पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Faiths Started Pouring In Temples, Devotees Started Drowning In Devotion To Power, Statue Building In The Last Phase

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:मंदिरों में उमड़ने लगी आस्था, शक्ति की भक्ति में डूबने लगे भक्त, प्रतिमा निर्माण अंतिम दौर में

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मां के तीसरे स्वरूप चंद्रघंटा देवी की हुई पूजा, आज कुष्मांडा की होगी

नवरात्र पर शहर के मंदिरों और बाजारों में रौनक बढ़ने लगी है। सोमवार को देवी दुर्गा के तीसरे स्वरूप चंद्रघंटा देवी की पूजा हुई। मंगलवार को चौथे स्वरूप कुष्मांडा देवी की पूजा की जाएगी। दुर्गा सप्तशती के पाठ से शहर गुंजायमान हो रहा है। महिलाएं दुर्गा चालीसा, रामायण पाठ और बच्चे भी दुर्गा चालीसा का पाठ कर रहे थे।

शाम में दुर्गा मंदिरों में आरती हो रही है। मुंदीचक गढ़ैया दुर्गा मंदिर में आचार्य पंडित विशंभर झा, मिरजानहाट क्लबगंज दुर्गा मंदिर में गुरुधाम के पंडित आचार्य श्यामाकांत तिवारी मुकेश, मोहद्दीनगर दुर्गा मंदिर में आचार्य नवीन चंद्र झा, मंदरोजा दुर्गा मंदिर में पंडित विनोद कुमार मिश्र, सुभाष युवा समिति बरारी में जमालपुर के पंडित संजीव कुमार चटर्जी सप्तशती का पाठ कर रहे हैं।

मोहद्दीनगर में प्रतिमाओं का निर्माण हुआ पूरा
मोहद्दीनगर दुर्गास्थान में देर शाम तक महिलाओं द्वारा भजन कीर्तन किया गया। पंडित नवीन चंद्र झा दुर्गा सप्तशती का पाठ कर रहे हैं। पूजा समिति के अध्यक्ष प्रफुल्ल कुमार सिंह ने बताया कि यहां भक्तों के लिए बेरिकेडिंग लगाने के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उपाध्यक्ष राकेश रंजन केसरी ने बताया कि 100 वर्षों से यहां पूजा अर्चना की जा रही है। प्रतिमा का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया है। संरक्षक सुरेश प्रसाद गुप्ता, मदन मोहन झा, दयाल प्रसाद गुप्ता, अशोक कुमार सिंह आदि पूजा की तैयारी में लगे हुए हैं।

23 अक्टूबर को सप्तमी, मंदिरों में निर्मित प्रतिमाओं के खुलेंगे पट, दर्शन करेंगे भक्त
शुक्रवार 23 अक्टूबर को सप्तमी पर मंदिर के पट खुलेंगे। इसी दिन रात्रि में निशा पूजा होगी। महाअष्टमी का व्रत 24 अक्टूबर शनिवार को किया जाएगा। 25 अक्टूबर रविवार को महानवमी का व्रत, कन्या पूजा, हवन किया जाएगा। 26 अक्टूबर को विजयादशमी, जयंती धारण, अपराजिता पूजन, शमी पूजा, नीलकंठ दर्शन शाम में प्रतिमा विसर्जन किया जाएगा।

25 को प्रतिमाओं के विसर्जन पर महासमिति ने जताई आपत्ति
दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर दुर्गा पूजा महासमिति की ओर से विसर्जन घाट चयनित कर महासमिति को जानकारी देने, प्रतिमा का विसर्जन 26 अक्टूबर की शाम में करने आदि को लेकर सोमवार को लहेरीटोला में महासमिति के कार्यकारी अध्यक्ष मानिक पासवान की अध्यक्षता में बैठक हुई।

इस दौरान प्रतिमाओं का विसर्जन 25 अक्टूबर करने पर उन्होंने आपत्ति जताई। सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि 26 अक्टूबर की संध्या तक प्रतिमाओं का विसर्जन कर लिया जाएगा। महासचिव जयनंदन आचार्य ने कहा कि 25 को महानवमी है। इस दिन हवन, कुमारी पूजा किया जाता है। प्रतिमा का विसर्जन 26 अक्टूबर को शाम तक किया जाएगा। बैठक में भगवान यादव, संयोजक विनय कुमार सिन्हा, कन्हैया लाल, डॉ.आनंद मिश्रा आदि मौजूद थे।

चुनिहारी टोला : राणी सती दादी को प्रतिदिन लगाया जा रहा भोग
शारदीय नवरात्र पर चुनिहारी टोला स्थित राणी सती दादी मंदिर में जगदंबा स्वरूपा राणी सती दादी का महाआरती और महाभोग प्रतिदिन लगाया जा रहा है जो नवमी पूजा तक जारी रहेगा। प्रवक्ता चांद झुनझुनवाला ने बताया कि राणी सती दादी को सप्तमी के दिन फलों का, अष्टमी के दिन लड्डुओं का, नवमी के दिन हलवे, घुघनी और 56 प्रकार का भोग लगाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें