पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Health Department Team Returned Empty handed Asking Those Who Murdered Daughters In The Womb That Feticide Happens In Your Home?

सवाल यह कि कौन कहेगा हां:बेटियों की गर्भ में हत्या करने वालों से यह पूछ खाली हाथ लौटी स्वास्थ्य विभाग की टीम कि आपके यहां भ्रूण हत्या होती है ?

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

लिंग परीक्षण और गर्भ में बेटियों को मौत देने वाले शहर के 7 क्लीनिक, नर्सिंग होम और अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर कार्रवाई की बजाय स्वास्थ्य विभाग उन्हें बचाने में जुट गया। जांच के लिए बनी टीम मौत के सौदागरों से जुड़े साक्ष्य जुटाए बिना ही बुधवार को दो नर्सिंग होम पहुंच गई। दोनों स्थानों पर डॉक्टरों से पूछताछ की और बैरंग लौट आई। टीम के सदस्य के इस बयान से विभागीय जांच और कार्रवाई की मंशा का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीम ने सीधे डॉक्टरों से सिर्फ यह पूछा कि क्या यहां पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन हो रहा है?

ऐसे में सवाल खड़े हो रहे हैं कि जांच टीम के ऐसे सवालों पर भला कोई कैसे स्वीकार करेगा कि उनके यहां भ्रूण हत्या या लिंग परीक्षण हो रहा है। इससे साफ हो रहा है कि कार्रवाई के नाम पर विभाग पूरी तरह मामले में खानापूर्ति कर रहा है। टीम के सदस्य डाॅ. दीनानाथ ने बताया कि नर्सिंग हाेम में काेई मरीज भर्ती नहीं था। गड़बड़ी के सबूत भी नहीं मिले। जो देखा है, उसकी रिपोर्ट बनाकर सिविल सर्जन को देंगे। 

लॉकडाउन से पहले हुए दैनिक भास्कर के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ खुलासा, अनलॉक में भी ऐसे ही रहे थे हालात

1. डॉ. रोली भारती का नर्सिंग होम
सीएस ऑफिस के पास डॉ. रोली भारती के यहां टीम पहुंची। टीम ने डॉ. भारती से पूछा, आपके यहां गैरकानूनी गर्भपात होने की सूचना है। डॉक्टर ने कहा, हम जब क्लीनिक में नहीं थे, तो क्या पता कौन क्या बोला। हमें तो अखबार से पता चला कि कोई खबर छपी है। किसी स्टाफ से बात हुई हाेगी। अभी हमारे यहां इतने स्टाफ हैं और इनमें कोई है तो पूछ लीजिए। फिर टीम डॉक्टर की डिग्री व दस्तावेज देख लौट गई। 

2. डॉ. नेहा भारती का नर्सिंग होम
तिलकामांझी हटिया रोड में डॉ. नेहा भारती से टीम ने पूछा, आपके यहां पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन का मामला सामने आया है। डॉक्टर बोलीं-हमारा क्लीनिक पूरे लॉकडाउन में बंद ही रहा। टीम ने कहा, जब खबर छपी है तो कभी खुला रहा होगा। डॉक्टर ने कहा, 22 जून को क्लीनिक खुली थी पर जब खबर छपी तब बंद थी। यहां एक भी मरीज नहीं था, हालांकि 2-4 कर्मियों से पूछताछ की है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement