पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Preparation Of Search And Rescue With The Help Of Drones, You Will Get Complete Information About How Much And Where The Damage Was Done.

आपदा प्रबंधन:ड्रोन की मदद से खोज व बचाव की तैयारी, मिलेगी पूरी जानकारी कितनी और कहां-कहां क्षति हुई

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • ड्रोन कैमरा भाड़ा पर लेने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई

बाढ़ व अन्य आपदाओं में खोज व बचाव के लिए अब प्रशासन ड्रोन कैमरे की मदद लेगा। इस दिशा में आपदा प्रबंधन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। ड्रोन कैमरा भाड़े पर लिया जाएगा। इसकी उड़ान की क्षमता कम से कम 200 मीटर होगी। कैमरा से यह पता लगाया जाएगा कि बाढ़ और आपदाओं के दौरान कितनी और कहां-कहां क्षति हुई है।

इसको लेकर शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संभावित बाढ़ व सुखाड़ की तैयारी की समीक्षा भी की। इस दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कमिश्नर प्रेम सिंह मीणा, डीएम सुब्रत कुमार सेन समेत कई पदाधिकारी भी जुड़े थे। 21 मई को भी टेंडर नहीं डालने पर अंतिम टेंडर 24 मई को डाला जाएगा और उसी दिन जिला क्रय समिति के सामने टेंडर खुलेगा। सबसे न्यूनतम बिड वाली एजेंसी का चयन किया जाएगा।

निजी एजेंसी से भाड़े पर ड्रोन कैमरा लिया जाएगा

ड्रोन कैमरा भाड़ा पर लेने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए डीएम ने टेंडर को लेकर आवश्यक निर्देश जारी किया है। न्यूनतम भाड़ा निर्धारण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू की गई है। आपूर्तिकर्ता टेंडर 17 मई की दोपहर 1:00 बजे तक आपदा प्रबंधन शाखा में जमा कर सकते हैं। इसके बाद उसी दिन दिन के 3:00 बजे क्रय समिति के सामने टेंडर खुलेगा। अगर 17 मई को आपूर्तिकर्ता टेंडर में भाग नहीं लेंगे तो दोबारा 21 मई को टेंडर डाला जाएगा। और उसी दिन टेंडर क्रय समिति के सामने खुलेगा।

खबरें और भी हैं...