• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Less Than 20 Percent Students Came On The First Day, Most Of The Private Schools Will Have Classes From Tomorrow, The Government Schools Are Making The Rotation Chart

124 दिन बाद 9वीं व 10वीं की लगी क्लास:पहले दिन 20 फीसदी से भी कम छात्र आए अधिकतर निजी स्कूलों में कल से होगी कक्षा, सरकारी स्कूल बना रहे राेटेशन चार्ट

भागलपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शनिवार काे पहले दिन स्कूल पहंचीं माेक्षदा की नाैवीं की छात्राएं। स्कूल में उपस्थिति काफी कम रही। - Dainik Bhaskar
शनिवार काे पहले दिन स्कूल पहंचीं माेक्षदा की नाैवीं की छात्राएं। स्कूल में उपस्थिति काफी कम रही।

जिले के 134 सरकारी स्कूलाें में नाैवीं और दसवीं कक्षा की 124 दिन बाद शनिवार काे ऑफलाइन पढ़ाई ताे शुरू हाे गई, लेकिन पहले दिन उपस्थिति काफी कम रही। शिक्षक आए, लेकिन छात्र नहीं के बराबर थे। 20 फीसदी से भी कम उपस्थिति रही। जिला स्कूल, गवर्नमेंट गर्ल्स हाईस्कूल, माेक्षदा बालिका इंटर स्कूल, श्यामसुंदर विद्या निकेतन में से सिर्फ माेक्षदा में दाेनाें कक्षाओं में छात्राएं बैठी मिलीं। इनमें भी हर कक्षा में नाै-दस छात्राएं ही थीं। छात्राओं ने बताया कि उन्हें स्कूल खुलने की सूचना स्कूल से नहीं मिली थी। मीडिया से जानकारी मिली कि शनिवार से स्कूल खुल रहा है ताे वे लाेग आ गईं।

अब स्कूल की दीदियाें (शिक्षक) ने चार्ट बना दिया है कि किस दिन किस राेल नंबर की छात्रा काे आना है। प्राचार्य वीणा सिंह ने बताया कि स्कूल खुलने की सूचना एक दिन पहले जारी की गई थी लेकिन छात्राएं नहीं थीं, ताे उन्हें जानकारी नहीं मिल सकी। अब 50 फीसदी उपस्थिति के साथ अलग-अलग दिन आने का राेटेशन चार्ट तैयार कर लिया गया है। स्कूलाें में छह अप्रैल से ही काेराेना संक्रमण के कारण कक्षाएं बंद थीं।

जिला स्कूल में शिक्षकाें की काउंसिलिंग, गवर्नमेंट गर्ल्स में पंचायत चुनाव की तैयारी
जिला स्कूल की ऊपरी मंजिल पर शिक्षकाें की काउंसिलिंग चल रही थी। नीचे हाॅल में वैक्सीनेशन हाे रहा था। यहां न काेई कक्षा चलती दिखी न काेई छात्र नगर आया। शिक्षकाें ने बताया कि काउंसिलिंग के कारण कक्षा नहीं हाे पाई। अब साेमवार से नियमित कक्षा हाेगी। हालांकि 20-25 छात्र सुबह में आए थे लेकिन काउंसिलिंग की भीड़ देखकर लाैट गए।

गवर्नमेंट गर्ल्स हाईस्कूल में भी न कक्षा चलती दिखी न छात्राएं थीं। यहां पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही थी और ट्रक से बैलेट बाॅक्स उतारे जा रहे थे। शिक्षकाें ने बताया कि राेटेशन का चार्ट बना लिया गया है। साेमवार से कक्षाएं शुरू हाे जाएंगी। श्याम सुंदर विद्या निकेतन में भी नाैवीं और दसवीं के छात्र नहीं थे। 12वीं की कुछ छात्राएं फाॅर्म भरने संबंधी जानकारी लेने के लिए स्कूल आई थीं। प्राचार्य माे. इकबाल ने बताया कि 11वीं, 12वीं की कक्षाओं के लिए पहले से स्कूल खुला हुआ है। अब नाैवीं और दसवीं के छात्राें की कक्षा साेमवार से हाेगी। अभी किस दिन कितने और काैन से छात्र आएंगे, इसका चार्ट बन रहा है।

जिला स्कूल काे छोड़ बाकी सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा नहीं
शिक्षकाें ने बताया कि जिला स्कूल काे छाेड़कर बाकी किसी स्कूल में अाॅनलाइन कक्षा कराने की सुविधा नहीं है। माेक्षदा स्कूल की प्राचार्य ने कहा कि अाॅनलाइन कक्षा शिक्षक काे व्यक्तिगत रूप से लेनी हाेगी। इसके लिए स्कूल में अलग से सुविधा उपलब्ध नहीं है।

आनंदराम में कक्षा शुरू, डीएवी और जाेसेफ में कल से पढ़ाई
जिले के प्राइवेट हाईस्कूलाें में भी शनिवार से पढ़ाई शुरू हुई। हालांकि शहर में सिर्फ अानंदराम ढंढानियां सरस्वती विद्या मंदिर ही शनिवार काे खुला। कैंपस में सैनिटाइजिंग टनल लगाया गया है। अन्य प्राइवेट स्कूलाें में साेमवार या उसके बाद पढ़ाई शुरू हाेगी। डीएवी पब्लिक स्कूल, सेंट जाेसेफ सोमवार से नौवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू होगी। माउंट असीसी व कार्मेल स्कूल कब खुलेगा इस पर अभी विचार नहीं हुआ है। 16 अगस्त से एसकेपी में पढ़ाई शुरू हाेगी।

खबरें और भी हैं...