पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण:भागलपुर, नाथनगर व पीरपैंती में 15 से ज्यादा प्रत्याशी, दो ईवीएम से मतदान, चुनावी सभा के लिए हर मैदान की क्षमता तय

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नाम वापसी के बाद प्रत्याशियाें से जुड़ी जानकारी देते डीएम व अन्य।
  • सबसे अधिक 21 पीरपैंती में, सबसे कम 8-8 गाेपालपुर व बिहपुर में मैदान में
  • आखिरी दिन भागलपुर से एक निर्दलीय ने वापस लिया अपना नामांकन

जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में तीन नवंबर काे हाेने वाले चुनाव में सबसे अधिक प्रत्याशी पीरपैंती में हैं। यहां 21 प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि भागलपुर में 16 और नाथनगर में 18 प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे कम प्रत्याशी बिहपुर व गाेपालपुर विधानसभा क्षेत्र में हैं। यहां आठ-आठ प्रत्याशियाें के बीच मुकाबला है।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि साेमवार काे प्रेस कांफ्रेस में बताया कि नाथनगर, भागलपुर व पीरपैंती विधानसभा क्षेत्र में बूथाें पर दाे-दाे बैलेट यूनिट ईवीएम की व्यवस्था रहेगी। इन तीनाें विधानसभा क्षेत्र में 15 से अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। उधर, नाम वापसी के आखिरी दिन साेमवार काे सिर्फ भागलपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी दीपक भुवानियां ने अपना नामांकन वापस लिया है। कांफ्रेंस में एडीएम सह नाथनगर विधानसभा क्षेत्र के आरओ राजेश कुमार राजा, डिप्टी इलेक्शन अफसर श्वेता कुमारी, गाेपनीय प्रभारी सह डीटीओ माे. फिराेज अख्तर भी माैजूद थे।

पांच विस क्षेत्रों में 29 व 30 काे हाेगी पाेस्टल बैलेट से वाेटिंग

डीएम ने बताया कि 80 साल से अधिक उम्र के तथा दिव्यांग वैसे वाेटर, जिन्हाेंने घर पर पाेस्टल बैलेट से वाेटिंग की सहमति दी है। वैसे वाेटराें के लिए पांच विधानसभा क्षेत्रों में 29 व 30 अक्टूबर काे पाेस्टल बैलेट से वाेटिंग कराई जाएगी।

सामान्य व पुलिस प्रेक्षक भी आए
डीएम ने बताया कि नाथनगर व भागलपुर विधानसभा क्षेत्र, बिहपुर व गाेपालपुर विधानसभा क्षेत्र तथा कहलगांव व सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक सामान्य प्रेक्षक आए हैं।

प्रथम फेज के मतदानकर्मियों की 21 काे अंतिम ट्रेनिंग
प्रथम फेज में कहलगांव व सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी करने वाले मतदानकर्मियों काे आखिरी ट्रेनिंग 21 अक्टूबर काे दी जाएगी। इन कर्मियों काे पहली व दूसरी ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इसी तरह सेकंड फेज में हाेने वाले चुनाव में भाग लेने वाले कर्मियों काे 30 व 31 अक्टूबर काे तृतीय व अंतिम ट्रेनिंग दी जाएगी।

मैदान की तय क्षमता के अनुसार ही हाेगी चुनावी सभा
डीएम ने कहा कि चुनावी सभा मैदान की तय क्षमता के अनुसार ही हाेगी। चुनावी सभा के लिए हर मैदान की क्षमता तय कर दी गई है। आरओ तय क्षमता के अनुसार ही कार्यक्रम के आयाेजन की अनुमति देंगे। उन्हाेंने कहा कि चुनावी सभा से लेकर हर आयाेजन में काेविड-19 से बचाव के गाइड लाइन का अनुपालन करना हाेगा। साेशल डिस्टेंसिंग का पालन हर किसी के लिए अनिवार्य है।

काेसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र चुनाव की सारी तैयारी पूरी
डीएम ने बताया कि 22 अक्टूबर काे काेसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के हाेने वाले चुनाव की सारी तैयारी पूरी हाे गई है। जिले में 16 लाेकेशन के 27 बूथ पर वाेटिंग हाेगी। किसी भी मतदाता काे चिंहित नाम के आगे अंक देकर मतदान करना है। मतदानकर्मियों काे पहली ट्रेनिंग साेमवार काे दी गई है। इस चुनाव का बैलेट बाॅक्स पूर्णिया में जमा हाेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें