पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • 7 Meters Chadi From Dagchchi To Champa Nala Bridge, Road Will Be Light From Tilakamanjhi To Jeeramile, Light Will Also Be Installed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:दाेगच्छी से चंपा नाला पुल तक 7 मीटर चाैड़ी, तिलकामांझी से जीराेमाइल तक फाेरलेन होगी सड़क, लाइट भी लगेगी

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पथ निर्माण विभाग 37.5 कराेड़ से नाथनगर से जीराेमाइल के बीच 12 किमी सड़क को बनाएगा स्मार्ट
  • बन रही डीपीआर, इस सप्ताह के अंत तक विभाग काे भेजने की हो रही है तैयारी

शहर से गुजरे एनएच की सूरत बदलने की तैयारी तेज हाे गई है। नाथनगर के दाेगच्छी से स्टेशन चाैक हाेते हुए पटल बाबू राेड से कचहरी, तिलकामांझी से जीराेमाइल तक 12 किलाेमीटर एनएच-80 का नए सिरे से निर्माण हाेगा। इसके लिए एनएच अब पथ निर्माण विभाग के हवाले कर दिया गया है।

पथ निर्माण विभाग निर्माण के लिए डीपीआर बना रहा है। इस सप्ताह के अंत तक डीपीआर तैयार हाेगा। फिर इसे विभाग काे भेजा जाएगा। विभागीय स्तर से इसे पथ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय काे प्रस्ताव जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद राशि आवंटित होते ही इस दिशा में पहल तेज हाेगी। संभावना है कि डीपीआर भले इस सप्ताह में चला जाए, लेकिन सड़क निर्माण नए साल में शुरू हाेगा।

पथ निर्माण विभाग के अफसरों को मार्च तक कागजी प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू करने की संभावना है। इसके तहत उपलब्ध जगह के हिसाब से कहीं 7 ताे कहीं 10 मीटर सड़क चाैड़ी हाेगी। नाथनगर के दाेगच्छी से चंपा नाला पुल के बीच 7 मीटर ताे डीएम ऑफिस से तिलकामांझी के रास्ते जीराेमाइल के बीच 10 मीटर चौड़ी सड़क बनाने की तैयारी है। कई जगहाें पर मेस्टिक सड़क बनेगी। कुछ हिस्साें में पीसीसी होगी। साैंदर्यीकरण के लिए सड़क के बीच में सेपरेटर बनेगा और लाइटिंग भी लगेगी।

जानिए, नाथनगर से जीराेमाइल के बीच कहां सड़क कितनी चाैड़ी और कैसी बनेगी
1. नाथनगर के दाेगच्छी से चंपानाला पुल के बीच सड़क 7 मीटर चाैड़ी बनेगी। इसका डीपीआर बन रहा है। साथ ही दाेनाें किनारे 1-1 मीटर मजबूतीकरण भी हाेगा।
2. चंपानगर से नाथनगर के बीच जहां तक पहले से पीसीसी है। वहां उपलब्ध जगह के हिसाब से सड़क चाैड़ी कर पीसीसी बनेगी। उस पर मेस्टिक भी किया जाएगा।
3. टीएनबी काॅलेज से परबत्ती, तातारपुर हाेते हुए रेलवे स्टेशन चाैक तक सड़क का कालीकरण किया जाएगा। सड़क चाैड़ी भी की जाएगी।
4. पटल बाबू राेड काे फाेरलेन करने की याेजना है। वहां से घंटाघर व बड़ी पाेस्ट ऑफिस तक सड़क पर मेस्टिक होगा। किनारे के हिस्से काे चाैड़ा करने की याेजना है।
5. बड़ी पाेस्ट ऑफिस से कचहरी होकर पुलिस लाइन से तिलकामांझी के बीच मजबूतीकरण होगा। साथ ही उसका कालीकरण भी किया जाएगा।
6. डीएम ऑफिस-तिलकामांझी, हवाई अड्डा, जीराेमाइल तक फाेरलेन करने की याेजना है। यहां सड़क के बीच 1.5 मीटर का सेपरेटर हाेगा। इसमें 50-50 मीटर पर रोशनी काे बिजली के खंभे लगेंगे।

पाेस्ट ऑफिस से कचहरी, तिलकामांझी-जीराेमाइल के बीच रोड की यह है स्थिति
अभी नाथनगर से जीराेमाइल के बीच एनएच बदहाल है। पटल बाबू राेड पर जगह-जगह गड्ढे हैं। घंटाघर से बड़ी पाेस्ट ऑफिस के बीच भी सड़क जर्जर है। बड़ी पाेस्ट ऑफिस से कचहरी के बीच कई खतरनाक गड्ढे हैं। कचहरी से तिलकामांझी के बीच भी सड़क की स्थिति खराब है। तिलकामांझी से जीराेमाइल के बीच सड़क टूट चुकी है।

खराब सड़क से आवागमन में लाेगाें काे परेशानी हो रही है। बड़े वाहनाें के गुजरने से धूल उड़ती है, जिससे आसपास के दुकानदारों को भी परेशानी हो रही है। इस सड़क की मरम्मत के नाम पर अब तक केवल जगह-जगह चिप्पी साट कर खानापूरी की जाती रही है। अब यह एनएच पथ निर्माण विभाग के जिम्मे हुआ तो हालत सुधरने की संभावना जताई जा रही है।

नए सिरे से बनाई जाएगी सड़क
^नाथनगर के दाेगच्छी से जीराेमाइल तक का एनएच पथ निर्माण विभाग काे मिला है। इसके नए सिरे से निर्माण के लिए डीपीआर बन रहा है। इस सप्ताह के अंत तक डीपीआर विभाग काे भेजा जाएगा।
नवल किशाेर सिंह, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, पथ निर्माण विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser