• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • From Today There Will Be A Rush For Shopping In The Market, But There Is No Traffic Plan Yet, 41 Out Of 82 Traffic Jawans In The Panchayat Elections, The City Is Dependent On Half

परेशानी:आज से बाजार में खरीदारी को उमड़ेगी भीड़, पर अब तक ट्रैफिक प्लान नहीं, 82 में 41 ट्रैफिक जवान पंचायत चुनाव में, आधे के भरोसे शहर

भागलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार को सूजागंज बाजार में पूजा के सामान की खरीदारी को उमड़े लोग। - Dainik Bhaskar
बुधवार को सूजागंज बाजार में पूजा के सामान की खरीदारी को उमड़े लोग।
  • ट्रैफिक क्षमता आधी होने से तीन दिन से शहर जाम से जूझ रहा, जिम्मेदारों ने त्योहार पर भी राहत देने की योजना नहीं बनाई
  • पूजा स्पेशल ट्रैफिक मैप बनकर तैयार, अब तक जारी नहीं हुआ, खलीफाबाग चौक, वेरायटी चौक, कोतवाली चौक, स्टेशन चौक पर लगेगा जाम

शारदीय नवरात्र की पहली पूजा गुरुवार को होगी। पितृ पक्ष की समाप्ति के बाद लोग देवी पक्ष यानी पहली पूजा से खरीदारी करेंगे। खरीदारी का सिलसिला 6 पूजा तक चलेगा। इसके बाद सप्तमी से पूजा-पंडालों में माता की प्रतिमा देखने को भीड़ उमड़ेगी। त्योहार में लोगों को राहत दिलाने के लिए इस बार अब तक ट्रैफिक पुलिस ने योजना ही नहीं बनाई है।

तीन दिन से रोजाना शहर में भीड़ बढ़ रही है और जाम लग रहा है। लोग लगातार परेशान हो रहे हैं, इसके बावजूद विभाग ने ट्रैफिक पुलिस के आधे जवानों को पंचायत चुनाव में झोंक दिया है।

82 ट्रैफिक पुलिस के भरोसे चल रहे शहर में 41 पुलिसकर्मियों को पंचायत चुनाव में लगा दिया गया। अब वे 8 अक्टूबर को चुनाव खत्म करने के बाद 9 या 10 अक्टूबर को लौटेंगे। इस बीच ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई है।
पूजा स्पेशल ट्रैफिक मैप बनकर तैयार, अब तक जारी नहीं हुआ, खलीफाबाग चौक, वेरायटी चौक, कोतवाली चौक, स्टेशन चौक पर लगेगा जाम

कहां पार्किंग...कहां होगा वन-वे... अब तक यह भी तय नहीं
नवरात्र में बाजार में खरीदारों के लिए लोग छोटी-बड़ी गाड़ियों से पहुंचेंगे। लेकिन ट्रैफिक प्लान तय न होने से लोग जहां-तहां गाड़ियां पार्क करेंगे। हर रूट पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ेगा। ऐसे में पुलिस के अब तक यह तय न करने से कि कौन सी रूट वन-वे होगी, कहां पार्किंग होगी? किस रूट पर गाड़ियां नहीं चलेंगी? लोगों की परेशानी बढ़ेगी।

गुरुवार से खलीफाबाग चौक, वेरायटी चौक, सूजागंज, हड़िया पट्‌टी, स्टेशन चौक, डिक्सन मोड़, दवा पट्‌टी, कोतवाली चौक, डीएन सिंह रोड, पटलबाबू रोड, मारवाड़ी पाठशाला रोड आदि स्थानों पर खरीदारों की भीड़ लगेगी। इससे जाम लगने की आशंका है।

आठ अक्टूबर को चुनाव, इसके बाद ड्यूटी पर लौटेंगे ट्रैफिक के जवान
8 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव में आधे ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी है। 41 पुलिसकर्मियों को लगाया है। ये जवान चुनाव के बाद 9 या 10 अक्टूबर को अपनी ड्यूटी पर लौटेंगे। ट्रैफिक पुलिस की कमी से कई पोस्ट खाली रहेंगी। अभी त्योहार का मौसम और शहर जाम से जूझ रहा है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस की कमी से परेशानी बढ़ेगी।

ट्रैफिक में 35 पुरूष सिपाही हैं, जिसमें 17 की ड्यूटी चुनाव में लगी है। 20 महिला सिपाही में सभी की ड्यूटी चुनाव में है। 7 दारोगा-जमादार में 4 चुनावी ड्यूटी में हैं। 20 होमगार्ड जवान, 17 पुलिसकर्मी व 3 पुलिस अफसर के भरोसे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था है।

पुलिस का प्रयोग आया काम, पुल पर नहीं लगा जाम
महालया पर गंगा स्नान को लेकर बुधवार को घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी। महालया पर हर साल विक्रमशिला पुल जाम होता था, लेकिन इस बार ट्रैफिक पुलिस का प्रयोग काम आया और पुल पर जाम नहीं लगा। गंगा घाट पहुंचने वाली गाड़ियों को निर्धारित पार्किंग स्थल पर लगवाया गया था। पुल पर बड़े और भारी वाहनों को रोक दिया गया था।
2019 का ट्रैफिक प्लान लागू करने की तैयारी
कोरोना के कारण 2020 में दुर्गा पूजा धूमधाम से नहीं मनी थी। संक्रमण के डर से लोग खरीदारी करने और प्रतिमा दर्शन के लिए भी घरों से नहीं के बराबर ही निकले थे। ऐसे में 2020 में पूजा स्पेशल ट्रैफिक प्लान नहीं बना था। लेकिन 2019 में सप्तमी से लेकर विजया दशमी तक के लिए वृहद ट्रैफिक प्लान बना था। इस बार इसे लागू करने पर मंथन चल रहा है। 2019 के प्लान को ही संशोधित कर लागू किया जा सकता है।

  • ट्रैफिक पुलिस की कमी दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। पूजा स्पेशल ट्रैफिक मैप तैयार हो गया है। जल्द ही जारी होगा। - प्रकाश कुमार, डीएसपी, ट्रैफिक

आज भी विक्रमशिला सेतु पर नहीं चलेंगे भारी वाहन
महालया पर गंगा स्नान के लिए आए श्रद्धालुओं को सुविधा देने के लिए पुलिस-प्रशासन ने बुधवार को विक्रमशिला सेतु पर 9 घंटे तक भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी। सुबह 3 बजे से वाहनों के थमे पहिये दोपहर 12 बजे के बाद धीरे-धीरे दौड़ने लगे। गुरुवार को भी शहरी क्षेत्रों के श्रद्धालुओं की भीड़ घाटों पर रहेगी। टीओपी प्रभारी विशेष कुमार ने बताया, तड़के तीन बजे से दोपहर 12 बजे तक सेतु पर भारी वाहन नहीं चलेंगे। गाड़ियों की पार्किंग महिला आईटीआई में होगी।

खबरें और भी हैं...