पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Parallel Bridge, Munger Mirzachaki Fairlane Will Be Built, NH Will Be 10 Meters Wide, Connectivity Will Increase, Relief From Jam, Agency Fixed For All Three, Process Of Land Acquisition Also Accelerated

अक्टूबर में तीन बड़े प्राेजेक्ट पर शुरू हाेगा काम:समानांतर पुल, मुंगेर-मिर्जाचाैकी फाेरलेन बनेगा, एनएच हाेगा 10 मीटर चाैड़ा, कनेक्टिविटी बढ़ेगी, जाम से राहत, ​​​​​​​ तीनाें के लिए एजेंसी तय, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी तेज

भागलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर विक्रमशिला सेतु की है। इसी के समानांतर सेतु बनेगा। - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर विक्रमशिला सेतु की है। इसी के समानांतर सेतु बनेगा।

अक्टूबर शहरवासियों के लिए खास होने जा रहा है। 15 अक्टूबर यानी, दशहरे के बाद बरसात का माैसम खत्म हाेगा और तीन बड़े प्रोजेक्ट जमीन पर उतरेंगे। गंगा पर बनने वाले विक्रमशिला सेतु के समानांतर फाेरलेन पुल, मुंगेर से मिर्जाचाैकी के बीच फाेरलेन सड़क और घाेरघट से मिर्जाचाैकी के बीच एनएच-80 के चाैड़ीकरण का काम शुरू हाेगा। तीनाें प्राेजेक्ट पूरा करने के लिए 4 साल की सीमा तय है। तीनों के टेंडर और ठेका एजेंसी तय है। इनके पूरा होते ही बिहार सीधे झारखंड से जुड़ जाएगा।

लोगों को जाम से भी राहत मिलेगी। समानांतर फाेरलेन पुल बनने से विक्रमशिला सेतु पर वाहनाें का दबाव घटेगा। वाहन सीधे एनएच-80 से मिर्जाचाैकी के रास्ते झारखंड जाएंगे। मुंगेर-मिर्जाचाैकी फाेरलेन बनने से गिट्टी व निर्माण सामग्री लेकर झारखंड से आने वाले वाहन सीधे मुंगेर के रास्ते दूसरे जिलाें में जा सकेंगे। तीनों प्रोजेक्ट के टेंडर तय हो चुके हैं। ठेका एजेंसी तय हाे गई है। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया, अक्टूबर से हर हाल में तीनाें प्राेजेक्ट का काम शुरू कराया जाएगा।

जानिए, इन 3 प्राेजेक्ट की क्या है स्थिति, कितने की लागत से बनेगी, क्या होगा खास और बनने से क्या होगा फायदा

समानांतर पुल
समानांतर पुल

गंगा पर फोरलेन पुल का काम अक्टूबर में शुरू होगा। मिनिस्ट्री आफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे (मोर्थ) ने विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल बनाने के लिए तय एजेंसी एलएंडटी से जून में एग्रीमेंट कर वर्क आर्डर दिया है। एजेंसी के सीनियर मैनेजर डाॅ. विक्रम दत्ता ने पथ निर्माण विभाग के सीनियर अफसरों को समस्या का जल्द समाधान कर अक्टूबर में हर हाल में पुल निर्माण शुरू करने का भरोसा दिलाया था। उन्होंने कहा, कोई बाधा नहीं आई तो तय समय 4 साल में पुल तैयार होगा।

लागत : 1116.72 कराेड़ से 4.36 किलोमीटर लंबा पुल बरारी श्मशान घाट की ओर विक्रमशिला सेतु से 50 मीटर दूर बनेगा। इसमें 68 पाये होंगे। पुल के दोनों ओर फुटपाथ बनेगा। नदी पर 120 मीटर का स्पेन बनेगा। नवगछिया की ओर 875 व भागलपुर की ओर 987 मीटर पहुंच पथ बनेगा।

फायदा: विक्रमशिला सेतु पर वाहनाें का दबाव कम हाेगा। पुल पर जाम की स्थिति नहीं बनेगी।

मुंगेर-
मुंगेर-

मुंगेर-मिर्जाचाैकी फाेरलेन
इसे बनाने का ठेका गुजरात की कंपनी मोंटेकार्लो प्राइवेट लिमिटेड को मिला है। अक्टूबर से निर्माण शुरू होगा। इसके लिए जिले के 92 माैजा का जमीन अधिग्रहण होना है। करीब 80 माैजा की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बाकी 12 माैजा का काम इस माह के अंत तक पूरा करने की तैयारी है। इसके लिए 10 गांवाें काे इस माह ही एनएचएअाई काे साैंपा जाएगा। काम दाे साल में पूरा करना है। 15 साल तक ठेका एजेंसी इसका मेंटेनेंस करेगी।

लागत: मुंगेर से मिर्जाचौक के बीच 124 किलोमीटर लंबी सड़क 5850 करोड़ से बनेगी। चार पैकेज में बनने वाली सड़क के दो पैकेज 1 और 3 की मंजूरी मिली है। पैकेज-1 में 26.06 किमी. लंबी सड़क पर 808.80 करोड़ व पैकेज-3 में 32.39 किमी लंबी सड़क पर 885 करोड़ खर्च होंगे।

फायदा: फाेरलेन बनने से पूर्वी बिहार-झारखंड के बीच सड़क कनेक्टिविटी बढ़ेगी। जाम से राहत मिलेगी।

एनएच-80 का होगा चौड़ीकरण
एनएच-80 का होगा चौड़ीकरण

घाेरघट से मिर्जाचाैकी के बीच एनएच-80 का चाैड़ीकरण हाेगा। इसके लिए महाराष्ट्र के अाैरंगाबाद के एजी कंस्ट्रक्शन काे ठेका दिया है। अभी यह सड़क कहीं 5 ताे कहीं साढ़े पांच मीटर चाैड़ी है। इसे 10 मीटर चाैड़ा करना है। इसके साथ ही जिन इलाकाें में अभी एनएच पर जलजमाव हाेता है, वहां पीसीसी सड़क बनेगी। कई जगहाें पर अतिक्रमण हाेने से एनएच संकरी हाे गई है। इसलिए अतिक्रमण हटाने के लिए भी पहल तेज की की गई है।

लागत: 971 कराेड़ से घाेरघट से मिर्जाचाैकी के बीच एनएच-80 काे दाे भाग में चाैड़ा करना है। पहले भाग में घाेरघट से नाथनगर के दाेगच्छी अाैर दूसरे भाग में भागलपुर जीराेमाइल से मिर्जाचाैकी के बीच काम हाेना है। दाे साल में काम पूरा करने की समय सीमा तय की गई है।

फायदा : भारी वाहनों की आवाजाही आसान होगी। एनएच पर जाम से छुटकारा मिलेगा।

खबरें और भी हैं...