पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:नहाय-खाय के साथ महापर्व शुरू,व्रती आज से रखेंगे 36 घंटे का निर्जला व्रत, आज हाेगा खरना

भागलपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गंगा स्नान के बाद भगवान सूर्य की आराधना करतीं व्रती।
  • छठ व्रतियाें ने खाया कद्दू-भात, सेंधा नमक से पकाया अरबा भाेजन
  • अल्पसंख्यक समाज के लाेगाें ने की मुसहरी घाट की सफाई

नहाय-खाय के साथ बुधवार को लाेक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू हाे गया। गुरुवार को खरना हाेगा। शुक्रवार को अस्ताचलगामी और शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। नहाय-खाय पर कई व्रतियाें ने गंगा स्नान किया। दोपहर में मिट्टी के चूल्हे पर अरबा भोजन पकाया।

इसमें अरबा चावल, चने की दाल, कद्दू की सब्जी व सेंधा नमक का उपयोग किया। ज्योतिषाचार्य मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि कद्दू शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है। वह बहुत ही सुपाच्य होता है। छठ महापर्व में कद्दू खाने की प्राचीन परंपरा रही है। छठ व्रती गुरुवार काे खरना का प्रसाद तैयार करेंगे। मिट्टी के चूल्हे पर रसिया, पूरी, खीर का प्रसाद तैयार हाेगा। रात में अर्गासन दिया जाएगा। यानी यह सूर्यदेव को अर्पित किया जाएगा। अर्गासन के दौरान व्रती के कानों तक किसी प्रकार की आवाज न पहुंचे, इसका भी पूरी तरह से ख्याल रखा जाता है। छठ व्रती व्रत खरना के दिन शाम से 36 घंटे का निर्जला व्रत रखेंगे। सप्तमी को उगते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही यह व्रत खत्म हाेगा। छह की खरीदारी के लिए बुधवार काे बाजार में भीड़ उमड़ पड़ी।

छठ गीतों से वातावरण हुआ भक्तिमय
घराें में छठ के पारंपरिक गीत गूंजने लगे हैं। हर गली व चौक-चौराहे पर छठ के गीत बज रहे हैं। इससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है। हड़बड़िया काली मंदिर के पंडित ज्योतिषाचार्य मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि इस बार कार्तिक शुक्ल चतुर्थी को रवियोग में पर्व की शुरुआत व समापन 21 नवंबर को सर्वार्थ सिद्धि योग व द्विपुष्कर योग के शुभ संयोग में होगा। बुधवार को माली के यहां सूप छरवाने के लिए लाेगाें की भीड़ रही। लोहिया पुल के नीचे, मिरजान रोड, अद्भुत बजरंगबली के समीप व अन्य कई जगहों पर मनौती वाले लोग सूप छरवाने पहुंचे थे।

107 कैदी कर रहे छठ, इनमें चार मुस्लिम महिला कैदी भी
भागलपुर के तीन जेलों में 107 महिला-पुरुष कैदी भी छठ कर रहे हैं। इनमें चार मुस्लिम महिला कैदी भी हैं। महिला कारा में 52 हिंदू महिला बंदी और 4 मुस्लिम महिला बंदी, शहीद जुब्बा साहनी केंद्रीय कारा में 35 पुरुष कैदी, विशेष केंद्रीय कारा में 16 कैदी छठ कर रहे हैं। इनमें छह तृतीय खंड में बंद हैं। छठ को लेकर तीनों जेल कैंपस में तालाब पूर्व से बना हुआ है। तीनों जेल के अधीक्षक की ओर से व्रतियों के लिए पूजन सामग्री, प्रसाद, सूप, डलिया आदि की व्यवस्था की गई है। जेल प्रबंधन ने गंगाजल भी उपलब्ध कराया है। बुधवार को नहाय-खाय पर व्रतियों ने कद्दू-भात का प्रसाद ग्रहण किया और फिर अन्य कैदियों के बीच उसे वितरित किया गया। पुलिस विभाग में सभी संवर्ग के कर्मियों को मिलाकर 166 वर्दीधारी छठ कर रहे हैं, जिसमें 45 महिला पुलिस कर्मी हैं। सभी को एसएसपी के स्तर से छुट्‌टी दी गई है।

अल्पसंख्यक समाज के लाेगाें ने की मुसहरी घाट की सफाई

मुसहरी घाट पर सफाई करते पार्षद उमर चांद व अन्य।
मुसहरी घाट पर सफाई करते पार्षद उमर चांद व अन्य।

मुसहरी घाट पर अल्पसंख्यक समाज के लाेगाें ने साफ-सफाई कर जागरूकता अभियान चलाया। वार्ड 27 के पार्षद उमर चांद के नेतृत्व में वार्ड 32 के पार्षद हंसल सिंह व स्थानीय लाेगाें ने सफाई की। चांद ने बताया कि पिछले दाे वर्षाें से हमलाेग छठ घाट की सफाई कर रहे हैं। माैके पर माेहम्मद आजम, माेहम्मद अनवर, उमर अरशद, माेहम्मद महबूब, डाॅ. अखलाक, माेहम्मद हसीबउद्दीन, माेहम्मद राजा व अन्य माैजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें