पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एसपी की जांच में लापरवाही पकड़ाई:आईटी एक्ट के बिना दर्ज हो रहे हैं साइबर ठगी के केस

भागलपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चोरी-जालसाजी की धारा में करते हैं केस दर्ज, ताकि इंस्पेक्टर को न मिले केस
  • आईटी एक्ट की धारा लगने के बाद इंस्पेक्टर को करनी पड़ती है केस की जांच

साइबर ठगी से संबंधित केस में पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है। मामला साइबर ठगी का होता है, लेकिन चोरी और जालसाजी की धारा में केस दर्ज हो रहा है। इसमें आईटी एक्ट की धारा नहीं जोड़ी जाती है और दारोगा-जमादार को केस का आईओ बनाया जा रहा है।

एसपी की जांच में लापरवाही पकड़ाई तो दो केसों के जांच अधिकारी को आनन-फानन में बदल गया। एसपी के निर्देश पर केस में आईटी एक्ट की धारा जोड़कर इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस अधिकारी को इसका आईओ बनाया गया। उल्लेखनीय है कि बिना आईटी एक्ट के केस दर्ज होने से थानेदार दारोगा या जमादार को आईओ बना सकते हैं। लेकिन अगर केस में आईटी एक्ट की धारा रहेगी तो उसकी जांच इंस्पेक्टर से नीचे के अधिकारी नहीं कर सकते हैं। केस की जांच से बचने के लिए शुरुआत में आईटी एक्ट नहीं जोड़ा जाता है। साइबर ठगी से संबंधित केसों की जांच दारोगा-जमादार के पास होने से अनुसंधान की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। जबकि इंस्पेक्टर के आईओ होने से केस के उदभेदन की संभावना अधिक होती है।

इन केसों के बदले गए आईओ

केस-1 : राघोपुर टीकर निवासी ज्योति कुमारी ने मधुसूदनपुर थाने में बैंक खाते से 31 हजार 500 रुपए की साइबर ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। केस के आईओ मधुसूदनपुर थाने के जमादार ललन राम को बनाया गया था। केस दर्ज करते समय चोरी और जालसाजी की धारा लगाई गई थी। लेकिन एसपी ने जब मामले की जांच की तो केस में आईटी एक्ट की धारा जोड़ी गई और नाथनगर इंस्पेक्टर को केस का प्रभार लेने का निर्देश दिया गया।

केस-2 : टीएन रोड निवासी शंकर कुमार सोनी ने जोगसर थाने में खाते से 65 हजार रुपए की साइबर ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। केस के आईओ जोगसर थाने के दारोगा शिव नंदन साहनी को बनाया गया था। केस दर्ज करते समय जालसाजी के धारा लगाई गई थी। लेकिन जब एसपी ने मामले की जांच की तो आईटी एक्ट की धारा जोड़ी गई और इंस्पेक्टर स्तर से पुलिस पदाधिकारी को केस का प्रभार लेने का निर्देश दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें