पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:शिक्षा विभाग काे पता ही नहीं कितने शिक्षक हैं प्रतिनियुक्त, कैसे मूल जगह पर भेजेंगे

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यालय से मिले आदेश का पालन करने में अफसरों को होगी दिक्कत

शिक्षा विभाग काे ये जानकारी ही नहीं है कि उनके कितने शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर हैं। शिक्षक कहां-कहां प्रतिनियुक्त हैं, ये भी जिला शिक्षा कार्यालय के पदाधिकारियाें काे नहीं पता है। ऐसे में ये सवाल है कि प्रतिनियुक्ति काे समाप्त करके शिक्षकाें काे मूल विद्यालय कैसे भेजेगा। प्राथमिक शिक्षा मुख्यालय से बार बार जिला शिक्षा विभाग काे प्रतिनियुक्ति खत्म करने के लिए आदेश जारी किया जा रहा है। लेकिन जिला शिक्षा विभाग काे जब प्रतियुक्त शिक्षकाें की संख्या पता ही नहीं है ताे इस आदेश का पालन कैसे करेगा। शिक्षा विभाग के पदाधिकारियाें की मानें ताे प्रखंड में बीडीओ अपने स्तर से ही प्रतियुक्ति के लिए शिक्षकाें का चयन कर लेते हैं।

वहीं मुख्यालय में भी विभिन्न विभाग अपने स्तर से शिक्षकाें काे प्रतिनियुक्त करता है। ऐसे में शिक्षा विभाग के पास इनकी सूची नहीं रहती है। डीपीओ स्थापना चंदन कुमार ने कहा कि हमारे पास प्रतिनियुक्त शिक्षकाें की काेई सूची नहीं है। मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद सभी प्रखंड व जिला के कार्यालयाें में पत्र भेजा जाएगा।

जिला शिक्षा कार्यालय काे तीन बार शिक्षकाें की प्रतिनियुक्ति हटाने का निर्देश दिया गया है। बार-बार निर्देश आने के बावजूद शिक्षकाें की प्रतिनियुक्ति खत्म नहीं की जाती है। अब अगर शिक्षकाें से मतदाता सूची निर्माण व चुनाव से संबंधित ट्रेनिंग,मतगणना से संबंधित काम केवल अवकाश के दिन ही कराया जा सकेगा। निदेशक प्राथमिक शिक्षा डाॅ. रणजीत कुमार सिंह ने इससे संबंधित आदेश जारी किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें