवश हो गए।

अब नई व्यवस्था

परमिट वाली गाड़ियों पर स्टीकर 2 दिन में

नई ट्रैफिक की व्यवस्था में अब लोगों को परमिट वाली गाड़ियों की जानकारी देने के लिए ऑटो-टोटो को चिह्नित किया जाएगा। उन पर पुलिस विशेष स्टीकर लगाएगी। ट्रैफिक डीएसपी ओमप्रकाश अरुण ने बताया, इससे यात्रियों को परमिट वाली गाड़ियों की जानकारी मिल जाएगी। वे उसी में बैठ सकेंगे। इससे बीच राह में उतरने की नौबत नहीं आएगी।

दोनों चेक प्वाइंट पर लगेगा बैनर

चंपानाला पुल और जीरोमाइल पर दो चेक प्वाइंट बनाकर ट्रैफिक पुलिस ऑटो और टोटो के परमिट की जांच करेगी। दोनों प्वाइंट पर ट्रैफिक पुलिस जागरूकता के लिए बैनर और होर्डिंग भी लगाएगी। इसके अलावा पुलिस के सोशल मीडिया ग्रुप में भी इस व्यवस्था का प्रचार होगा। एसएसपी निताशा गुड़िया ने ट्रैफिक डीएसपी व संबंधित थानेदारों को इसके निर्देश भी दे दिए हैं।

नहीं माने तो जुर्माना भी करेंगे

एसएसपी के निर्देश पर नई व्यवस्था बनी है। जाम से निपटने के लिए बिना परमिट दौड़ने वाली गाड़ियों पर नियंत्रण जरूरी है। परमिट वाले ऑटो ही शहर में प्रवेश करेंगे। यदि इस पर भी नहीं माने तो जुर्माना भी करेंगे।
- ओमप्रकाश अरुण, डीएसपी, ट्रैफिक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser