पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 अस्पतालाें में कल काेराेना वैक्सीन का ड्राई रन:अभी किसी को इंजेक्शन नहीं दिया जाएगा, लेकिन उससे पहले की पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल हाेगा

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

जिले के दाे सरकारी व एक प्राइवेट हाॅस्पिटल में शुक्रवार काे काेराेना वैक्सीन देने का ड्राई रन हाेगा। जिसमें सदर अस्पताल, शहरी पीएचसी हुसैनाबाद व प्राइवेट में ग्लाेकल या मंगलम हाॅस्पिटल काे शामिल किया गया है। हर अस्पताल में 25 हेल्थ वर्कराें की टीम की इसमें जरूरत हाेगी। ड्राई रन में इंजेक्शन नहीं दिया जाएगा, लेकिन काेराेना फ्रंट वाॅरियर्स काे वैक्सीन देने की पूरी प्रक्रिया हाेगी।

मंगलवार काे सीएस ने सदर अस्पताल में तैयारी के लिए बैठक की थी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ. मनाेज कुमार चाैधरी बुधवार काे दिनभर पटना में ट्रेनिंग में रहे। वह गुरुवार काे शहर आएंगे और इसकी आगे की तैयारी करेंगे। सरकारी व प्राइवेट नर्सिंग हाेम काे मिलाकर अब तक करीब 15 हजार हेल्थ वर्कर का वैक्सीन के लिए चयन किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गुरुवार काे जिले के अधिकारियाें से वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिए तैयारी का फीडबैक लेंगे। ड्राई रन के लिए पटना से भी एक्सपर्ट आ सकते हैं।

सरकारी भवनाें में बनाए जाएंगे बूथ, होगी निगरानी

हेल्थ वर्कर के माेबाइल पर एक पाेर्टल के जरिए मैसेज जाएगा कि उन्हें कितने तारीख काे कितने बजे किस स्थान पर काेराेना वैक्सीन लेने के लिए आना है। संबंधित इलाके का पाेस्ट ऑफिस के पिन काेड से मिलान भी हाेना है कि वह व्यक्ति उसी पिन काेड वाले इलाके में रहता है या नहीं। इसके बाद उस वर्कर काे वैक्सीन दिया जाएगा।

इसके बाद उसके स्वास्थ्य की निगरानी हाेगी कि उसे उल्टी, पेट दर्द या अन्य तरह के साइड इफेक्ट ताे नहीं हाे रहा है। काेराेना फ्रंट वाॅरियर्स काे वैक्सीन देने की जगह तय हाेगी। जैसे पुलिस लाइन, सरकारी व प्राइवेट अस्पताल के अलावा सरकारी भवनाें में बूथ बनेंगे।

ड्राई रन के लिए बनी टीम

काेराेना वैक्सीन के लिए जिले के तीन अस्पतालाें में ड्राई रन आठ जनवरी काे हाेगा। इसके लिए टीम बन गई है। दाे सरकारी व एक प्राइवेट हाॅस्पिटल काे इसमें शामिल किया गया है।
डाॅ. विजय कुमार सिंह, सिविल सर्जन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें