पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छह माह में भागलपुर टॉप 50 स्मार्टसिटी में शामिल होगा:मल्टीलेवल और अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, घाटों को सुंदर बनाया जाएगा

पटना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भागलपुर शहर को छह माह के अंदर भारत के टॉप 50 स्मार्ट सिटी में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। भागलपुर स्मार्टसिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (ABD) का क्षेत्र विस्तार करने का निर्देश दिया गया है। अभी भागलपुर का ABD क्षेत्र लगभग 613 एकड़ है, जिसे बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। यह निर्देश भागलपुर स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर ने विभागीय कार्यालय में स्मार्ट सिटी लिमिटेड के पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट कहा है कि दो माह के अंदर 70 फीसदी काम शुरू कर दें। इसमें कहीं भी किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि भागलपुर स्मार्ट सिटी में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए पार्किंग स्पेस की तलाश करें और वहां पर अंडरग्राउंड पार्किंग, मैकेनाइज्ड पार्किंग या मल्टीस्टोरी पार्किंग के निर्माण की संभावना पर विचार करें, क्योंकि भागलपुर एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर है। वहां जबतक हम पार्किंग की बेहतर सुविधा नहीं मुहैया कराएंगे तबतक स्मार्ट सिटी की परिकल्पना पूरी नहीं हो सकती है।

आनंद किशोर ने कहा कि भागलपुर में स्मार्ट रोड का निर्माण अविलंब शुरू करें। बरारी के पास गंगा के घाटों के सौंदर्यीकरण के साथ वहां सुविधाएं विकसित करने की भी योजना शीघ्र बनाई जाए जो शहरवासियों के आकर्षण का महत्वपूर्ण स्थल बन सके। शहर के पार्कों को भी स्मार्ट बनाया जाएगा ताकि लोगों को वहां कई प्रकार के आकर्षण और सुविधाएं मिल सकें। बरारी में गंगा घाटों अथवा शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर लाइट एवं साउंड शो तथा वाटर बेस्ड लेजर शो का संचालन करने हेतु योजना शीघ्र बनाई जाए।

आनंद किशोर ने पदाधिकारियों से इन सभी परियोजनाओं का प्रेजेंटेशन 15 जनवरी को देने का निर्देश दिया है। दो माह में स्मार्ट सिटी के 70 फीसदी कार्य को शुरू करने का लक्ष्य पदाधिकारियों को देते हुए इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (ICCC) के निर्माण में तेजी लाने, टाउन हॉल का काम एक सप्ताह में शुरू कराने, वेंडिंग जोन का टेंडर व स्लम एरिया के स्कूलों के आधुनिकीकरण की निविदा प्रक्रिया जनवरी के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है। उन्होंने CEO, CGM तथा प्रबंधक के रिक्त पदों पर जनवरी माह में भर्ती किये जाने के निर्देश दिये।

आनंद किशोर ने कहा कि सभी स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में आमूलचूल सुधार लाने के लिए पदाधिकारी लगातार काम करें। यह भी निदेश दिया कि चार महीनों के अंदर सभी स्मार्ट सिटी के सभी कार्यों को सौ फीसदी शुरू करने का लक्ष्य रखा जाए, इसके लिए युद्धस्तर पर सभी प्रकार की कार्रवाई की जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser