पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:न पैट की अनुमति मिली, न रिजल्ट में सुधार, पुराने बैच के छात्र परीक्षा का करते रहे इंतजार

भागलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साल बीत गया, पर टीएमबीयू में छात्रों से जुड़े तीन मामलों का नहीं हुआ समाधान

टीएमबीयू में 2020 में छात्राें से जुड़े तीन मामलाें में लगभग पूरे साल हंगामा और प्रदर्शन हाेता रहा। साल बीता, लेकिन इन मामलाें में काेई निष्कर्ष नहीं निकला। कमेटियां बनीं, मंतव्य मांगे गए, पर छात्राें काे अब तक काेई लाभ नहीं मिला। तीनाें मामले छात्राें के अगली कक्षा में जाने या बेहतरी से जुड़े हैं। 2017 में पीआरटी पासआऊट छात्र 6 माह से मांग कर रहे हैं कि 2019 के पैट पासआऊट छात्राें की तरह उन्हें भी तीन साल की मान्यता व 2019 में पैट पासआऊट छात्राें के साथ रिसर्च मेथडाेलाॅजी काेर्स की अनुमति दें।

दरअसल, टीएमबीयू की एकेडमिक काउंसिल ने 2017 में पीआरटी पास करने वालाें की पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन अवधि तीन साल से घटाकर एक साल कर दी थी। टीएमबीयू ने इसका हल निकालने को कमेटी बनाई। कमेटी ने मामले काे पीजी रिसर्च काउंसिल में रखने का सुझाव दिया। लेकिन प्रभारी वीसी बिना राजभवन की अनुमति काउंसिल की बैठक नहीं कर सकते, इसलिए मामला अटक गया। सीसीडीसी डाॅ. केएम सिंह ने कहा, काउंसिल बैठक में ही यह सुलझ सकता है।

पुराने रेगुलेशन से परीक्षा देने का मामला भी अटका

दूसरा मामला पीजी के पुराने रेगुलेशन से परीक्षा देने व नए रेगुलेशन से रिजल्ट जारी हाेने का है। 6 पीजी विभागाें के सत्र 2018-20 के छात्र इससे प्रमोट हुए हैं। इन्हाेंने पुराने रेगुलेशन से परीक्षा दी, जिसमें इंटर्नल में 28 अंक में पास होना था।

टीएमबीयू ने नए रेगुलेशन से रिजल्ट दिया, जिसमें पासिंग मार्क्स 31.5 था। विरोध हुआ, तो पीजी हेड ने ग्रेस अंक का सुझाव दिया, पर यह अमल नहीं हुआ। 2016 से पहले के सत्राें के कुछ छात्र एक साथ दाे विषय में प्रमोट हुए, उनकी फिर से परीक्षा देने की मांग पर भी फैसला नहीं हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser