पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भागलपुर:अभी फीका है कारोबार पर तीज से है व्यापारियों को उम्मीद शादी-ब्याह का लगन शुरू होते ही संभल जाएगा बाजार

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक नहीं संभल सका बाजार, रेडिमेड, इलेक्ट्रॉनिक का कारोबार घाटे में
  • चेंबर ने सरकार से कर्ज में राहत देने की मांग की, बिजली बिल व टैक्स माफ करने को भी कहा

कोरोना की मार से अभी बाजार नहीं संभल सका है। लॉकडाउन खुलने के बाद बाजार में भीड़ बढ़ी है पर रेडिमेड व कपड़े की दुकान पर ग्राहक नहीं के बराबर हैं। एक बड़ा कारण अभी शादी ब्याह का लग्न का नहीं होना भी बताया जा रहा है। लगन शुरू हाेते ही बाजार संभलने की उम्मीद है। 21 को होने वाली तीज से भी उम्मीद है। चेंबर पीआरओ अभिषेक जैन ने बताया, बैंकों से मदद नहीं मिली तो कई दुकानें बंद हो जाएंगी। उन्होंने सरकार से राहत देने की मांग की है।

देशबंदी का ज्यादा असर
कोरोना का ज्यादा असर सिल्क व्यवसाय पर पड़ा है। चार-पांच माह में व्यापारियों की कमर टूट गई है। ऑर्डर घटकर 10 प्रतिशत पर आ गया है और जनवरी में बेचे माल का पेमेंट नहीं आ सका है। महाजनी सिर पर है। सिल्क व्यापारी बिनोद अग्रवाल बताते हैं कि फैक्टरियों में मांग घट गई है। देशबंदी से फैक्टरी में बने कपड़े डंप हैं। मजदूरों के पलायन से सभी फैक्टरियां अबतक शुरू नहीं हुई है। इससे प्रोडक्शन बंद है।

दशहरा में बाजार से उम्मीद
रेडीमेड बाजार भी चित्त है। दुकान तो खुले पर गंजी-तौलिये से ग्राहक आगे नहीं बढ़ रहे हैं। ईद व सावन की बर्बादी देख दशहरा की खरीद के लिए कई दुकानदारों ने एडवांस तक फैक्ट्रियों को नहीं दिए। रेडीमेड एसोसिएशन के रामगोपाल पोद्दार ने बताया कि पहली बार थोक विक्रेता भी माल मंगवाने से डर रहे हैं। दशहरा में संभव है कि बाजार सुधरें।

इलेक्ट्रॉनिक बाजार निगेटिव में चल रहा
4-5 माह में इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी निगेटिव में है। मोबाइल दुकानों पर थोड़ी बिक्री है। लेकिन अधिकतर की दुकानें रिपेयर जॉब पर टिकी हैं। टीवी, फ्रिज, एसी, वाशिंग मशीन आदि की बिक्री डंप है। व्यापारी गिरिधर मवंड़िया बताते हैं कि इलेक्ट्राॅनिक्स का व्यापार पर चीनी प्रोडक्ट पर पाबंदी का असर है। छोटे बजट की बिक्री बंद है। देश में लॉक डाउन से प्रोडक्शन नहीं हो रहा है। गर्मी के समय में फ्रिज व एसी की बिक्री नहीं के बराबर हो रही है। हर माह करीब 50 करोड़ का इलेक्ट्राॅनिक्स व्यापार घाटे में चल रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें