पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असली माता-पिता को मिलेगी बच्ची:मायागंज अस्पताल से नवजात बदलने में आई रिपोर्ट, माता-पिता से नहीं मिला बदली गई बच्ची का डीएनए

भागलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के के बाद असली माता-पिता को मिलेगी बच्ची
  • बरारी थाने में बच्ची की नानी ने 25 मई 2019 को दर्ज कराया था केस

मायागंज अस्पताल के लेबर वार्ड से 14 दिसंबर 2018 को एक नवजात बच्ची के बदलने के मामले में डीएनए जांच रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची घोघा के जानीडीह निवासी लक्ष्मी देवी की बेटी है। इस मामले में बच्ची की नानी उर्मिला देवी ने बरारी थाने में 25 मई 2019 को अपने ही गांव की रूपा देवी और आशा कार्यकर्ता पर केस दर्ज कराया था और नतनी को बदलने का आरोप लगाया था। डीएनए जांच रिपोर्ट आने के बाद कानूनी प्रक्रिया पूरी होते ही बच्ची उसके असली माता-पिता को मिल जाएगी।

यह है मामला: उर्मिला देवी ने 13 दिसंबर 2018 को प्रसव के लिए अपनी बेटी लक्ष्मी को मायागंज अस्पताल के लेबर वार्ड में भर्ती कराई थी। 13 दिसंबर की रात में लक्ष्मी ने जुड़वा बच्चे को जन्म दिया, जिसमें एक लड़का और दूसरी लड़की थी। जानीडीह गांव की रूपा देवी भी प्रसव के लिए उसी वार्ड में भर्ती थी और उसने भी एक बच्ची को जन्म दिया था।

उर्मिला के मुताबिक, रूपा की बच्ची सांवली थी, जबकि मेरी नतनी गोरी थी। 14 दिसंबर को किसी काम से उर्मिला देवी वार्ड से बाहर निकली तो रूपा देवी ने आशा कार्यकर्ता उषा देवी के सहयोग से अपनी बच्ची से मेरी नतनी को बदल लिया था। रूपा अपनी बेटी को रख दिया था और मेरी सुंदर नतनी को उठा कर ले गई थी।

घोघा पुलिस व सरपंच ने नहीं की कार्रवाई

इसके बाद गांव पहुंच कर रूपा देवी व आशा कार्यकर्ता उषा देवी को बच्ची को लौटाने को कहा गया। इस पर रूपा के पति अशोक साह गाली-गलौज करने लगे। अशोक ने कहा था कि नतनी चाहिए तो 50 हजार रंगदारी देने हाेंगे। तब घोघा थानेदार ने ग्राम कचहरी में सरपंच के पास भेजा, सरपंच ने कहा कि यह मामला उनके क्षेत्राधिकार से बाहर है। रूपा देवी का पिता थाने में खाना बनता था। इस कारण घोघा पुलिस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही थी।

विकास वैभव के निर्देश पर हुआ था केस

तब उर्मिला देवी तत्कालीन डीआईजी विकास वैभव से मिली और पूरे मामले की जानकारी दी। साथ ही कहा कि मेरी बेटी लक्ष्मी और रूपा की कथित बेटी का डीएनएन जांच करा दीजिए, तब सच्चाई सामने आ जाएगी। इस मामले में तत्कालीन डीआईजी के निर्देश पर बरारी थाने में केस दर्ज हुआ और पुलिस ने लक्ष्मी उसके पति और बदली गई बच्ची का डीएनए जांच कराया गया। लक्ष्मी और उसके पति से बदली गई बच्ची की डीएनए नहीं मिला। इसकी रिपोर्ट पौने 2 साल बाद आई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser