पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्लान:चुनावी खर्च पर इनकम टैक्स विभाग की नजर प्रत्याशियों की प्रचार गाड़ियों का वीडियो बनाया

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रत्याशियों के दैनिक खर्च का डिटेल व्यय कोषांग से लेकर आकलन, काला धन खपाने की आशंका
  • विभाग का भागलपुर में बड़ी कार्रवाई का प्लान, चुनाव आयोग के निर्देश का इंतजार

चुनावी मैदान में बेहिसाब पैसा खर्च करने वाले प्रत्याशियों पर इनकम टैक्स विभाग की नजर है। पिछले तीन-चार दिनों के अंदर आयकर अधिकारियों ने कई प्रत्याशियों की प्रचार गाड़ियों का वीडियो बनाया है। विभाग ने प्रत्याशियों के दैनिक खर्च का ब्योरा व्यय, लेखा एवं अनुश्रवण कोषांग से लेकर आकलन भी शुरू कर दिया है।

विभाग को आशंका है कि चुनाव प्रचार में खड़े कई प्रत्याशी अपना काला धन खपाकर उसे व्हाइट मनी बना रहे हैं। विभाग जल्द ही भागलपुर में बड़ी कार्रवाई का प्लान बना रहा है। धनबाद, जमशेदपुर और पटना से आई छापेमारी टीम को चुनाव तक भागलपुर में ही कैंपिंग के निर्देश दिए गए हैं। विभागीय अधिकारी चुनाव लड़ रहे तमाम नेताओं के इनकम टैक्स रिटर्न में दाखिल संपत्तियों की विवरणी को खंगाल रहे हैं।

आयकर अधिकारियों को शक; व्यय, लेखा एवं अनुश्रवण कोषांग को कम खर्च बता रहे प्रत्याशी
बताया जाता है कि अब तक विभाग के पास करीब 50-60 वीडियो फुटेज उपलब्ध है। वीडियो फुटेज में प्रचार गाड़ी, प्रचार कार्यालय की सजावट, वहां मौजूद भीड़, प्रत्याशियों के साथ चल रही गाड़ियों की संख्या का डिटेल है। जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में खड़े प्रत्याशियों के सोशल मीडिया पाेस्ट से भी खर्च का आकलन किया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग के आदेश के बाद उन प्रत्याशियों के यहां या तो सर्वे किया जाएगा या उन्हें समन देकर खर्च का हिसाब बताने के लिए समय दिया जाएगा। आयकर विभाग को शक है कि प्रत्याशियों ने आयोग के निर्धारित 30.80 लाख की सीमा को लांघ कर अब तक एक-डेढ़ करोड़ रुपए खर्च कर डाले हैं। जबकि व्यय लेखा एवं अनुश्रवण कोषांग को कम आंकड़ा पेश किया जा रहा है।
प्रत्याशियों व परिजनों के बैंक खाते से निकल रहे कैश पर भी नजर
अधिकारियों ने बताया कि यूं तो तमाम विधानसभा सीट पर कद्दावर नेताओं ने प्रचार गाड़ियों और बड़े नेताओं के चुनावी सभा में जमकर खर्च किया है। लेकिन भागलपुर सदर और कहलगांव में सबसे ज्यादा पैसे खर्च किए गए। आयकर के एक अधिकारी राेज प्रत्याशियों और उनके परिजनों के बैंक अकाउंट से निकल रहे कैश पर भी नजर रख रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें