भागलपुर स्टेशन पर पानी की समस्या:रेलवे स्टेशन पर सस्ता व ठंडा पानी बंद, सरकारी बस स्टैंड में इसी माह मिलेगा

भागलपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन पर सैनेटरी ऑफिस के सामने लगी पानी की मशीन के स्टाॅल में रखी कचरा साफ करने वाली मशीन। - Dainik Bhaskar
रेलवे स्टेशन पर सैनेटरी ऑफिस के सामने लगी पानी की मशीन के स्टाॅल में रखी कचरा साफ करने वाली मशीन।

किराए में वृद्धि व अधिकांश सेवाओं काे निजी हाथाें में देने के बाद अब रेल यात्रियों को सस्ता पानी भी नहीं दे पा रहा है। मात्र 1 रुपए में 300 एमएल और 5 रुपए में एक लीटर मिनरल वाटर भागलपुर स्टेशन पर दो साल से नहीं मिल रहा है। लॉकडाउन के पहले ही मशीनें बंद कर एजेंसी कोलकाता लौट गई। एजेंसी को रिटर्न नहीं आ रहा था।

एजेंसी ने भागलपुर में 5 एटीवीएम (ऑटोमेटिक वाटर वेंडिंग मशीन) का ठेका लिया था। 4 मशीनें प्लेटफार्म-1 पर और एक प्लेटफार्म-4 पर लगाई थी। शुरुआती दौर में पांचों मशीनों से खूब बिक्री होती थी, लेकिन दो साल बाद 2019 में तीन मशीनें बंद हो गई। प्लेटफार्म-1 पर फूड प्लाजा और जीआरपी थाना के सामने ही चालू रहा। कोरोनाकाल में लगे लॉकडाउन के बाद ट्रेनें बंद हुईं तो एजेंसी कर्मी भी चले गए।

अब यात्रियों को 15 रुपए प्रति बोतल पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। 2017 में डिवीजन ने मालदा, भागलपुर व जमालपुर स्टेशनों पर आईआरसीटीसी ने पेयजल सुविधा के लिए वाटर एटीएम लगवाए थे। मार्च 2020 में लॉकडाउन शुरू होने के समय बंद वाटर एटीएम नहीं खुले। अब रेलवे 90 प्रतिशत ट्रेनें चल रही हैं।

लेकिन वाटर एटीएम शुरू नहीं हो सका। आईआरसीटीसी का कहना है कि एटीएम चलाने वाली एजेंसी भाग गई है। इसलिए एटीएम बंद है। नया टेंडर होने तक यात्रियों को 15 रुपए की बोतल खरीदकर पानी पीना पड़ेगा।

रेलवे स्टेशन पर 2017 में डिवीजन ने 1 रुपए में 300 एमएल मिनरल वाटर पिलाने की योजना शुरू की थी, लॉकडाउन में भाग गई ठेका एजेंसी

लॉकडाउन में ट्रेनों के बंद होने से मशीनें बंद हो गई।
लॉकडाउन में ट्रेनों के बंद होने से मशीनें बंद हो गई।

इधर, सरकारी बस स्टैंड पर 5 रुपए मिलेगा शुद्ध ठंडा पानी, काम शुरू
इधर, तिलकामांझी सरकारी बस स्टैंड में यात्रियों को 5 रुपए में आरओ का शुद्ध पानी मिलेगा। शनिवार से इसके लिए निर्माण शुरू कर दिया गया। दोपहर में राज्य पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य ने निर्माण कार्य का जायजा लिया। बस स्टैंड पर यात्रियों को शुद्ध ठंडा पानी के साथ आइसक्रमी, दही, पेड़ा व लस्सी भी सरकारी दरों पर मिलेगा।

अब तक यात्रियों को पानी के लिए परेशानी होती है। इस सुविधा के बाद उन्हें बाहर से पानी की बोतल नहीं खरीदनी होगी। क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य ने बताया, पानी की सुविधा के लिए काम चल रहा है। इस माह यात्रियों को बस स्टैंड पर आरो का पानी मिलने लगेगा।

तिलकामांझी सरकारी बस स्टैंड में पेयजल का काम शुरू निरीक्षण करते निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार।
तिलकामांझी सरकारी बस स्टैंड में पेयजल का काम शुरू निरीक्षण करते निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार।
खबरें और भी हैं...