पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फायर स्टेशन बनने की योजना:बनने हैं दाे और फायर स्टेशन, पर 2 साल से नहीं मिल रही जमीन

भागलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • बरारी औद्योगिक क्षेत्र और दक्षिणी क्षेत्र के मोजाहिदपुर में बनेंगे दोनों नए फायर स्टेशन

शहर में 2 नया फायर स्टेशन बनने की योजना है। लेकिन जमीन के अभाव में पिछले 2 साल से मामला अटका हुआ है। जबकि फायर स्टेशन संबंधी सारी प्रक्रियाएं ‌विभाग के स्तर से पूरी की जा चुकी है। कर्मियों की तैनाती के लिए नई बहाली भी हो रही है। औद्योगिक क्षेत्र बियाडा और दक्षिणी क्षेत्र के मोजाहिदपुर इलाके में दोनों नया फायर स्टेशन निर्माण की योजना है।

एक फायर स्टेशन बनने के लिए दस हजार वर्गफीट जमीन की जरूरत है। जमीन के अधिग्रहण को लेकर गृह विभाग ने 62.30 लाख रुपए आवंटित भी किया था। फायर स्टेशन के लिए जमीन बियाडा और जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगी।

पहले से है एक स्टेशन, 2 नया बन जाने से आग लगने की घटनाओं पर होगा काबू

यह होगा फायदा

बियाडा में छोटे-बड़े कल-कारखाने और दक्षिणी क्षेत्र की घनी आबादी को देखते हुए दोनों नए फायर स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। पहले से भागलपुर में एक फायर स्टेशन कार्यरत है, जहां बड़े-छोटे 14 दमकल और 40 कर्मी कार्यरत हैं। इस स्टेशन से पूरा भागलपुर जिला कवर होता है। भागलपुर जिले के आबादी 30 लाख से अधिक है। जिले में कही भी आग लगने की घटनाएं होती है तो यहीं से दमकल भेजा जाता है। घटनास्थल पर जल्द पहुंचने के लिए कुछ दमकल को सबौर, सुल्तानगंज और कहलगांव में भी रखा गया है। बियाडा और मोजाहिदपुर में नया फायर स्टेशन बन जाने से पहले से कार्यरत स्टेशन के कर्मियों के काम का बोझ कुछ कम होगा।

अभी दूर-दराज के थाने में रखना पड़ रहा है दमकल

नए फायर स्टेशन के नहीं बनने से वर्तमान में आग लगने की घटना को देखते हुए दूर-दराज के थानों में दमकल और कर्मियों की तैनाती की गई है, ताकि मौके पर तुरंत पहुंचा जा सके। वर्तमान में लोदीपुर, जीरोमाइल, सबौर, नाथनगर, कोतवाली, शाहकुंड और सुल्तानगंज थाने में दमकल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

जमीन उपलब्ध होते ही निर्माण शुरू

शहर में 2 नए फायर स्टेशन निर्माण की विभाग से मंजूरी मिल गई है। जिला प्रशासन के स्तर से जमीन उपलब्ध कराई जाएगी तो नए स्टेशन का निर्माण शुरू हो जाएगा।
- विनय सिंह, फायर स्टेशन ऑफिसर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें