पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

म्यूजिक थेरेपी:सुबह में भजन व दाेपहर में गीताें से दूर हाे रहा डिप्रेशन, काेराेना वार्ड में बनी व्यवस्था

भागलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मेडिकल काॅलेज अस्पताल के आईसीयू में अब काेराेना मरीजाें काे दवाओं के साथ-साथ म्यूजिक थेरेपी की भी सुविधा मिलने लगी है। आईसीयू में मरीजाें के बेड के पास और बाहरी हिस्से में म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है। ताकि मरीजाें की बाेरियत कुछ कम किया जा सके।

आइसाेलेशन वार्ड और मेडिसिन वार्ड में भी म्यूजिक सिस्टम लगाया जा रहा है। डीएम प्रणव कुमार के निर्देश के बाद अस्पताल प्रबंधन ने काेराेना वार्ड में म्यूजिक सिस्टम लगवाने की शुरूआत की है। सुबह में भजन, दिन में मनाेरंजक गीत और शाम में प्रार्थना के संगीत बज रहे हैं। काेराेना के मरीजाें में डिप्रेशन की ज्यादा शिकायत रहती है, इसलिए उनके मनाेरंजन के लिए यह व्यवस्था की गयी है।

अब बीमारी से हटेगा मरीजाें का ध्यान

मानसिक राेग विभाग के डाॅ. कुमार गाैरव का कहना है कि जब काेई व्यक्ति अचानक किसी महामारी जैसी बीमारी से ग्रसित हाे जाता है ताे वह डिप्रेशन में जाने लगता है। ऐसे माैके पर मरीज की बेहतर काउंसलिंग, पाॅजिटिव बाताें और बीमारी काे हराने के भराेसे की जरूरत हाेती है। इसलिए बीमारी से ध्यान भटकाने के लिए म्यूजिक थेरेपी अच्छा साबित हाेगा। अस्पताल प्रबंधक सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि दाे दिनाें के अंदर मेडिसिन और आइसाेलेशन में भी सिस्टम लगा दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें