पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा चुनाव:वोटिंग के दिन बूथों पर घूमेगी एंबुलेंस मतदाताओं का टेंपरेचर मापेंगी आशा

भागलपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3195 बूथाें पर ग्लब्स, सैनिटाइजर और मास्क की सप्लाई करेगा हेल्थ विभाग
  • डीएम ने सिविल सर्जन के साथ बैठक कर की समीक्षा जाना व्यवस्था का हाल
  • अलर्ट पर रहेंगे जिले के सभी पीएचसी व एडशिनल पीएचसी के डाॅक्टर

शनिवार काे डीएम प्रणव कुमार ने सिविल सर्जन डाॅ. विजय कुमार सिंह के साथ मीटिंग कर जिले में चुनाव काे लेकर हेल्थ विभाग की तैयारियाें की समीक्षा की। बताया गया कि वाेटिंग के दिन जिले के 3195 बूथाें पर मदद के लिए 33 एंबुलेंस घूमेगा। सभी बूथाें पर एक-एक कीट दिया जाएगा।

सभी पीएचसी व एडशिनल पीएचसी के डाॅक्टर अलर्ट पर रहेंगे। सीएस ने डीएम काे बताया कि जिले के सभी डाॅक्टराें व मेडिकलकर्मियाें की चुनाव प्रक्रिया पूरी हाेने तक छुट्टी रद्द कर दी गई है। चुनाव में करीब 100 डाॅक्टराें की ड्यूटी लगाई गई है। ये डाॅक्टर पीएचसी व एडशिनल पीएचसी में तैनात रहेंगे। पटना से ही हेल्थ विभाग काे वाेटराें काे देने के लिए ग्लब्स, सैनिटाइजर व मास्क की सप्लाई की जाएगी। सीएस ने बताया कि जिले में 250 सेक्टर बने हैं। हर सेक्टर में एक-एक डाॅक्टर की तैनाती का अनुराेध एसएसपी ने किया था। जिले में डाॅक्टराें की कमी काे देखते हुए हर सेक्टर में एक-एक डाॅक्टर की ड्यूटी नहीं दी जा सकती है। हर मतदानकर्मी काे 100 एमएल का सैनिटाइजर दिया जाएगा। मतदानकर्मियाें काे पीपीई किट भी उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में काेराेना की स्थिति काफी नियंत्रित है। महज 315 एक्टिव केस इस समय हैं। बूथ पर वाेटराें का टेंपरेचर मापने के लिए आशा की ड्यूटी लगाई जाएगी।

जागरूकता रथ बताएगा वाेटिंग का महत्व
जिले के हर विधानसभा क्षेत्र से दाे-दाे जागरूकता जल्द रवाना हाेगा। ये गांव-गांव गली-गली घूमकर मतदाताओं काे काेराेना से बचाव और लाेकतंत्र में वाेट के महत्व को बताएगा। साेमवार काे डीआरडीए परिसर से घंटाघर तक नेहरू युवा केंद्र ने स्वीप कैलेंडर के अनुसार मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया। प्रखंड कार्यालयों को विविध स्वीप कार्यक्रमों के आयोजन के अतिरिक्त गत चुनाव से संबंधित मतदान केंद्र, जहां न्यूनतम मतदान प्रतिशत दर्ज हुआ था वहां स्वीप कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश दिया गया है।

वाहन कोषांग का किया गया गठन
विधान सभा चुनाव को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी ने वाहन कोषांग का गठन कर दिया है। डीटीओ फिरोज अख्तर ने बताया कि चुनाव को लेकर वाहन कोषांग गठित कर दिया गया है। कुछ दिनों में वाहनों का अधिग्रहण कार्य शुरू किया जाएगा।

इसके लिए जल्द ही संचालकों को बस देने का निर्देश दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक वाहन कोषांग द्वारा बस, ट्रक, टेम्पो, जीप समेत अन्य सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल चुनाव में किया जा सकता है। इस बार कोरोना की वजह से विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है, जिसकी वजह से ज्यादा वाहनों की आवश्यकता पड़ सकती है।

30 काे ईवीएम का हाेगा एलाटमेंट
डीएम ने सभी राजनीतिक दलाें के अध्यक्षाें काे पत्र लिखा है। उनसे कहा गया है कि 29 सितंबर काे ईवीएम के पहले रेण्डमाइजेशन के बाद 30 से विधानसभावार इसका विखंडण शुरू हाेगा। इसलिए 30 की सुबह 9 बजे से खुद या अपने द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि काे विखंडीकरण के समय माैजूद करने काे कहा जाए। समाहरणालय परिसर स्थित ईवीएम वीयर हाउस से ईवीएम के बीयू, सीयू व वीवीपैट के विखंडन का काम शुरू हाेगा। सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलाें के प्रतिनिधियाें की उपस्थिति में ये काम हाेना है।

सीसीए के तहत 113 काे नाेटिस
डीएम काेर्ट में एसपी के सीसीए के प्रस्तावाें पर 113 काे नाेटिस जारी कर एपीयर हाेने काे कहा गया है। आठ पर सुनवाई पूरी हाे गई है। इन्हें संबंधित थाने में हाजिरी लगाने का आदेश दिया गया है।

हथियार की दुकानों का हुआ सत्यापन
सिटी एसपी पूरन झा व जगदीशपुर सीओ ने शहर के हथियार दुकानों का सत्यापन किया। स्टॉक का मिलान किया। गड़बड़ी नहीं मिली। पुलिस और मजिस्ट्रेट ने भी बूथों का भी सत्यापन किया।

चेकिंग में नहीं मिला आपत्तिजनक सामान
विधानसभा चुनाव को लेकर सिटी एसपी सुशांत कुमार सरोज और सिटी एएसपी पूरन झा ने सोमवार को जीरोमाइल चौक पर वाहनों की सघन जांच की। इस दौरान बड़े-छोटे वाहन, उसके ड्राइवर और सवार की जांच की गई। लेकिन कोई आपत्तिजनक सामान नहीं मिला। एसपी ने बताया कि चेकिंग में शराब, हथियार और कैश पर विशेष निगरानी का निर्देश दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें