पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Fairlane Bridge And NH Get 2087 Karad On Election Call, But Work May Get Stuck, Likely To Start At The End Of The Year

भागलपुर:चुनावी आहट पर फाेरलेन पुल और एनएच काे मिले 2087 कराेड़ लेकिन अटक सकता है काम, साल के अंत में शुरू हाेने की संभावना

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विकास के लिए अभी और करना पड़ सकता है इंतजार, विधानसभा चुनाव के कारण कराेड़ाें के प्राेजेक्ट लटक सकते हैं

चुनावी माैसम में जिले काे 2087 कराेड़ के दाे प्राेजेक्ट के लिए केंद्र सरकार से राशि मिली है। इनमें विक्रमशिला सेतु के समानांतर फाेरलेन पुल और मुंगेर से मिर्जाचाैकी के बीच एनएच-80 के नए सिरे से निर्माण की याेजना शामिल है। लेकिन चुनाव के कारण दाेनाें ही प्राेजेक्ट का काम अब इस साल के अंत या नए साल में शुरू हाेने की संभावना है। कारण यह है कि अभी समानांतर फाेरलेन पुल के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है।

इस बीच बिहार विधानसभा चुनाव की घाेषणा हाेते ही आचार संहिता में मामला अटक जाएगा। दूसरा मुंगेर-मिर्जाचाैकी के बीच एनएच के नए सिरे से निर्माण के लिए टेंडर अब तक नहीं हुए। चुनाव बाद ही टेंडर हाेने की संभावना है। साथ ही करीब बीस कराेड़ से इसकी मरम्मत होनी है। लेकिन अब तक इसके लिए भी टेंडर की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। ऐसी स्थिति में चुनाव के दाैरान नेताओं का काफिला इसी जर्जर एनएच-80 से हाेकर गुजरेगा।
समानांतर फाेरलेन पुल : टेक्निकल बिड पूरे करने की चल रही प्रक्रिया
विक्रमशिला सेतु के समानांतर गंगा पर बनने वाले फाेरलेन पुल के निर्माण का टेक्निकल बिड हाे चुका है। 7 एजेंसियाें ने टेंडर डाला है। इसकी प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद फिनांशियल बिड हाेगा। फिर एजेंसी चुनी जाएगी और वर्कअाॅर्डर हाेगा। इसमें तेजी होने के बाद भी डेढ़ माह से अधिक का समय लग सकता है।

इस बीच चुनाव की संभावना है। इससे काम अटकेगा। हालांकि इस पुल का साेमवार काे पीएम माेदी शिलान्यास करेंगे। तैयारी काे लेकर रविवार काे डीएम ने विधायकाें के साथ बैठक कर जानकारी दी। पुल निगम के वरीय परियाेजना अभियंता रामसुरेश दुबे ने बताया, तैयारी हो चुकी है।

4 साल में बनेगा पुल, इसके बाद 10 साल तक एजेंसी करेगी मेंटेनेंस
1116.72 करोड़ से चार साल में पुल पुल बनाने का लक्ष्य है। पुल के नीचे पानी का जहाज निकल जाए, इसके लिए इनलैंड वाटरवेज अथारिटी आफ इंडिया की जरूरतों के मुताबिक स्पेस छोड़ा जाएगा। विक्रमशिला सेतु से 50 मीटर हट कर पूरब में बनने वाले 4.367 किमी. लंबे पुल में 68 पाये होंगे। इसके लिए 51 करोड़ जिला प्रशासन काे पहले ही मिला है। पुल के बनाकर एजेंसी 10 वर्षों तक मेंटेनेंस करेगी।

मुंगेर-मिर्जाचाैकी एनएच-80: 120 किमी लंबी कंक्रीट सड़क बनेगी
मुंगेर-मिर्जाचाैकी एनएच-80, 120 किमी सीमेंट कंक्रीट सड़क बनेगी। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने 971 करोड़ स्वीकृत किए हैं। जरूरत के हिसाब से कुछ जगहों पर एनएच फाेरलेन बनेगा। नए सिरे से एनएच के निर्माण से पहले 20 करोड़ से मरम्मत हाेगी। हाल में ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तीन माह में काम शुरू करने काे कहा था।

जानकार बताते हैं कि चुनाव के कारण फिलहाल निर्माण शुरू नहीं हाे पाएगा। अभी एनएच बेहद खराब है। खासकर सबाैर से कहलगांव के बीच जर्जर है। 40 किमी. दूर कहलगांव का सफर करने में चार घंटे से अधिक लग रहे हैं। साथ ही ध्वस्त एनएच से जाम भी लग रहा है।
एनएच की मरम्मत और नए सिरे से बनने पर जाम से मिलेगी राहत
सुल्तानगंज के अगुवानी घाट पर बन रहे पुल से खगड़िया को कनेक्टविटी मिलेगी। वहां से आने वाले करीब 6 हजार वाहन इस मार्ग पर और बढ़ जाएंगे। मुंगेर से भागलपुर होकर कहलगांव से झारखंड के मिर्जाचौकी तक की सड़क खराब हालत में होने से लोगों को परेशानी हो रही है। यह बिहार का सबसे व्यस्त एनएच है। मिर्जाचौकी से पूरे बिहार, नेपाल, पश्चिम बंगाल की पत्थर आपूर्ति का यह प्रमुख मार्ग है।

कहलगांव एनटीपीसी से सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, पूर्णिया, किशनगंज फ्लायएश लेकर जाने का भी यही रास्ता है। पर्यटन की दृष्टि से भी यह मार्ग महत्वपूर्ण है। भागलपुर के प्राचीन विक्रमशिला विश्वविद्यालय जाने वाले लोगों को भी जर्जर एनएच हाेने से दिक्कत हाेती है। एनएच की मरम्मत और नए सिरे से निर्माण से लाेगाें का जाम से राहत मिलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें