पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शारदीय नवरात्र:अभिजीत मुहूर्त में हुई कलश स्थापना, मंदिरों में नहीं उमड़े भक्त, सरकारी निर्देशों का असर

भागलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • घरों में कलश स्थापना के साथ शुरू हुई मां की आराधना, पहले दिन शैलपुत्री की पूजा
  • आज होगी मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी की पूजा

कलश स्थापना के साथ शक्ति और साधना का पर्व शारदीय नवरात्र शनिवार से शुरू हुआ। मंदिर व घरों में भक्तों ने कलश स्थापित कर पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की। दुर्गा सप्तशती के पाठ और देवी गीतों से मंदिर गुंजायमान रहे। हालांकि कोरोना के चलते सरकारी गाइडलाइन को लेकर मंदिरों में भक्तों की भीड़ कम रही। शाम के समय प्रमुख मंदिरों में महिलाओं ने मां के तस्वीर के समक्ष पूजा अर्चना की। रविवार को मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाएगी। मुंदीचक गढ़ैया दुर्गा मंदिर में आचार्य पंडित विशंभर झा ने कलश स्थापना की। मिरजानहाट क्लबगंज दुर्गा मंदिर में गुरुधाम के पंडित आचार्य श्यामा कांत तिवारी मुकेश के नेतृत्व में कलश स्थापित कर दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू किया। मोहद्दीनगर दुर्गा मंदिर में आचार्य नवीन चंद्र झा सहित अन्य पंडितों द्वारा दुर्गा सप्तशती का चल रहा है।

नेताजी सुभाष युवा समिति बरारी की ओर से पंडित संजीव कुमार चटर्जी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कलश स्थापना की। बूढ़ानाथ मंदिर में प्रसिद्ध शहनाई वादक इलिल्लाह खां के पुत्र जिगर अली ने टीम के साथ शहनाई वादन शुरू किया। मंदिर के प्रबंधक बाल्मिकी सिंह ने बताया कि उनके पुत्र ने इस परंपरा को कायम रखा है।
हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी
शारदीय नवरात्र पर शनिवार को गंगा के विभिन्न घाटों पर हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। अहले सुबह से ही लोग गंगा स्नान करने के लिए पहुंचने लगे थे। दोपहर के बाद घाटों पर जबरदस्त भीड़ लगी रही। छोटी खंजरपुर सीढ़ीघाट, बरारी पुल घाट, आदमपुर घाट सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। सबसे अधिक भीड़ बरारी पुल घाट पर थी।

लहेरी टोला प्राचीन दुर्गा मंदिर में 108 कलश की हुई स्थापना
प्राचीन दुर्गा मंदिर लहरी टोला में शनिवार को 108 मिट्टी के कलश की स्थापना की गई। पंडित अरुण पाठक ने बताया कि यहां प्रतिमा की स्थापना नहीं की गई। अष्टधातु की कलश एवं 108 मिट्टी के कलश की स्थापना वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। मोहद्दीनगर दुर्गा स्थान में सरकार के निर्देशानुसार भक्तों के लिए बांस बल्ला लगाकर बैरिकेडिंग की गई है।

प्रवक्ता राकेश रंजन केशरी ने कहा सरकार के दिशा निर्देश का पालन करते हुए पूजा की जा रही है। मंदिर व परिसर में 9 सीसी टीवी कैमरा लगाए गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जा रहा है। साज-सज्जा की काम प्रगति पर है। नेताजी सुभाष युवा समिति बरारी में मंदिर में कलश स्थापन पंडित संजीव चटर्जी ने की। समिति के अमित कुमार ने बताया कि प्रतिमा पंचमी के दिन स्थापित की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें