गड़बड़ी:दो अंचल और दो ब्लॉक में कैशबुक अपडेट नहीं, डीएम ने मांगा तो सबौर सीओ बोले-नाजिर के घर पर है कैशबुक

भागलपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सबाैर अंचल कार्यालय भवन के बाहर निरीक्षण करते डीएम सुब्रत कुमार सेन। - Dainik Bhaskar
सबाैर अंचल कार्यालय भवन के बाहर निरीक्षण करते डीएम सुब्रत कुमार सेन।
  • सबौर-नवगछिया में प्रखंड और अंचल दफ्तर पहुंचे डीएम, निरीक्षण में मिली कई गड़बड़ी
  • सबौर अंचल कार्यालय पर सीओ का कंट्रोल नहीं; नाजिर सस्पेंड, बीडीओ-सीओ समेत 8 कर्मियों को शोकॉज, रुका वेतन

डीएम सुब्रत कुमार सेन को नवगछिया और सबौर अंचल व प्रखंडाें में अफसर-कर्मियाें की बड़ी लापरवाही मिली। वे निरीक्षण को पहुंचे थे। कहीं कैशबुक अपडेट नहीं था। सबाैर अंचल का कैशबुक नाजिर के घर था। डीएम ने सीओ अजीत झा से कैशबुक के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, नाजिर कुमार सुदर्शन के घर है, अपडेट भी नहीं है। तुरंत नाजिर काे सस्पेंड किया गया। सीओ काे सप्ताहभर में उसपर आराेप पत्र गठित करने को कहा।

डीएम ने सबाैर प्रखंड सह अंचल के डाटा केंद्र सह आधुनिक अभिलेखागार चालू करने को भेजे उपकरण देखे। जगदीशपुर, सबौर, नवगछिया, कहलगांव, नाथनगर में भी सामान दिए गए हैं। इस्माइलपुर को छोड़ शेष 10 अंचलों के लिए सामग्री जेम पोर्टल से खरीदी जा रही है। सबाैर अंचल के निरीक्षण में सामान व्यवस्थित नहीं मिले। डीएम ने व्यवस्थित करने का निर्देश दिया। दाखिल-खारिज में 256 मामले पेंडिंग मिले। सीओ संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। सीओ व सभी राजस्वकर्मियों से शोकॉज पूछने और पेंडिंग मामलों के निपटारे व जवाब स्वीकृत होने तक सीओ का जनवरी का वेतन रोकने को कहा। सीओ समेत दोषी कर्मियों पर दंड का निर्देश भी एडीएम काे दिया।

सबाैर अंचल के नाजिर पर सप्ताहभर में आराेप पत्र गठित करें

डीएम ने सीओ से अंचल का कैशबुक मांगा तो सीओ ने कहा, नाजिर सह क्लर्क कुमार सुदर्शन ने अपडेट नहीं किया है। कैशबुक उसी के घर है। डीएम ने इस पर नाराजगी जताई। बोले- यह नियम विरूद्ध है। सरकारी कागजात कार्यालय से इतर रखने पर छेड़छाड़ व वित्तीय अनियमितता की आशंका है। इस मामले में नाजिर काे सस्पेंड कर दिया गया। सीओ को सप्ताहभर में उन पर आराेप पत्र गठित करने का निर्देश दिया। डीएम ने अंचल अधिकारी का कार्यालय पर नियंत्रण न रहने और नियम के उल्लंघन पर स्पष्टीकरण मांगा है। इसके बाद उन्होंने प्रखंड कार्यालय का भी निरीक्षण किया। यहां भी कैशबुक अपडेट नहीं था। जबकि कैशबुक अपडेट करने के लिए कई बार िनर्देश जा चुके हैं। कैशबुक अपडेट न करने और अभिश्रव राशि समायोजन न करने के लिए सबाैर बीडीओ, हेड क्लर्क, नाजिर से शोकॉज पूछने का निर्देश दिया।

नवगछिया में एक एकड़ में बनेगा सर्किट हाउस

नवगछिया अनुमंडलीय परिसर स्थित बन रहे मल्टीस्टोरेज नए अनुमंडलीय भवन का भी उन्होंने निरीक्षण किया। भवन का काम चल रहा था। नवगछिया एसपी आवास व कार्यालय के लिए उपलब्ध कराई 1.5 एकड जमीन भी उन्होंने देखी। नवगछिया अनुमंडल में बनने वाले परिसदन के लिए एक एकड़ भूमि चिह्नित करने का निर्देश अपर समाहर्त्ता व नवगछिया डीसीएलआर काे दिया। इसके बाद नए अनुमंडलीय कार्यालय भवन के पास प्रशासनिक अफसरों के लिए बने भवन का निरीक्षण किया। भवन बन गया है। नवगछिया अनुमंडल कार्यालय काे निर्देश दिया कि अनुमंडल के वैसे पदाधिकारी, जिन्हें सरकारी आवास आवंटित न हो, उन्हें नवनिर्मित भवन में आवास आवंटित करें।

नवगछिया अंचल स्तरीय डाटा केंद्र से ऑपरेटर गायब

नवगछिया अंचल कार्यालय में डाटा केंद्र सह आधुनिक अभिलेखागार का निरीक्षण में डाटा इंट्री ऑपरेटर गायब मिले। उन्होंने सीओ को ऑपरेटर का एक दिन का मानदेय स्थगित करने को कहा। अंचल कार्यालय का कैशबुक अपडेट नहीं था। इस पर सीओ ओर नाजिर से शोकॉज पूछने का निर्देश दिया। डीएम को नवगछिया प्रखंड कार्यालय के कैशबुक भी अपडेट नहीं मिला। पंजी में अग्रिम और अभिश्रव का ब्रेकअप किया नहीं मिला। इसके लिए कई बार निर्देश दिया गया है। कैशबुक अपडेट न रखने पर हेड क्लर्क व नाजिर से शोकॉज पूछने का निर्देश दिया। प्रखंड नाजिर का जनवरी का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...