पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण के हाल:युवाओं के लिए टीका नहीं; अफवाह के कारण बुजुर्ग कर रहे इनकार, 7 दिन में केवल 47% वैक्सीनेशन

भागलपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • युवाओं के लिए मात्र 140 डाेज बचे, आज सिर्फ जिला स्कूल के एक सेंटर पर दिया जाएगा
  • 23 से 29 मई तक 48710 लाेगाें काे टीका देने का था लक्ष्य, लेकिन 23250 लाेगाें काे ही लगाया जा सका

जिले में टीकाकरण अभियान पटरी पर नहीं आ पा रहा है। एक ओर युवाओं काे डिमांड के अनुसार टीका नहीं मिल रहा है ताे दूसरी ओर 45 प्लस वाले लाेग अफवाह के कारण टीका नहीं ले रहे हैं। प्रशासन की टीम लगातार गांवाें में जाकर लाेगाें काे समझा रही है, लेकिन उसका काेई फायदा नहीं हाे रहा है। लाेगाें काे मनाने में टीम विफल हाे रही है। जितने का टारगेट है उससे काफी कम टीकाकरण हाे रहा है।

पिछले सात दिन में 23 मई से 29 मई तक 48710 लाेगाें काे टीका देने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 23250 लाेगाें काे ही टीका लगाया जा सका। यानी लक्ष्य के 47.73 फीसदी लाेगाें काे ही टीका लगा। युवाओं का टीका रविवार के लिए मात्र 140 डाेज बचा है। सिर्फ जिला स्कूल के एक सेंटर पर ही टीका दिया जाएगा। हालांकि 45 प्लस वालाें काे जिले के 74 सेंटराें पर टीका दिया जाएगा।

शनिवार काे 7640 लाेगाें काे टीका देने का टारगेट तय था पर 1440 लाेगाें काे ही टीका लग पाया। 812 बुजुर्गाें ने ही टीका लिया। बाकी 300 यूथ, 296 फ्रंटलाइन और 12 हेल्थ लाइन वर्कर शामिल थे। यह स्थिति तब है जबकि खुद डीएम सुब्रत कुमार सेन ने शाहकुंड, नाथनगर व सुल्तानगंज में के अस्पतालाें में जाकर स्थिति का जायजा लिया। शाहकुंड में 300 का टारगेट था। 40 लाेगाें ने ही टीकाकरण कराया।

युवाओं का नहीं हाे रहा है ऑनस्पाॅट रजिस्ट्रेशन

टीका के लिए युवाओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही हाे रहा है। ऑनस्पाॅट रजिस्ट्रेशन अभी शुरू नहीं हुआ है। इसमें परेशानी यह है कि शहरी क्षेत्र के युवा ताे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर किसी तरह स्लाॅट भी बुक करवाकर अप्वाइंटमेंट ले लेते हैं। लेकिन ग्रामीण इलाके में 30 से 40 प्रतिशत युवा ही यह कार्य कर पाते हैं, क्याेंकि सभी के पास स्मार्ट फाेन भी नहीं है और जिनके पास यह है भी उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने के सभी नियमाें की जानकारी नहीं है। ऐसे में शहरी इलाके से जाे टीका लेने काे इच्छुक भी हैं उन्हें टीका नहीं मिल पा रहा है। कई युवा बिना अप्वाइंटमेंट लिए टीकाकरण सेंटराें पर जा रहे हैं और वापस लाैटने काे मजबूर हैं।

ऑनस्पाॅट रजिस्ट्रेशन का निर्देश नहीं

युवाओं के लिए ऑनस्पाॅट रजिस्ट्रेशन का अभी निर्देश नहीं मिला है। इसके लिए सरकार के स्तर से निर्देश आएगा ताे वैक्सीन भी ज्यादा मात्रा में दी जाएगी। जब तक पूरी मात्रा में वैक्सीन नहीं आ जाती और नया निर्देश नहीं आएगा, यह नहीं हाे सकता।
डाॅ. मनाेज चाैधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

खबरें और भी हैं...