पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Four Puzzles And One Surface Parking Will Be Built In The City, 220 Cars And 50 Bikes Can Be Parked Together, There Will Be Relief From Jam

स्मार्ट सिटी के फंड से 22 करोड़ हाेंगे खर्च:शहर में चार पजल और एक सरफेस पार्किंग बनेंगे, एक साथ खड़ी हाे सकेंगी 220 कार व 50 बाइक, जाम से मिलेगी राहत

भागलपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट सिटी के फंड से 22 करोड़ हाेंगे खर्च, कचहरी चाैक पर सरफेस पार्किंग दिसंबर तक बन जाएगा

शहर में वाहनों से लगने वाले जाम और पार्किंग की समस्या काे खत्म करने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड चार जगहों पर पजल और एक जगह पर सरफेस पार्किंग बनाएगी। पांचों प्रोजेक्ट पर करीब 22 करोड़ रुपए खर्च हाेंगे। कचहरी चाैक पर सरफेस पार्किंग बनाने के लिए एजेंसी को वर्क ऑर्डर भी दिया जा चुका है।

10 से 15 दिन में इस पर काम शुरू हाे जाएगा। एजेंसी तीन माह में काम पूरा कर नगर निगम को सौंप देगी। इसे निगम इसे खुद संचालित करेगा या ठेका पर किसी एजेंसी को देगा, यह निर्णय बाद में हाेगा। सरफेस पार्किंग कचहरी चाैक पर पेट्राेल पंप के सामने वाले कोर्ट गेट के पास बनेगा। जयप्रकाश उद्यान जाने वाले गेट के सामने खाली जमीन पर इसे बनाया जाएगा।

अंदर में दोनों साइड से 20 कार के पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा 20 बाइक भी अंदर रखी जा सकेगी। यहां आउटर साइड में भी बाइक की पार्किंग होगी। पुलिस लाइन जाने वाली सड़क से सटे पार्क जाने वाले रास्ते में भी पार्किंग का स्पेस रखा गया है। यहां 30 बाइक की पार्किंग होगी। यहां पाइप से बैरिकेडिंग हाेगी।

चारों तरफ से दीवार खड़ी कर दो गेट बनाए जाएंगे। एंट्री व एक्जिट का अलग-अलग गेट होगा। यानी जिस गेट से बाइक पार्किंग होगी, उस गेट से नहीं निकलेंगे। दूसरी गेट से निकलना होगा। पार्किंग का शुल्क अभी तय नहीं हुआ है। निगम को तय करना है कि कितनी अवधि का क्या शुल्क लिया जाए।

पेट्रोल पंप के सामने कोर्ट गेट के पास उद्यान जाने वाले रोड पर बनेगा सरफेस पार्किंग, ठेका एजेंसी को मिला वर्क आर्डर

  • पजल पार्किंग में 200 कार एक साथ खड़ी होंगी, सरफेस में 20 कार और 50 बाइक रख सकेंगे
  • पजल पार्किंग के निर्माण वाली एजेंसी फाइनल, बोर्ड की मीटिंग के बाद हो जाएगा टेंडर अवार्ड
  • डिजाइन बनाएगी एजेंसी और पांच साल का रखरखाव भी वही करेगी, अभी शुल्क तय नहीं

मार्केट एरिया में जमीन मिली ताे और पार्किंग बनाएंगे

  • बाजार में पार्किंग की समस्या लाजपत पार्क वाले पजल पार्किंग से दूर हो सकती है। हमलोगों ने प्रशासन से बाजार क्षेत्र में खाली जमीन देने की मांग की है ताकि हम वहां और पार्किंग बना सकें। फिलहाल निर्माणाधीन पांचों पार्किंग स्पाॅट पर 220 कार व 50 बाइक की पार्किंग की सुविधा अगले साल में शहरवासियों को मिल जाएगी। - प्रफुल्ल चंद्र यादव, एमडी,स्मार्ट सिटी

दो और जगहों के लिए एनओसी नहीं
चार पजल पार्किंग में 200 कार के रखने की व्यवस्था हाेगी। निर्माण के लिए एजेंसी का चयन हो गया है। टेंडर फाइनल है। सिर्फ भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड बोर्ड की बैठक में औपचारिक सहमति मिलनी है। उसके बाद टेंडर अवार्ड और वर्क ऑर्डर दिया जाएगा।

एक साल के अंदर इसे तैयार करना है। निर्माण एजेंसी ही इसे 5 साल तक संचालित भी करेगी। इसका शुल्क भी अभी तय नहीं हुआ है। तैयार होने के बाद कंपनी और एजेंसी के बीच इस मुद्दे पर बात होगी। घंटाघर के पास टीचर ट्रेनिंग कॉलेज कैंपस और मारवाड़ी पाठशाला में भी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन इसके लिए एनओसी नहीं मिला।

क्या है सरफेस व पजल पार्किंग
सरफेस पार्किंग समतल जमीन पर बनाया जाता है जबकि पजल पार्किंग पूरी तरह से इस्पात से बना मॉड्यूलर डिजायन का ढांचा होता है। इसमें तेजी से कम समय में कार पार्क की जा सकेगी और वापस भी ली जा सकेगी। यहां पार्किंग स्पेस में गाड़ी पार्क करने के लिए कार को लिफ्ट से ऊपर-नीचे ले जाया जाता है। दिल्ली के लाजपत नगर, सेंट्रल मार्केट, सरोजनी नगर, निजामुद्दीन बस्ती और अधचीनी गांव में इस तरह का पार्किंग है।

खबरें और भी हैं...