पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:आपके घर पहुंचेगा धनवंतरी चलंत अस्पताल, माैके पर हाेगा इलाज

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • माेबाइल लैब सेवा का अश्विनी चाैबे ने किया शुभारंभ

सदर अस्पताल परिसर में माेबाइल लैब लबाइक एवं टेली मेडिसिन का वीडियाे कांफ्रेंसिंग से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चाैबे ने बुधवार काे शुभारंभ किया। चौबे ने कहा कि इस टेस्टिंग लैब बाइक को धनवंतरी चलंत अस्पताल का नाम दिया गया है। यह लाेगाें के घर पर पहुंचकर स्वास्थ्य जांच करेगा और परामर्श देगा।

टेली मेडिसिन सेवा के जरिये फोन पर लोग चिकित्सकों से अपनी बीमारियों का इलाज करा सकेंगे। मरीज को चिकित्सा पुर्जा की हार्ड कॉपी भी मिलेगे। व्हाट्सएप व ईमेल पर भी इसे भेज दिया जाएगा। अत्याधुनिक जांच मशीनों से सुसज्जित बाइक घर-घर जाकर लोगों की 76 तरह के जांच करेगा। इस माैके पर वर्चुअल तरीके से भाजपा नेता अर्जित शाश्वत चाैबे ने सेमिनार का आयाेजन किया।

टेली मेडिसीन सेवा को ट्रिपल आईटी से टेक्निकल सपोर्ट
टेली मेडिसीन सेवा लबाइक को ट्रिपल आइटी की तरफ से टेक्निकल सपोर्ट व मेंटेनेंस सेवा मिलेगी। ट्रिपल आईटी कैंपस में इसके लिए पावर कंट्रोल सिस्टम को तैयार किया गया है। पीआरओ डॉ. धीरज सिन्हा ने बताया कि बाइक के माध्यम से सूदूर इलाके में कलेक्ट की गई मरीज की रिपोर्ट को सर्वर में अपलोड किया जाएगा। इसी सर्वर से देश विदेश के डॉक्टर संपर्क कर मरीजों की रिपोर्ट देंखेंगे और सलाह देंगे। संस्थान द्वारा विकसित कोरोना जांच सॉफ्टवेयर का ट्रायल भी पटना एम्स में पूरा हो गया है। ट्रिपल आईटी के शिक्षक डॉ. संदीप राज बुधवार को आईसीएमआर के साथ बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें