पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:मायागंज अस्पताल में लंग्स की क्षमता जांचने की आई मशीन, दमा रोगियों को फायदा, टीबी एवं चेस्ट विभाग में लगेगी

भागलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इसकी कमी से नहीं मिली थी पीजी की पढ़ाई की अनुमति

मेडिकल काॅलेज अस्पताल के टीबी एवं चेस्ट विभाग में जिस डीएलसीओ मशीन की कमी बताकर पिछली बार पीजी की पढ़ाई की अनुमति नहीं मिली थी, वह मशीन अब विभाग में आ गयी है। बुधवार काे मशीन का डेमाे भी एक महिला मरीज की सांस और लंग्स की क्षमता काे जांच कर किया गया। काजीचक की 52 वर्षीया बीबी आसिरा काे सांस फूलने की बीमारी है। दस दिन पूर्व वह मायागंज अस्पताल के टीबी एवं चेस्ट विभाग में भर्ती हुई। जांच में मरीज का लंग्स 80 प्रतिशत का सही निकला।

एक बार की जांच में सौ रुपए खर्च, अभी नि:शुल्क जांच पर विचार, बाहर तीन हजार रुपए लगते हैं

विभाग के एचओडी डाॅ. डीपी सिंह ने कहा कि इस मशीन की जांच से लंग्स डिफ्यूजन कैपेसिटी का पता चलता है। इसमें मरीज की उम्र, लंबाई और वजन के हिसाब से जांच हाेती है। तीनाें काे मिलाकर रिपाेर्ट बनती है। एक बार की जांच पर करीब पांच साै रुपए खर्च आएगा। शुरुआती दाैर में इससे नि:शुल्क जांच पर विचार किया जा रहा है। इसके बाद इसका शुल्क तय हाेगा।

विभाग में पीजी की पढ़ाई के लिए इस मशीन का हाेना जरूरी है। इस मशीन में लगे ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत बीस हजार है। इस दाैरान डाॅ. शांतनु घाेष, हेल्थ मैनेजर अभिषेक कुमार व अन्य माैजूद थे। बताया गया कि प्राइवेट में इस जांच की कीमत तीन हजार रुपए है। प्राचार्य डाॅ. हेमंत कुमार सिन्हा से मशीन का उद्घाटन गुरुवार काे कराने की तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें