पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेंट्रलाइज्ड एजुकेशन सिस्टम:कॉलेजों के पीजी छात्र अब टीएमबीयू कैम्पस में करेंगे पढ़ाई, शुरुआत साइंस से होगी

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीन, पीजी हेड के साथ बैठक करते प्रभारी वीसी। - Dainik Bhaskar
डीन, पीजी हेड के साथ बैठक करते प्रभारी वीसी।
  • कमेटी ने किया सर्वे, कल देगी रिपोर्ट

टीएमबीयू में सेंट्रलाइज्ड एजुकेशन सिस्टम इंटर की परीक्षा के बाद बहाल होगा। इसके तहत पीजी काॅलेजाें के छात्राें काे विश्वविद्यालय के पीजी विभाग में पढ़ने का माैका मिलेगा। ऐसे काॅलेजाें के शिक्षक भी पीजी में बिना प्रतिनियुक्त हुए रूटीन में कक्षा लेंगे। शुरुआत साइंस के विषयाें से हाेगी। यह प्रयाेग सफल रहा ताे दूसरे संकायों में भी यह सिस्टम लागू होगा।

शनिवार काे प्रभारी वीसी डाॅ. संजय कुमार चाैधरी की अध्यक्षता में साइंस डीन, सीसीडीसी, साइंस के पीजी विभागाें के हेड और काॅलेजाें में पीजी स्तर पर साइंस की पढ़ाई करा रहे शिक्षकाें की बैठक में इसकी रूपरेखा तैयार की गई। इसमें साइंस डीन डाॅ. अशाेक ठाकुर, सीसीडीसी डाॅ. केएम सिंह और टीएनबी काॅलेज में केमिस्ट्री के शिक्षक डाॅ. राजीव कुमार सिंह की कमेटी बनाकर पीजी विभागाें का सर्वे करने का जिम्मा दिया गया।

कमेटी ने बैठक के बाद पीजी फिजिक्स, केमिस्ट्री, बाॅटनी और जूलाॅजी का सर्वे किया। रिपाेर्ट साेमवार काे साैंपी जाएगी। कमराें की कमी से पीजी गणित काे फिलहाल इस व्यवस्था से अलग रखा गया है। चाराें विभागाें के हेड ने संसाधन से जुड़ी अन्य समस्याएं भी बताईं। कमेटी की रिपार्ट पर टीएमबीयू प्रशासन समस्याएं दूर करने पर विचार करेगा।
काॅलेजाें में इतने शिक्षक-छात्र
भुस्टा अध्यक्ष डाॅ. डीएन राय ने बताया, टीएनबी में केमिस्ट्री व फिजिक्स में 4-4, बाॅटनी में 1 नियमित शिक्षक हैं। वे इंटर, स्नातक व पीजी में पढ़ाते हैं। हालांकि पीजी में छात्र कम हैं। एसएम काॅलेज प्राचार्य डाॅ. रमन सिन्हा ने बताया, उनके यहां पीजी के हर विषय में 8-10 छात्राएं हैं। फिजिक्स, केमिस्ट्री में 2-2, बाॅटनी व जूलाॅजी में 1-1 नियमित शिक्षक हैं।
पैट व नेट का सुधरेगा रिकाॅर्ड
बताते हैं, पीजी में सभी छात्रों को संसाधन व गुणवत्ता देने के लिए यह प्रयास हो रहा है। इससे नेट व पैट का रिकाॅर्ड सुधरेगा। अंतिम बार पैट में साइंस में 1-2 छात्र ही पास हुए थे।
डीयू व पीयू में है यह सिस्टम
डाॅ. राजीव कुमार सिंह ने बताया कि बिहार में पटना विश्वविद्यालय और बाहर डीयू सहित कुछ अन्य यूनिवर्सिटी में पीजी का सेंट्रलाइज्ड सिस्टम है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें