पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हिंदी दिवस पर विशेष:अंग्रेजी में पुकारना आसान, इसलिए तेज नारायण बनेली टीएनबी, सरयू देवी माेहनलाल हाे गए एसएम

भागलपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • अंग्रेजी के बढ़ते प्रभाव के कारण स्कूल-काॅलेजाें के नामों का भी अंग्रेजीकरण कर दिया गया
  • हिंदी के प्रचार-प्रसार का जिम्मा जिस शिक्षा विभाग पर, वह भी अंग्रेजी के नाम कर रहा उपयोग

(अभिषेक/ ततहीर) तेजनारायण बनेली काॅलेज, सुंदरवती महिला काॅलेज, मदन अहिल्या महिला काॅलेज, सरयू देवी माेहनलाल हाईस्कूल। ये नाम उन महापुरुषाें, विभूतियाें और समाजसेवियाें के प्रति सम्मान है, जिन्हाेंने इन संस्थानाें के लिए जमीन और भवन दान दिया या धनराशि दी थी। उन्हें सम्मान देने के लिए ही उनके नाम पर इन प्रतिष्ठित संस्थानाें का नामकरण किया गया था। लेकिन अंग्रेजी के बढ़ते प्रभाव ने इनके नामाें काे संक्षिप्त कर दिया। हालत यह है कि जिस टीएमबीयू और शिक्षा विभाग पर हिंदी के प्रसार-प्रचार का जिम्मा है, वे भी पत्राचार में ऐसे ही संक्षिप्त नाम का उपयाेग कर रहे हैं।

2003-04 में हिन्दी काे बढ़ावा देने का हुआ था प्रयास

टीएमबीयू में मानविकी के संकायाध्यक्ष और हिन्दी के प्राेफेसर डाॅ. बहादुर मिश्र ने बताया कि अंग्रेजी में संक्षिप्त नाम लेना आसान हाेने के कारण लाेग ऐसा करते हैं। लेकिन यह हमारी हिन्दी के प्रति अरुचि और अंग्रेजी की तुलना में हीन समझने की भावना का भी नतीजा है।

इन चीजाें काे सुधारने के लिए 2003-04 में प्रयास किया गया था। लेकिन काेई फर्क नहीं पड़ा। यह हिन्दी के सम्मान और स्वाभिमान की बात है। मैंने डाॅ. रामजी सिंह काे अपने दक्षिण भारतीय मित्र काे पत्र लिखते देखा था। यह अंग्रेजी में था, लेकिन डाॅ. रामजी सिंह ने अपना हस्ताक्षर हिन्दी में किया था। उनसे प्रेरित हाेकर मैं भी यही करता हूं। बस संकल्प की जरूरत है।

अंग्रेजी में स्कूलाें के नाम लिखने की जानकारी नहीं

डीईओ संजय कुमार ने बताया कि स्कूलाें का नाम इस तरह से अंग्रेजी में लिखा जा रहा है, इसकी जानकारी नहीं थी। बाेलचाल की भाषा अलग है। लेकिन पत्राचार में वही नाम रहना चाहिए जाे महालेखाकार के कार्यालय में दर्ज है।

क्या जिला प्रशासन के अफसरों के बाेल-चाल की हिंदी ऐसी ही है उपर्युक्त विषयक प्रासंगिक पत्र का कृपया स्मरण किया जाए

जिला प्रशासन भी 14 सितंबर काे हिंदी दिवस के नाम पर केवल रस्म अदायगी भर कर रहा है। हिंदी दिवस पर प्रचार-प्रसार के लिए जिला सामान्य शाखा के वरीय उपसमाहर्त्ता ने जिला जनसंपर्क पदाधिकारी काे 12 सितंबर काे पत्र भेजा। अब जरा इसकी भाषा और शब्द पर गाैर कीजिए कि एेसे में हिंदी जनमानस तक कैसे पहुंचेगी। जारी पत्र में कहा गया है-उपर्युक्त विषयक प्रासंगिक पत्र का कृपया स्मरण किया जाए।

प्रासंगिक पत्र के द्वारा दिनांक 14.9.2020 काे जिला मुख्यालय से प्रखंड स्तर तक के कार्यालयाें में व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ समाराेह आयाेजित कर हिंदी दिवस मनाये जाने का निदेश प्राप्त हुआ था। इस संदर्भ में सभी विभाग काे पूर्व से अवगत है। इस अवसर पर काेविड-19 से बचाव एवं साेशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना आवश्यक है। अत: अनुराेध है कि स्थानीय सभी समाचार पत्राें, चैनलाें एवं बैनराें के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने की कृपा की जाए...।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें