पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुरक्षा का ब्लूप्रिंट:पहले चरण में 449 और दूसरे में 621 भवनों में तैनात होंगे पारा मिलिट्री, फोर्स का किया जा रहा है आकलन

भागलपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भागलपुर में पहले चरण में 946 बूथों पर पड़ेंगे वोट, 14 हजार 103 लोगों पर हुई है 107 की कार्रवाई

भागलपुर जिले में दो चरणों में चुनाव होने है। पहले चरण में 946 बूथों पर वोट डाल जाएंगे। इसे लेकर 449 भवनों में पारा मिलिट्री की तैनाती की गई है। जबकि दूसरे चरण में 1457 बूथों पर वोट डाले जाएंगे, इसे लेकर 621 भवनों में पारा मिलिट्री की तैनाती होगी। बूथ और उसके आसपास की सुरक्षा को लेकर पुलिस-प्रशासन के स्तर से ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है।

झारखंड के गोड्‌डा, साहेबगंज, बांका, मुंगेर, खगड़िया जिले की सीमा से सटे बूथों पर विशेष निगरानी होगी। इसके अलावा दियारा और दुरुह इलाके के बूथों पर एक दिन पहले ही फोर्स पहुंच जाएंगे। इन इलाकों में नाव और घोड़े से भी पेट्रोलिंग होगी।
293 दागियों पर भेजा गया प्रस्ताव, 44 पर लगा सीसीए
जिले में कुल 293 दागी और अभियुक्तों के खिलाफ सीसीए का प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें 44 अभियुक्तों के खिलाफ सीसीए लगाने का आदेश मिल चुका है। अंतरराज्यीय चेक प्वाइंट चिह्नित कर 51 स्थानों पर चेक पोस्ट और बैरियर लगाया गया है।
इन प्वाइंट पर लगातार चेकिंग की जा रही है और चुनाव से 24 घंटे पहले जिले की सीमा को सील करने में इनसे मदद मिलेगी। यहां सीएपीएफ की तैनाती की गई है। जिले में कुल 18 स्टेटिक सर्विलांस टीम और 15 फ्लाइंट स्क्वायड के जरिए कैश पर नजर रखी जा रही है। कहलगांव और पीरपैंती विधानसभा क्षेत्र की टीमों के साथ सीएपीएफ की तैनाती की गई है। 174 सेक्टर ऑफिसर अपने इलाके में बूथ, भवनों का सत्यापन कर रहे हैं।
14 हजार 103 लोगों पर हुई है 107 की कार्रवाई
अब तक कुल 15 कंपनी पारा मिलिट्री फोर्स भागलपुर पहुंच चुका है। इनके सहयोग से हर दिन चेकिंग, एरिया डोमिनेशन, फ्लैग मार्च, बूथ विजिट, अपराधियों की गिरफ्तारी होने वाले छापेमारी और पेट्रोलिंग की जा रही है। जिले में 1561 लाइसेंसी हथियार का सत्यापन किया गया है। इसमें 330 हथियार को गन हाउस में जमा करवाया गया है। 6 हथियार को जब्त किया गया है, जबकि 5 का लाइसेंस रद्द किया गया है। अब तक जिले में आचार संहिता उल्लंघन के 20 केस दर्ज हो चुके हैं। 14 हजार 103 लोगों पर 107 की कार्रवाई हुई है और 8993 लोगों का बांड भराया जा चुका है।

आब्जर्वर को लाने पटना एयरपोर्ट पर देर से पहुंचे प्रशिक्षु दारोगा, सस्पेंड

चुनाव आब्जर्वर को लाने भागलपुर से पटना एयरपोर्ट गए कोतवाली थाने के प्रशिक्षु दारोगा रवि कुमार को एसएसपी ने लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया है। हवाई जहाज से आब्जर्वर समय पर पटना एयरपोर्ट पहुंच गए थे, लेकिन दारोगा रवि कुमार को भागलपुर से पहुंचने में देरी हो गई।

इस कारण प्रशिक्षु दारोगा को एसएसपी ने सस्पेंड किया है। सूत्रों का कहना है कि एयरपोर्ट पर पुलिस एस्कॉर्ट पार्टी को नहीं देख आब्जर्वर आग बबूला हो गए। उन्होंने इसकी शिकायत भागलपुर डीआईजी से की। इसके बाद एसएसपी ने मामले को गंभीरता से लिया और दारोगा को निलंबित कर दिया।

दिव्यांग वाेटराें की सुविधा में ढिलाई, अफसरों से मांगी रिपोर्ट

दिव्यांग बूथाें पर रैंप समेत व्हील चेयर उपलब्ध कराने की सुविधा काे लेकर कई विभागाें के अफसर ढिलाई बरत रहे हैं। जिसे डीएम ने गंभीरता से लिया है। डीएम ने इसे लेकर अलग- अलग विभागाें के अफसराें काे पत्र लिखा है। इस बार चुनाव में जिले के 423 बूथाें काे दिव्यांग बूथ बनाए गए हैं। जहां रैंप की व्यवस्था रहेगी।

डीएम ने डीईओ से 24 घंटे में रिपाेर्ट मांगी है। डीएम ने पत्र में लिखा है कि सभी दिव्यांग मतदान केंद्र पर रैंप की स्थिति की जांच एवं मरम्मत का निर्देश दिया गया था, लेकिन रिपाेर्ट अभी तक नहीं दी गई है। 24 घंटे के अंदर सभी दिव्यांग बूथ का प्रतिवेदन दिव्यांग काेषांग काे उपलब्ध कराने काे कहा गया है।

वहीं डीएम ने बुनियाद केंद्र के जिला प्रबंधक से कहा है कि वे केंद्र में उपलब्ध 30 व्हील चेयर काे 24 घंटे के अंदर दिव्यांग काेषांग में उपलब्ध कराएं। डीएम ने डीईओ काे शिक्षा विभाग में उपलब्ध 179 व्हील चेयर काे 24 घंटे के अंदर दिव्यांग काेषांग में उपलब्ध कराने काे कहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें