पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विडंबना:शिलान्यास के बाद तीन साल से अटका है ट्रिपल आईटी के भवन का निर्माण कार्य

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब नए साल में बीटेक के अलावा एमटेक और पीएचडी की भी होनी है पढ़ाई

ट्रिपल आईटी के लिए भवन का निर्माण इस साल भी शुरू नहीं हाे पाया है। एक बार ताे शिलान्यास की तिथि तय हाेने के बाद भी बीते तीन वर्षाें से अटका हुआ है। दाे बार नक्शे काे लेकर चर्चा हुई है। लेकिन अब तक पूरी तरह से सहमति नहीं बन पाई है। भवन निर्माण के नाम पर सिर्फ 30 आम के पेड़ काे दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है।

2019 में ही भवन के शिलान्यास की तिथि तय कर ली गई थी। लेकिन कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। ट्रिपल आईटी कैंपस में 70 प्रतिशत भाग पर आम का पेड़ हाेने से बिल्डिंग का नक्शा एक बार रिजेक्ट हाे चुका है। वन विभाग ने कम से कम पेड़ काे नुकसान पहुंचाते हुए भवन का निर्माण करने कहा है। ऐसे में सीपीडब्ल्यूडी (केंद्रीय लोक नर्मिाण विभाग) का बनाया हुए नक्शे पर दुबारा काम किया गया है।

नए सत्र में पीएचडी तक की हाेगी पढ़ाई
आने वाले सत्र में काॅलेज में बीटेक की 188 सीट पर दाखिला हाेगा। 20-20 सीट पर दाे विभागाें में एमटेक की पढ़ाई शुरू हाेगी। साथ ही पीएचडी भी कराई जाएगी। काॅलेज के पास अपना भवन नहीं हाेने से सबसे अधिक नुकसान स्टूडेंट्स काे हाेगा। उनके लिए कैंपस के हाॅस्टल कम पड़ जाएंगे।

बीसीई ने एक बाॅयज हाॅस्टल और अपने गेस्ट हाउस काे ट्रिपल आईटी के गर्ल्स हाॅस्टल के लिए दिया है। इसमें केवल फर्स्ट इयर के छात्राें के रहने का इंतजाम है। बाकी सभी छात्राें काे कैंपस के बाहर ही हाॅस्टल दिया गया है। छात्राें ने इसके लिए काॅलेज प्रशासन से लिखित शिकायत भी की थी।

नए भवन में 1000 छात्र व 800 छात्राओं के लिए हाेगा हाॅस्टल
ट्रिपल आईटी ने अपने भवन काे काफी भव्य बनाने की याेजना बनाई है। काॅलेज के मुख्य भवन में क्लासरूम, प्रशासनिक भवन के अलावा 1000 छात्राें और 800 के लिए हाॅस्टल से लेकर हॉल व लाइब्रेरी का निर्माण की याेजना है। सुरक्षा के लिहाज से गर्ल्स हाॅस्टल काे निदेशक के क्वार्टर की ओर बनाया जाना है। वहीं फैकल्टी मेम्बर्स के लिए भी क्वार्टर बनाया जाना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें