पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • After 6 Months, The Temple Of Education Was Unlocked, Returned To Raunak, Five Private Schools In The City Were Open For Students From 9th To 12th, Not A Single Student Came In The Government School

हे मां शारदे... कोरोना पर जीत का वर दे:6 माह बाद शिक्षा का मंदिर अनलॉक, लौटी रौनक, शहर के पांच निजी स्कूल 9वीं से 12वीं के छात्र के लिए खुले, सरकारी स्कूल में एक भी छात्र नहीं आए

भागलपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस सुविधा शुरू नहीं हाेने से कम रही छात्राें की उपस्थिति
  • पहले मां सरस्वती वंदना, फिर शुरू की पढ़ाई
  • लंच ब्रेक में भी सीट पर ही खाना खाने की अनुमति मिली

यह तस्वीर आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर की है। सोमवार को ज्यादातर स्कूलों में ऐसा ही नजारा दिखा। कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन और फिर अनलॉक के दौरान जिलेभर के सरकारी और प्राइवेट स्कूल लंबे समय तक बंद रहे। करीब छह माह के बाद सोमवार को स्कूल खुले। इस दौरान छात्रों ने सबसे पहले शिक्षा के मंदिर को नमन किया। इसके बाद स्कूल में लगी मां शारदे की तस्वीर के सामने शीश नवाकर मां सरस्वती की वंदना की और फिर पढ़ाई शुरू की।

काेराेनाकाल में छह महीने बाद शहर के पांच स्कूलाें के साेमवार काे खुलने पर छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह दिखा। 9वीं से 12वी तक के छात्र मास्क, फेस शील्ड और ग्लब्स में स्कूल पहुंचे। दाेस्ताें से मिलने की खुशी उसके आंखाें पर चमक रही थी। स्कूलाें में राैनक लौट रही है।

मां सरस्वती की वंदना के बाद साेशल डिस्टेंसिंग के साथ कक्षा लगी। छात्राें ने बताया कि पहली बार एक दूसरे से इतनी दूर बैठे ताे थाेड़ा अजीब भी लगा। एसकेपी विद्या विहार मंगलवार से खुलेगा। सुबह नाै से बाहर बजे तक कक्षा चलेगी। शहर के सरकारी स्कूल में एक भी छात्र नहीं आए। सीनियर छात्र केवल एसएलसी लेने के लिए स्कूल पहुंचे।

आनंदराम ढांढनियां में कक्षा की पढ़ाई का लाइव टेलीकास्ट
आनंदराम ढंढानियां सरस्वती विद्या मंदिर में 33 फीसद छात्र छात्राएं पहुंचे। क्लास में जाे भी पढ़ाया गया उसे लाइव टेलिकास्ट किया गया। इससे घर पर रहने वाले विद्यार्थी भी उसे देख पाए। प्राचार्य अनंत कुमार सिन्हा ने कहा कि अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दाेनाें क्लास एक साथ चलाएंगे।

डिवाइन हैप्पी स्कूल में जितने विद्यार्थियाें काे स्कूल आने की अनुमति दी गई उसके आधे आए। लंच ब्रेक में भी अपनी सीट पर ही खाना खाने की अनुमति दी गई। विद्यार्थियाें काे काेई सामान का आदान-प्रदान करना मना कर दिया गया है। एडमिन हेड मिथिलेश कुमार ने कहा कि हर विषय की डाउट क्लीयरिंग क्लास हुई।

हाेली फैमिली में प्रैक्टिकल क्लास शुरू, ऑनलाइन कक्षा भी चल रही
हाेली फैमिली स्कूल में तय रुटीन के हिसाब से प्रैक्टिकल क्लास भी शुरू कर दिया गया। एक सेक्शन में 13 बच्चाें काे ही एक समय में स्कूल बुलाया गया। प्राचार्य सिस्टर सविधा जाॅन ने बताया कि ऑनलाइन कक्षा भी चलाई जा रही है। दीक्षा इंटरनेशनल स्कूल में केवल 22 बच्चे पहंचे।

9वीं कक्षा में 9, 10वीं में 12 और 12वीं में एक विद्यार्थी पहुंचे। निदेशक संजय कुमार ने कहा कि बस सुविधा अभी नहीं है। न्यू हाेराइजन स्कूल में विद्यार्थी अभिभावक के साथ पहुंचे। निदेशक डाॅ. समीना रहबरी ने कहा कि एक बेंच पर एक छात्र काे बैठाया गया। डीईओ संजय सिंह ने कहा कि सरकारी स्कूल दाे घंटे खुलेंगे। जिस टाॅपिक पर छात्राें काे दिक्कत हाेगी, उसे बताया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें