पश्चिमी विक्षोभ व निम्न दबाव का असर:भागलपुर समेत 31 जिलों में आज हल्की बारिश के आसार

भागलपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • भागलपुर में गुरुवार काे दिन में माैसम तीन बार बदला

बिहार से होते हुए पश्चिम बंगाल तक बने निम्न हवा के दबाव और उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ का असर बिहार के 31 जिलों में दिखाई दे रहा है। दक्षिण मध्य स्थिति पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय को छोड़कर बिहार के सभी हिस्सों में शुक्रवार से आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। इस दौरान तापमान में गिरावट होगी। जिससे गर्मी से राहत मिलेगी। इस दौरान दक्षिण-मध्य स्थित सात जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। आर्द्रता अधिक रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक पछुआ हवाओं की वजह प्रदेश के उत्तर हिस्से में दक्षिण-पूर्व और दक्षिण हिस्से में दक्षिण हवाएं चल रही है। इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश से होते हुए बिहार, झारखंड,पश्चिम बंगाल, ओडिशा तक निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। ट्रफ रेखा छत्तीसगढ़ से होते हुए मध्य प्रदेश और देश के दक्षिण हिस्से की तरफ जा रही है। पटना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 37.8 और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री होने के आसार हैं।

भागलपुर में आज धूल भरी हवा व तापमान कम होगा

भागलपुर में गुरुवार काे दिन में माैसम तीन बार बदला। सुबह उमस भरी गर्मी रही। दिन में चटक तेज धूप ने परेशान किया। दाेपहर हाेते हाेते धूप थाेड़ी नम हुई। शाम हाेते हाेते शहर में बादल छाने शुरू हाे गए। उसके बाद हल्की हवाएं चलनी शुरू हुर्ईं। शुक्रवार काे शहर में बारिश भी हाे सकती है। माैसम विभाग के अनुसार 29 किलाेमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। माैसम वैज्ञानिक डाॅ. एसके पटेल ने बताया कि चक्रवर्ती परिसंचालन के कारण अभी अधिकतम तापमान में गिरावट होगी। पिछले कुछ दिनों से लगातार शुष्क पश्चिम हवा के कारण वातावरण में आद्रता अपने निम्नतम स्तर पर पहुंच गई है। इस कारण गर्मी में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटे में गुरुवार काे शहर का अधिकतम तापमान में 2.40 सेल्सियस की गिरावट हुई है।

खबरें और भी हैं...