पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आर्थिक संकट में शिक्षक:निर्देश के बाद भी शिक्षकाें काे नहीं हुआ भुगतान, चुनाव कार्य की राशि भी नहीं आई

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 26 काे चुनावी कार्य में देना है याेगदान, उस दिन तक बैंक बंद

जिले के करीब 8500 शिक्षकाें काे सरकार के निर्देश के बाद भी वेतन भुगतान नहीं किया गया है। शिक्षकाें के वेतन भुगतान के लिए आवंटन आया ही नहीं है। यही नहीं काेसी स्नातक निर्वाचन कार्य में भी शिक्षकाें की ड्यूटी लगाई गई, लेकिन उन्हें चुनाव कार्य के एवज में दिए जाने वाला दैनिक भत्ता और यात्रा भत्ता नहीं दिया गया। शिक्षक गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं।

अब उन्हें 28 अक्टूबर काे विधान सभा चुनाव की ड्यूटी करनी है। इसके लिए काेई अग्रिम राशि भी खाते में नहीं भेजी गई है। 26 काे शिक्षकाें काे ड्यूटी में जाना है लेकिन बैंक बंद हाेने से 26 तक उन्हें भुगतान नहीं किया जा सकेगा। शिक्षकाें ने कहा कि हम इस संकट में हैं। जब राशि ही नहीं रहेगी ताे चुनाव कार्य में कैसे जाएंगे। सरकार ने 22 अक्टूबर तक सभी कर्मियाें काे अक्टूबर माह का अग्रिम वेतन भुगतान करने कहा था। लेकिन अगस्त माह का भी भुगतान नहीं हुआ है।

सुल्तानगंज के शिक्षकाें काे छह महीने से नहीं हुआ भुगतान
उधर, सुल्तानगंज के 1500 शिक्षकाें काे छह महीने से ही वेतन भुगतान नहीं हुआ है। इन शिक्षकाें का आवंटन आया ही नहीं है। शिक्षा विभाग के पदाधिकारी भी ये कह कर हाथ खड़ा कर चुके हैं कि अावंटन अाने पर ही हम वेतन भुगतान कर पाएंगे। नहीं मिला ह की लापरवाही की वजह से जिले के करीब 1500 शिक्षकाें काे नए वर्ष में वेतन नहीं मिल पाएगा।

शिक्षकाें काे बीते दाे महीने से वेतन भुगतान नहीं किया गया। बिहार प्रदेश प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष शेखर गुप्ता ने बताया कि दो दो माह से वेतन भुगतान नहीं होने के कारण शिक्षकों काे बच्चों की पढ़ाई अवरुद्ध हाे रही है। अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता मणिशंकर गाेपाल ने कहा कि कोशी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन कार्य पूरा हाेने के बाद भी उन्हें भुगतान नहीं किया गया है।

वहीं 28 अक्टूबर काे कहलगांव एवं सुलतानगंज विधानसभा को होने वाले चुनाव के लिए चुनावकर्मियों को यात्रा भत्ता एवं दैनिक भत्ता का भुगतान बैंक खाते के जरिए किया जाना है। चुनाव कर्मचारी 26 अक्टूबर को योगदान करेंगे। जबकि उस दिन तक बैंक में अवकाश घोषित है। उन्हाेंने कहा कि शिक्षक आक्रोशित होकर चुनाव स्थल पर योगदान कर चुनाव सामग्री का उठाव नहीं करने का मन बना रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें