पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जन्माष्टमी:हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की... मंदिरों में उत्सवी माहौल

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरारी पुरानी ड्योढ़ी राधा कृष्ण मंदिर में आज से 24 घंटे का अखंड अष्टयाम होगा शुरू

हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की...जै श्रीकृष्णा के जयकारे और राधे-राधे के जयघोष के साथ मंगलवार को शहर के मंदिरों में उत्सवी माहौल रहा। बरारी पुरानी ड्योढ़ी राधा-कृष्ण मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तीन दिवसीय उत्सव मंगलवार से शुरू हो गया। परंपरा के अनुसार पूजा की जा रही है। यहां राधा-कृष्ण सहित कई देवी-देवताओं की प्रतिमा स्थापित है। बुधवार से 24 घंटे का अखंड अष्टयाम शुरू होगा। मंदिर के व्यवस्थापक गोपाल दत्त ठाकुर ने बताया कि तीन दिवसीय उत्सव में मंगलवार को अधिवास किया गया। 12 अगस्त को श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव और इसी दिन सुबह 10 बजे से 24 घंटे का अखंड अष्टयाम का आयोजन शुरू होगा।

कलश विसर्जन 13 अगस्त को होगा। बताया कि इस बार साधारण तरीके से पूजा-अर्चना की जा रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार बाहरी कीर्तन मंडली का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। हर साल कौड़ी लुटाने की परंपरा चली आ रही है, महिलाएं भाग लेती थीं, लेकिन इस बार औपचारिक पूजा की जाएगी। शहीद भगत सिंह चौक स्थित संकट मोचन दरबार श्रीसाईं नाथ मंदिर के व्यवस्थापक पंडित दिनेश चंद्र झा ने बताया कि जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण जी और साईं बाबा का अभिषेक शृंगा किया गया। पंडित चंद्रशेखर झा अखंड रामायण का पाठ कर रहे हैं। साईं बाबा का पालकी शोभायात्रा और भंडारा का आयोजन नहीं किया जाएगा।
ठाकुरबाड़ी, मंदिर और घरों में हो रही है पूजा
शहर के मारवाड़ी टोला लेन स्थित राधा-कृष्ण ठाकुरवाड़ी, कुपेश्वरनाथ स्थित राधा-कृष्ण मंदिर, वैरायटी चौक स्थित दूग्धेश्वर मंदिर, रंगनाथ मंदिर, मोहरी मंदिर, गुरहट्टा चौक स्थित राधा-कृष्ण मंदिर, अलीगंज स्थित प्राचीन राधा-कृष्ण ठाकुरबाड़ी, बूढ़ानाथ मान मंदिर, राधा-कृष्ण ठाकुरबाड़ी सहित अन्य जगहों पर जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जा रहा है। कुछ जगहों पर मंगलवार को जनमाष्टमी मनाई गई और कुछ जगहों पर बुधवार को भी मनाई जाएगी। राधा-कृष्ण ठाकुरबाड़ी, मंदिर व घरों में भी पूजा हो रही हैं।

अलीगंज राधा-कृष्ण ठाकुरबाड़ी के अध्यक्ष नरेश शाह ने बताया कि अलीगंज मंदिर लगभग डेढ़ सौ वर्ष से श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। कोरोना के बझ़ते संक्रमण को देखते हुए इस बार मंदिर में आमभक्तों के लिए प्रवेश बंद कर दिया है। तिलकामांझी चौक स्थित बजरंगबली मंदिर के पंडित आनंद झा ने बताया कि श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मंगलवार और बुधवार दो दिन मनाया जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें