पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम ने लिया यू-टर्न:बढ़ता पारा लगा अब घटने, दिनभर कंपकंपी, दो दिन में तापमान फिर जा सकता है 10 डिग्री से नीचे

भागलपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को कनकनी बढ़ी तो दिन में भी गर्म कपड़ों में निकले लोग।
  • बढ़ी ठंड, बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र भी कमजाेर, बादल छंटे, लेकिन नमी बरकरार

शहर के मौसम में 24 घंटे में बदलाव हुआ है। 24 घंटे पहले तक जहां ठंड में कमी आ गई थी, मंगलवार को बर्फीली हवाओं ने ऐसी ठंड घोली कि दिन भर लाेग कंपकंपाते रहे। सोमवार को हवा चलने के बाद भी ठंड में कमी आई थी। लेकिन उत्तरी हवा तेज हाेने से मंगलवार काे माैसम ने यू टर्न ने लिया। माैसम विभाग ने अगले दाे दिनाें तक कंपकंपी रहने की आशंका जताई है। न्यूनतम पारा 10 डिग्री तक जाने की आशंका जताई है।

24 घंटे में ही घट गया न्यूनतम तापमान

उत्तर पश्चिमी हवा से बीते 24 घंटे में शहर के अधिकतम तापमान में 3.5 और न्यूनतम में 3 डिग्री की गिरावट आई है। मंगलवार काे अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम सामान्य से एक डिग्री अधिक 13.5 डिग्री रहा। साेमवार काे अधिकतम तापमान 24.5 और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 16.5 डिग्री था।

कारण : पश्चिमी विक्षाेभ एक्टिव, रिकाॅर्ड बर्फबारी का है असर

शहर में अचानक बर्फीली ठंडी हवा चलने की वजह ताजा पश्चिमी विक्षाेभ का एक्टिव हाेना है। इससे हिमालय में बर्फ के तूफान चल रहे हैं। जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड समेत लद्दाख में रिकाॅर्ड बर्फबारी हाे रही है। बंगाल की खाड़ी में भी बना कम दबाव का क्षेत्र कमजाेर हाे गया है।

इससे शहर से बादल कम हाे रहे हैं। हालांकि नमी बरकरार है। माैसम वैज्ञानिक डाॅ. एसके पटेल ने बताया, एक साथ लगातार कई कम दबाव का क्षेत्र बनने से 11 जनवरी तक ठंड कम रही। अब यह क्षेत्र कमजाेर हाे गए हैं।

दाे दिन रहेगा काेहरा

शहर में अगले दाे दिनाें तक सुबह काेहरा छाने के भी आसार हैं। इस दाैरान विजिबलिटी 200 मीटर से भी कम रह सकती है। दिन भर गलन का भी एहसास हाेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser