पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि मेला:बायोफ्लॉक तकनीक से आएगा बदलाव, अंडे के बाद अब मछली उत्पादन में बिहार बनेगा देश में नंबर वन

भागलपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्व कृषि उत्पादन आयुक्त सह बिहार विद्यापीठ के अध्यक्ष विजय प्रकाश ने किसानों को दिए पैकेजिंग के टिप्स

बीएयू सबाैर में तीन दिवसीय किसान मेले का साेमवार काे समापन हाे गया। किसान मेले के अंतिम दिन समापन समाराेह में डाॅ. राजेंद्र कृषि विवि पूसा के वीसी डाॅ. आर.सी. श्रीवास्तव, वीसा संस्थान के वरीय वैज्ञानिक आरके जाट, इरी वाराणसी के निदेशक डाॅ. सुधांशु सिंह, भागलपुर के डीएम सुब्रत कुमार सेन, बांका के डीएम सुहर्ष भगत समेत देश के कई वैज्ञानिक का समापन समाराेह के अतिथि थे।

माैके पर बेहतर खेतीबारी करने वाले किसानाें काे जहां पुरस्कृत किया गया वहीं उद्यान प्रदर्शनी में बेहतर करने वाले किसानाें काे भी सम्मानित किया गया। पूर्व कृषि उत्पादन आयुक्त सह बिहार विद्यापीठ के अध्यक्ष विजय प्रकाश नेकहा कि बिहार में अंडा माॅडल के जरिए जब बड़े पैमाने पर अंडे का उत्पादन थाेक में किया गया ताे आज बिहार अंडा उत्पादन में देश में अव्वल स्थान पर आ गया।

अब बारी मछली में नंबर वन बनने की है। इसके लिए बाॅयाेफ्लाॅक तकनीक से घर में ही मछली का उत्पादन टैंक में किया जा सकता है। उन्हाेंने कहा कि दस कट्ठा जमीन में 39 लाख की लागत लगाकर हर दिन पांच हजार अंडे का उत्पादन कर हर दिन छह से सात हजार रुपये की आमदनी ली जा सकती है।

उन्हाेंने कहा कि वे पटना में किसानाें काे पैकेजिंग करने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। अब तक यहां फूड पैकेजिंग िसिस्टम डेवलप नहीं हाे पाया है। पूसा विवि के वीसी डाॅ. आरसी श्रीवास्तव ने कहा कि बिहार में अब खेतीबारी के क्षेत्र में काफी बदलाव हाे रहा है। कुलसचिव डाॅ. मिर्जानुल हक ने स्वागत भाषण के जरिए बीएयू की उपलब्धियाें काे रखा।

वीसा संस्था के वरीय वैज्ञानिक डाॅ. आरके जाट ने कहा कि माैसम के अनुकूल कृषि कार्यक्रम दुनिया की पहली ऐसी परियाेजना है जिसमें जलवायु परिवर्तन काे ध्यान में रखकर माैसम के अनुकूल खेती करवाई जा रही है। उन्हाेंने कहा कि ये परियाेजना मील का पत्थर साबित हाेगा। चावल अनुसंधान केंद्र इरी वाराणसी से आए निदेशक डाॅ. सुधांशु सिंह ने कहा कि बीएयू में अब जल्द ही इंटरनेशनल संस्थाएं कृषि के क्षेत्र में काम करेगी।

उन्हाेंने कहा कि धान की खेती में नए -नए प्रभेदाें की खेती कराने के लिए बीएयू में सेटेलाइट के जरिए एक सब सेंटर बनाया जाएगा। भागलपुर की कतरनी का पूरा प्राेफाइल तैयार कर इसे इंटरनेशनल स्तर पर लाया जाएगा। आलू रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिक डाॅ. यूएस सिंह ने कहा कि भागलपुर व बिहार के किसानाें काे चिप्स वाले आलू काे पैदा करने का प्राेजेक्ट लांच किया जाएगा।

उद्यान प्रदर्शनी में नवगछिया के किसान का बजा डंका, जीते एक दर्जन से अधिक पुरस्कार
किसान मेले में बांका के किसान रुपेश कुमार चाैधरी काे बेस्ट किसान के रूप में सम्मानित किया गया। खगड़िया के किसान अर्जुन प्रसाद वर्मा, रंजय पाससवान, भागलपुर की महिला किसान नैना कुमारी काे भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा उद्यान प्रदर्शनी में नवगछिया के व्यवसायी सह छत पर फूल सब्जी की खेती करने वाले किसान पवन कुमार सरार्फ ने सबसे अधिक एक दर्जनसे अधिक पुरस्कार जीतकर अपना डंका बजवाया।

वहीं बीएयू के प्रसार शिक्षा के वैज्ञानिक डाॅ. सीके पांडा काे भी बेस्ट वैज्ञानिक का अवार्ड दिया गया। बीएयू के प्रभारी वीसी डाॅ. आरके साेहाने ने बताया कि सूबे के 25 जिले के एक-एक बेहतर प्रदर्शन करने वाले किसानाें काे भी सम्मानित किया गया है। इसके अलावा उद्यान प्रदर्शनी में 150 से अधिक, पशु प्रदर्शनी में बेहतर करने वाले 100 से अधिक, जलजीवन हरियाली प्राेग्राम में सात किसानाें काे व किसान ज्ञान प्रतियाेगिता में अपना बेस्ट नाॅलेज देने वाले छह किसानाें काे पुरस्कृत किया गया है।

20 हजार किसान हुए शामिल
किसान मेले में बिहार, यूपी व झारखंड काे मिला करीब बीस हजार किसानाें ने भाग लिया है। इसमें से दस हजारके करीब किसानाें का रजिस्ट्रेशन किया गया है।

एफएम ग्रीन का बढ़ेगा दायरा, आम लाेगाें तक पहुंचेगी प्रशासन की योजना
बीएयू के एफएम ग्रीन रेडियाे से अब भागलपुर प्रशासन की याेजनाएं भी आमलाेगाें तक पहुंचेगी। भागलपुर व बांका के किसानाें के हनी काे अब बीएयू में भी प्राेसेसिंग कर इसकी पैकेजिंग करेगा। ये निर्णय साेमवार काे भागलपुर व बांका के डीएम व बीएयू के वीसी की बातचीत के बाद लिया गया। भागलपुर के डीएम सुब्रत कुमार सेन व बांका के डीएम सुहर्ष भगत ने बीएयू में एफएम ग्रीन रेडियाे काे सिस्टम काे देखा तथा केवीके में हनी प्राेसेसिंग यूनिट का भी मुआयाना किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें