पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेबिनार:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से ही एलेक्सा और सीरी ऑटोमैटिक देती हैं जवाब

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीसीई में फ्यूचर इनोवेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वेबिनार का हुअा अायाेजन

भागलपुर इंजीनियरिंग काॅलेज में फ्यूचर इनोवेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विषय पर वेबिनार का आयाेजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता के ताैर पर मधुरेश नागसेन ने कहा कि इन्नोवेशन चार चीजों का समूह होता है। ज्ञान, जिज्ञासा, रचनात्मकता और कुछ करने की दिशा में आगे बढ़ना।

इनोवेशन से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्पन्न हुआ है। इनोवेशन का नतीजा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एलेक्सा, सीरी, हाइपरलूप, ड्राइवरलेस कार जैसे और कई आधुनिक तकनीकी माध्यमों का आविष्कार हो चुका है जो कि लोगों को उनके जरूरत के अनुसार सुविधाएं प्रदान करते हैं। भारत में भी आज के समय में भी ई-कॉमर्स कंपनियां हैं जाे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर उपभोक्ताओं की खोजी गई चीजों के आधार पर खुद से वही चीजों को प्रस्तुत करती हैं जिसे खरीदने में उपभोक्ताओं की रूचि होती है।

एलेक्सा ध्वनि को डिकोड कर गूगल से मौजूद चीजों को सर्च करती है
एलेक्सा यंत्र भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है जोकि इनोवेशन का बेहतरीन नमूना है। एलेक्सा उपभोक्ता की आवाज सुनकर उत्तर देती है। जो प्रश्न उपभोक्ता पूछता है एलेक्सा ध्वनि को डिकोड कर गूगल पर मौजूद चीजों को सर्च कर उत्तर प्रस्तुत करता है। एलेक्सा को अगर तीन से चार बार अपना नाम बोल कर बताया जाए, तो पांचवी बार अपना नाम पूछने पर वह खुद से आपका नाम बता देती है।

ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक उदाहरण है। हाइपरलूप तकनीक का इस्तेमाल कर गतिमान ट्रेन बनाई जा रही है। ये नाममात्र टकराव के सिद्धांत पर आधारित है। साथ ही 600 मील प्रति घंटा की रफ्तार से भाग सकती है। वेबिनार की शुरुआत प्राचार्य डॉ. निर्मल कुमार ने इनोवेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के महत्व काे समझाया। इस अवसर पर मणिकांत मंडल, डॉ. पुष्प लता, एमके झा, सी पी सिंह, शशांक शेखर, सौरभ सिंह , केएन राम के अलावा अन्य शिक्षक मौजूद रहे। वेबिनार में करीब 100 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें