पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:अपनी कविताओं से अमेरिका में कोरोना मरीजों को आशावादी बना रहे भागलपुर के डॉ. संजीव

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अरिजोना में सेंट जोसेफ हॉस्पिटल में एमडी हैं

अमेरिका के टूसान (अरिजोना) में कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे भागलपुर के रहने वाले डॉ. बिजय संजीव लोगों को दुनिया पर छाए संकट से निपटने का संदेश दे रहे हैं। भागलपुर में पले-बढ़े डॉ. बिजय संजीव सेंट जोसेफ हॉस्पिटल में एमडी हैं। कोविड-19 के दौरान वे मरीजों का इलाज कर रहे हैं। साथ ही अपनी कविताओं से उनका मनोबल भी बढ़ा रहे हैं।

उनकी कविताओं का सकारात्मक असर मरीजों पर पड़ रहा है और उनके जीवन की निराशा खत्म हो रही है। वे सकारात्मक हो रहे हैं। इससे वे जल्द ठीक हाे रहे हैं। माउंट असीसी और टीएनबी कॉलेज से पढ़ने के बाद जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कर चुके डॉ. संजीव ने बताया, साहित्य में बचपन से ही रुचि थी। पिता और दादा साहित्य से जुड़े थे।

अमेरिका में प्रैक्टिस के दौरान उनकी निजी क्लीनिक पर मरीज आते थे जिनमें कई बुजुर्ग भी होते थे। उनमें जीवन के प्रति निराशा दिखती थी। ऐसे में वे उनके इलाज के साथ उन्हें कुछ कविता की पंक्तियां भी लिखकर देते थे। लंबे समय तक ऐसा होने के बाद मरीजों ने उन्हें कविताओं का संग्रह करने की सलाह दी। कोरोनाकाल में उन्होंने इस पर काम किया और पहली कविताओं का संग्रह अनास्टोमोसिस प्रकाशित किया। इसमें एक कविता कोरोना पर भी है। https://www.blurb.com पर यह किताब उपलब्ध है। बेस्ट सेलर बन गई है। डॉ. संजीव भागलपुर इंटरनल मेडिसिन नाम की कंपनी भी चलाते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें