घोषणा के छह साल के बाद होगा स्थल निरीक्षण:केंद्रीय टीम 28 को देख सकती है विक्रमशिला विवि की जगह

भागलपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
6 साल बाद तक निर्माण शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे विक्रमशिला केंद्रीय विवि के स्थल निरीक्षण की उम्मीद । - Dainik Bhaskar
6 साल बाद तक निर्माण शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे विक्रमशिला केंद्रीय विवि के स्थल निरीक्षण की उम्मीद ।

घोषणा के 6 साल बाद तक निर्माण शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे विक्रमशिला केंद्रीय विवि के स्थल निरीक्षण की उम्मीद है। एचआरडी मंत्रालय की उच्चस्तरीय टीम विक्रमशिला केंद्रीय विवि के ये प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण करने 28 जनवरी को आ सकती है। राज्य सरकार ने विवि के लिए 200 एकड़ जमीन चिह्नित की है। टीम में विवि के वरीय फैकल्टी, अधिकारी और तकनीकी एक्सपर्ट शामिल होंगे।

एमएचआरडी के सूत्रों ने बताया, पीएम मोदी ने 2015 में भागलपुर में चुनावी दौरे में विक्रमशिला केंद्रीय विवि की घोषणा की थी। उन्होंने विक्रमशिला विवि का पुराना गौरव लाने का लक्ष्य तय कर विवि की घोषणा की थी। इसके बाद तत्कालीन एचआरडी मंत्री के निर्देश पर बिहार सरकार से विवि के लिए जमीन चिह्नित की। हालांकि विवि के लिए 500 एकड़ जमीन की जरूरत बताई गई थी।

सूत्रों ने कहा, टीम मूलभूत सुविधा का आकलन करेगी। वह आवागमन के साधन, क्षेत्रीय परिस्थिति और शिक्षक व छात्रों के रहने की सुविधाओं का आकलन करेगी। स्थल तय होने के बाद केंद्र सरकार को केंद्रीय विवि की स्थापना का बिल पास कराना होगा। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा, फिलहाल टीम के आने की आधिकारिक सूचना उन्हें नहीं मिली है।

खबरें और भी हैं...