पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व-त्योहार:16 साल बाद सोमवती अमावस्या का अद्भुत संयोग

भागलपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार तीसरी सोमवारी पर होगी अमावस्या, पुराणों में इसका बड़ा महत्व

करीब 16 वर्षों के बाद ‘सोमवती अमावस्या’ का संयोग सोमवार को बन रहा है। सोमवती अमावस्या पर भोलेनाथ के भक्त विशेष आराधना करते हैं। 20 जुलाई सोमवार और अमावस्या की घड़ी एक साथ पड़ रही हैं, इसलिए इस बार खेत-खलिहानों में पूजा से लेकर शहर के भव्य मंदिरों में शिवभक्ति का नजारा दिखाई देगा। पुराणों में कहा गया है कि सोमवार को अमावस्या बड़े भाग्य आता है। इस दिन नदियों, तीर्थों में स्नान, गोदान, अन्नदान, ब्राह्मण भोजन, वस्त्र आदि दान के लिए विशेष माना जाता है। सोमवार चंद्रमा का दिन है। इस दिन अमावस्या को सूर्य तथा चंद्र एक सीध में स्थित रहते हैं, इसलिए यह पर्व विशेष पुण्य देने वाला होता है। अमावस्या जब सोमवार को पड़ता है तो उसे सोमवती अमावस्या कहते हैं। इसे महीने का सबसे अंधेरा दिन है और पुरानी मान्यताओं के अनुसार, इसे वर्ष के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली समय माना जाता है।

पुरुषोत्तम मास वाले सावन में बना था संयोग
ज्योतिषाचार्य के अनुसार 20 साल पहले सन्‌ 2000 में सोमवती अमावस्या थी। शिव को अति प्रिय श्रावण मास में 300 वर्षों बाद दुर्लभ संयोग में आ रहा है। इस वर्ष सोमवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में शुरू हो रहे श्रावण का समापन तीन अगस्त को रक्षाबंधन पर सोमवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की साक्षी में ही होगा। ज्योतिषाचार्य पंडित डॉ. सदानंद झा के अनुसार श्रावण मास में ग्रह, नक्षत्र व तिथियों का ऐसा विशिष्ट संयोग बीती तीन सदी में नहीं बना है। 20 जुलाई को हरियाली अमावस्या का पर्व मनाया जाएगा। पुनर्वसु नक्षत्र के बाद रात्रि में 9.22 बजे से पुष्य नक्षत्र रहेगा।

वर्ष में एक बार आती है सोमवती अमावस्या
हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने एक अमावस्या आती है परंतु सोमवार के दिन अमावस्या तिथि का संयोग सालों में कभी कभार बनता है। यह संयोग स्नान, दान के लिए शुभ और सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस दिन नदियों, तीर्थों में स्नान, गोदान, अन्नदान, ब्राह्मण भोजन, वस्त्र दान करना पुण्य फलदायी माना जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें