पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साजिश या दुर्घटना:अपार्टमेंट के बाहर बम ब्लास्ट, 2 जख्मी, तिलकुट गोदाम सील, बम निरोधक दस्ता आज करेगी जांच

भागलपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाहिड़ी टोला से काजवलीचक को जोड़ने वाली गली में नीलम इनक्लेव के बाहर वारदात

स्थान- लाहिड़ी टोला गली, नीलम इनक्लेव का दरवाजा। समय- शाम चार बजे। अचानक एक ब्लॉस्ट हुआ। जिसमें पास खड़ा रिक्शा चालक अवधेश पासवान और अपार्टमेंट के बेसमेंट में चलने वाली तिलकुट कंपनी में काम करने वाला कर्मी दीपक कुमार बुरी तरह से जख्मी हो गए।

दोनों घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती काराया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें खतरे से बाहर बताया। विस्फोट इतना जोरदार था कि अर्पाटमेंट और गली के कर घरों के शीशे टूट गए और दीवारों में दरार पड़ गई। विस्फोट स्थल के आसपास मलबा फैल गया और एक गोदाम का शटर टेढ़ा हो गया।

अपार्टमेंट के बाहर खड़ा रिक्शा और बाइक क्षतिग्रस्त हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही सटी एसपी पूरन झा, तातारपुर थानेदार सुबोध कुमार, कोतवाली थानेदार गजेंद्र सिंह एफएसएल टीम के साथ मौके पर पहुंचे। खबर लिखे जाने तक पुलिस यह नहीं बता पाई कि अपार्टमेंट की गेट के पास बम किसी ने पटका या पहले से रखा हुआ था। पुलिस ने तिलकुट गोदाम सील को सील कर दिया है।

शनिवार को बम निरोधक दस्ता मौका-ए-वारदात की जांच करेगी। विस्फोट के बाद आसपास के लोग काफी सहम गए। इलाके के रहवासियों के कान सुन्न पड़ गए। जख्मी अवधेश पासवान के हाथ, पैर और सिर में चोट लगी है।

वह सनोखर के सुहायल-धुआबै गांव का रहने वाला है और नीलम इनक्लेव के बेसमेंट में अनुज सिंह के तिलकुट गोदाम के लिए रिक्शा चलाता है। दूसरा जख्मी दीपक कुमार विसनपुर-जिच्छो गांव का रहने वाला है और तिलकुट गोदाम का स्टाफ है। विस्फोट के बाद बम के छींटे लगने के बाद भागने के दौरान गिरने से वह जख्मी हुआ है। अनुज सिंह की बाइक और अवधेश पासवान का रिक्शा क्षतिग्रस्त हो गया है।

...कुछ याद नहीं, आंखों के सामने अंधेरा छा गया, कान सुन्न पड़ गए

^अपने रिक्शा में गोदाम से तिलकुट लोड कर रहा था। दीपक गोदाम से तिलकुट लेकर आ रहा था। इसी दौरान अचानक बम ब्लास्ट हुआ। ब्लास्ट के बाद कुछ याद नहीं है। आंख के सामने अंधेरा छा गया और कान सुन्न पड़ गए। अचानक देखा कि मेरे हाथ-पैर से खून टपक रहे हैं। किसी ने बम फेंका या वहां पहले से बम रखा था, इसकी जानकारी नहीं है। किसी को वहां से आते-जाते भी नहीं देखा।
अवधेश प्रसाद, रिक्शा चालक

^ब्लास्ट के समय अपने गोदाम के भीतर था। विस्फोट हुआ। लगा जैसे अपार्टमेंट ढह गई हो। गोदाम के भीतर रखी कई चीजें विस्फोट के कारण तितर-बितर हो गई। स्थिति सामान्य हुई तो बाहर निकल कर देखा तो अवधेश और दीपक जख्मी हालत में गिरे हुए थे। रिक्शा और बाइक दोनों क्षतिग्रस्त हो गए थे। सड़क पर कांच, ईंट, पत्थर और मलबा बिखरा हुआ था। हवा में बारूद की गंध थी। मामले की जानकारी तातारपुर पुलिस को दी। 2 साल से गली में किराए पर गोदाम चला रहा हूं। कोई ऐसा क्यों करेगा समझ में नहीं आ रहा है।
अनुज सिंह, तिलकुट गोदाम के संचालक

फ्लैट की खिड़कियों के शीशे टूटे, घर का दरवाजा दो फाड़
5 मंजिले नीलम इनक्लेव के सभी फ्लैट की खिड़कियों के शीशे धमाके के कारण टूट गए। सामने ड्राय फ्रूट्स और मसाला व्यवसायी राजू पोद्दार की घर का लकड़ी का दरवाजा दो टुकड़े में बंट गया। उनके घर की दीवार पर बम के छींटे के निशान बन गए। विस्फोट से इलाके की बिजली भी गुल हो गई जो देर शाम आई।

15 दिन पहले भी हुआ था विस्फोट, पुलिस बेखबर
रहवासियों के मुताबिक 15 दिन पहले भी यहीं पर शाम को विस्फोट हुआ था। जिसमें राजू पोद्दार के घर की खिड़की का शीशा टूट गया था। लोगों ने सोचा लड़कों ने दीपावली का बचा पटाखा फोड़ा है। इस कारण पुलिस को जानकारी भी नहीं दी गई।

घायल के बयान पर केस हुआ दर्ज
विस्फोट में जख्मी रिक्शा चालक अवधेश पासवान के बयान पर अज्ञात अपराधियों के खिलाफ तातारपुर थाने में केस दर्ज किया गया। पुलिस को मामले में एफएसएल की रिपोर्ट का भी इंतजार है, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। जिस गली में विस्फोट हुआ, उस गली के किसी घर के बाहर सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। गली में मुहाने पर दुर्गा मंदिर चौक के पोल पर निगम का कैमरा लगा है। शनिवार को निगम खुलने के बाद पुलिस कैमरे की जांच करेगी।

फुटेज की हो रही जांच
^बम विस्फोट के कारण का पता नहीं चल पाया है। एफएसएल टीम को जांच के लिए बुलाया गया है। आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की जांच की जा रही है।
पूरन झा, सिटी एएसपी


इन सवालों का जवाब जरूरी : ब्लास्ट के पीछे क्या थी मंशा, रिक्शा में रखे तिलकुट के पैकेट में तो नहीं था बम?

बम विस्फोट के पीछे दहशतगर्दों की क्या मंशा थी, इसका अब तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस ब्लास्ट के आतंकी-नक्सली कनेक्शन को भी खंगाल रही है। एफएसएल टीम ने घटनास्थल से अवशेष लिया है, जिसकी जांच से विस्फोट की प्रकृति का पता चलेगा।

पुलिस तिलकुट गोदाम के संचालक अनुज सिंह और उनसे जुड़ी कड़ियों को भी खंगाल रही है। पुलिस मकरसंक्रांति को देखते हुए रंगदारी और धंधे में प्रतिस्पर्धा विवाद के बिंदु पर भी जांच कर रही है। हालांकि अनुज सिंह ने स्पष्ट कर दिया है कि उनका किसी से कोई विवाद नहीं है।

रिक्शा में लोड हो रहे तिलकुट के कार्टन और डब्बे में भी तो बम नहीं था, इसपर भी पुलिस जांच कर रही है। क्योंकि किसी को बम फेंकते दोनों चश्मदीद में से किसी ने नहीं देखा है। पुलिस के अलावा स्पेशल ब्रांच, सेंट्रल इंटेलिजेंस की टीम भी अपने स्तर से मामले की जांच कर रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser