• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Bihar Patna Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown Day 3 {Curfew} In Bihar Patna Bhagalpur Muzaffarpur (COVID 19) Cases News and Updates

लॉकडाउन / प्रशासन की तय दरों से ज्यादा पर बिक रहा सामान, अफसरों ने की बैठक, अब बनाई होम डिलिवरी की व्यवस्था

किराना सामान लेकर जाता युवक। किराना सामान लेकर जाता युवक।
X
किराना सामान लेकर जाता युवक।किराना सामान लेकर जाता युवक।

  • शहर की खुदरा दुकानों से ब्रेड, बिस्कुट और चूड़ा गायब हो गए, जिनके पास मिले, उनके पास भी कम ही थे
  • लॉकडाउन का असर तो अब शहर में दिखने लगा है, लेकिन जरूरी का अधिकांश सामान धीरे-धीरे दुकानों से गायब हो रहा है

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 07:35 AM IST

भागलपुर.लॉकडाउन में लोगों को जरूरी सामान तय कीमतों पर उपलब्ध करवाने का दावा फेल होता नजर आ रहा है। प्रशासन ने दरें तय की। चेंबर ऑफ कॉमर्स व व्यापारियों के साथ बैठकें भी कीं, लेकिन जो दरें तय की। कालाबाजारी न करने की व्यापारियों से अपील की, वह सब जमीन से नदारद है। बाजार में जमकर कालाबाजारी हो रही है। लॉकडाउन का असर तो अब शहर में दिखने लगा है, लेकिन जरूरी का अधिकांश सामान धीरे-धीरे दुकानों से गायब हो रहा है।

आलम यह है कि शहर की कई दुकानों से आटा गायब है। ब्रेड किसी दुकानों पर नहीं है। तेल, दाल और चीनी की कीमतें आसमान छू रही हैं। सब्जियां लोगों की पहुंच से दूर होने लगी है। दैनिक भास्कर ने प्रशासनिक दावों के बीच गुरुवार को शहर के अलग-अलग हिस्से में पड़ताल की। राशन व सब्जियों की खुदरा और थोक मंडियों तक रिपोर्टर्स पहुंचे तो साफ हो गया कि कालाबाजारी चरम पर है। इतना ही नहीं, प्रशासन के आदेश के बाद भी किसी भी दुकानदार ने अपनी दुकानों पर सामान की सूची और उसकी दरें चस्पां नहीं की है। इतना ही नहीं, अधिकांश दुकानांे पर कर्मचारियों के चेहरे से मास्क तक गायब हैं। दुकानदार ही नहीं, लोग भी सामान की खरीदारी के लिए जरूरी सोशल डिस्टेंसिंग नहीं फॉलो कर रहे।

मुख्य मंडी में अालू की दाे कीमतें, खुदरा विक्रेता वसूल रहे ज्यादा
यहां अालू की दाे कीमतें हैं। गुलाबबाग व मालदा मंडी का आलू 1800 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है। कहलगांव से अाने वाला देसला अालू 2000 रुपए क्विंटल है। यह अालू खुदरा में 22 रुपए किलो मिल रहा है। बंगाल से अाने वाला जिराट प्याज मंडी में 1700 रुपए क्विंटल है ताे खुदरा 22 रुपये किलाे है। नासिक का पुराना प्याज 2700 रुपए क्विंटल है। खुदरा में यह 28 रुपए किलाे मिल रहा है। एकचारी और कहलगांव से आ रहा नया प्याज 22 रुपए किलाे है। मिरजानहाट के रहने वाले गिरधारी साह हटिया में अालू-प्याज के थाेक व खुदरा विक्रेता रामजी प्रसाद साह, लक्ष्मण प्रसाद साह, रवि ने बताया कि अालू-प्याज की कीमताें में अापूर्ति के अनुसार दरें बढ़ती-घटती हैं। बुधवार रात अालू व प्याज अाया है, इसलिए रेट नियंत्रित है।


रिटेल दुकानों पर ब्रेड, बिस्कुट, चूड़ा गायब
शहर की खुदरा दुकानों से ब्रेड, बिस्कुट और चूड़ा गायब हो गए। जिनके पास मिले, उनके पास भी कम ही थे। कतरनी और सामान्य दोनों चूड़ा कम मिल रहा है। तिलकामांझी हटिया रोड से लौटे आनंद झा और अनुराग ने बताया, गुरुवार सुबह एक दुकान में सिर्फ 450 ग्राम चूड़ा मिला। 5-0 रुपए ज्यादा देने पड़े। कतरनी चूड़ा आम दिनों में 60 से 65 रुपए किलो में मिलता था, गुरुवार को 70-75 रुपए में मिला। तिलकामांझी हटिया रोड से लेकर लालबाग, नवाबबग, खंजरपुर और आदमपुर की दुकानों में ब्रेड तक नहीं मिल रहे। दुकानदारों ने बताया, बंगाल से ब्रेड नहीं आ रहा। बिस्कुट भी नहीं आ रही है। आटा ज्यादातर दुकानों में लोकल और खुला ही है। कुछ दुकानों में आशीर्वाद या शक्तिभोग है। राजकिशोर शर्मा ने बताया, खुला या लोकल ब्रांड आटा 40 रुपए किलो में लेना पड़ा।

आपके एक काॅल पर जरूरत का हर सामान घर पहुंचेगा आप बाहर मत निकलिए
अब सुबह छह से शाम छह बजे तक सभी अावश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। फिर भी अापकाे घर से निकलने की जरूरत नहीं है। जिला प्रशासन ने आपके लिए नई व्यवस्था बनाई है। आपके फोन या व्हाट्सएप करने पर जरूरी सामान आपके घर पहुंचेगा। इस व्यवस्था काे बनाने के लिए जिला अापूर्ति शाखा ने गुरुवार काे फर्म-रिटेलर अाउटलेट के प्रतिनिधियाें व अफसरों के साथ बैठक की। इसमें खाद्य सामग्री अौर साफ-सफाई के सामान की हाेम डिलिवरी पर फैसला लिया गया। बैठक में फर्म व रिटेल अाउटलेट्स के प्रतिनिधियाें ने खाद्य व साफ-सफाई के सामान की हाेम डिलिवरी पर सहमति जताई। इसमें फर्म फाेन काॅल, एसएमएस व व्हाट्सएप से मिलने वाले अनुराेध पर उचित दर पर अपने पासधारक स्टाफ से खाद्य व साफ-सफाई के सामान की हाेम डिलिवरी अाैर काउंटर डिलिवरी करेंगे। गंगा बेकरी से खुदरा दुकानदाराें के यहां अपने वाहन से बेकरी अाइटम ब्रेड व बिस्कुट अापूत्ति होगी।
दुकानदारों को निर्देश-स्टोर से सप्लाई तक रखें सफाई

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना