पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना पर लगाम लगाने के लिए बैठक:टीटीसी काेविड सेंटर में 500 बेड की व्यवस्था, जरूरत पड़ने पर 48 घंटे के अंदर उपयाेग में ला सकेंगे : डीएम

भागलपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोशाला में टीकाकरण शिविर के उद्घाटन के मौके पर एसडीओ आशीष नारायण व अन्य। - Dainik Bhaskar
गोशाला में टीकाकरण शिविर के उद्घाटन के मौके पर एसडीओ आशीष नारायण व अन्य।
  • काेराेना कंट्राेल काे लेकर डीएम ने सांसद, विधायक, एमएलसी के साथ वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की

काेराेना संक्रमण की राेकथाम व कंट्राेल काे लेकर डीएम ने सांसद, विधायक, एमएलसी व जनप्रतिनिधियाें के साथ वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इसमें डीएम ने बताया कि काेविड-19 संक्रमण में लगातार वृद्धि हाे रही है। अब तक 10782 लाेग काेराेना से संक्रमित पाए गए हैं, जिसें 779 सक्रिय केस है। 9914 व्यक्ति इलाज के बाद ठीक हाे चुके हैं। वर्तमान में सक्रिय 779 में 733 मरीज हाेम आइसाेलेशन में, 46 काेविड केयर हाॅस्पिटल और आठ आईसीयू में है।

संक्रमित मरीजाें के घर व आसपास के इलाकाें काे माइक्राे कंटेनमेंट जाेन बनाए गए हैं। जिले में अब तक 103 माइक्राे कंटेनमेंट बनाए गए हैं। इनमें नगर निगम क्षेत्र में 62, कहलगांव में चार, सबाैर में छह, बिहपुर में दाे, रंगरा चाैक में दाे, खरीक में एक, नाथनगर में 11, जगदीशपुर में दाे, गाेपालपुर में दाे, सुल्तानगंज में 3, गाेराडीह में एक, नवगछिया में तीन और पीरपैंती में एक हैं। हाेम आइसाेलेशन मरीजाें काे दवाई उपलब्ध कराई जा रही है।

काेराेना संक्रमण से संबंधित समस्या, सुझाव व सूचना के लिए मेडिकल काॅलेज अस्पताल में कंट्राेल रूप बनाया गया है। मेडिकल काॅलेज अस्पताल में 100 बेड ऑक्सीजन की सुविधा समेत, 72 बेड आईसीयू में उपलब्ध है। इसी तरह सदर में 70 बेड ऑक्सीजन के साथ, छह बेड आईसीयू में है। साथ ही टीचर्स ट्रेनिंग काॅलेज स्थित काेविड केयर सेंटर में 500 बेड की व्यवस्था की गई है, जिसे जरूरत के हिसाब से 48 घंटे में उपयाेग में लाया जा सकता है।

मेडिकल काॅलेज अस्पताल में बी टाइप 200 और सदर में बी टाइप 125 और डी टाइप 110 ऑक्सीजन सिलेंडर सुरक्षित है। माइक्राे कंटेनमेंट जाेन में अब तक 10546 लाेगाें के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें 1796 आरटी-पीसीआर और 8750 रैपिड एंटीजन किट से किया गया है, जिसमें से 118 आरटी-पीसीआर और 380 रैपिड एंटीजन किट से जांच में पाॅजिटिव पाए गए हैं।

स्कूलाें में भी शिक्षकाें की 33 फीसदी उपस्थिति की जाए
वीडियाे कांफ्रेंसिंग के दाैरान सुल्तानगंज के विधायक ललित मंडल ने बताया कि प्रशासन की ओर से संक्रमण से बचाव के काम सराहनीय है। उन्हाेंने बताया कि शाहकुंड में काेराेना तेजी से फैल रहा है। डीएम ने बताया कि सीएस और जिला स्वास्थ्य प्रबंधक खुद शाहकुंड में भ्रमण कर काेराेना से संबंधित गतिविधि की निगरानी कर रहे हैं। 150 लाेगाें के सैंपल लिए गए, जिसमें 12 पाॅजिटिव पाए गए हैं।

एमएलसी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र में मास्क व सामाजिक दूरी का पालन कराया जा रहा है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्राें में लाेग बिना मास्क के ही घूम रहे हैं। साथ ही विभागीय निर्देश के मुताबिक सरकारी कार्यालयाें में 33 प्रतिशत कर्मियाें काे कार्यालय में उपस्थिति का प्रावधान है। इसी तरह स्कूलाें में शिक्षकाें के लिए यही व्यवस्था कराने की मांग की गई।

केंद्राें पर राेज 10 हजार लाेगाें काे वैक्सीन दी जा रही
सांसद अजय कुमार मंडल ने कहा कि काेराेना के लक्षण पाए जाने की स्थिति में लोगों की तुरंत जांच की व्यवस्था हो। डीएम ने बताया कि शहरी क्षेत्र समेत ग्रामीण क्षेत्राें में काेविड-19 के संक्रमण से बचाव व मानक संचालन प्रक्रिया का पालन के लिए प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। काेविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में अवगत कराया गया कि वर्तमान में 79 स्थलाें काे चिह्नित करते हुए वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। वैक्सीनेशन सेंटराें पर राेज 9 से 10 हजार लाेगाें काे काेविड-19 का वैक्सीन दी जा रही है।

कोरोना की यही दवा- मास्क, दो गज की दूरी और बार-बार धाेएं हाथ
भागलपुर |बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों की सहायता के लिए सामाजिक संगठन आगे आ रहे हैं। गोशाला परिसर में सोमवार को गोशाला कमिटी एवं लायंस प्राइम ने कोरोना वैक्सीनेशन शिविर लगाया। इसका उद्घाटन एसडीएम आशीष नारायण, गिरधारी केजरीवाल, सुनील जैन, सुमित जैन ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर एसडीएम नारायण ने कहा, संक्रमण से निपटने के लिए परहेज जरूरी है। इस बीमारी का पहला इलाज दो गज की दूरी, मास्क का इस्तेमाल और साबुन से बार-बार हाथ धोना है।

सरकारी गाइडलाइन का पालन करें। शाम 7 बजे अपने प्रतिष्ठान बंद कर लें। गोशाला महामंत्री गिरधारी केजरीवाल ने कहा, वैक्सीनेशन के लिए 370 लोगों ने आवेदन दिया है। दो दिनी वैक्सीनेशन शिविर में सभी आवेदकों को टीके लग जाएंगे। इसका कोशिश कर रहे हैं। 20-20 लोगों का बैच बनाकर उन्हें मोबाइल से सूचना दी गई है। सुमित जैन ने कहा, सरकारी गाइडलाइन का पालन पूरी तरह किया जा रहा है। शिविर में आवेदकों के लिए मिनरल वाटर और जूस की भी व्यवस्था है।

बाहर से आनेवाले मजदूराें काे राेजगार दें : प्रधान सचिव
प्रधानमंत्री आवास याेजना ग्रामीण, इंदिरा आवास और मनरेगा काे लेकर ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चाैधरी ने वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की। इस दाैरान निर्देश दिया गया कि प्रधानमंत्री आवास याेजना में स्थायी प्रतीक्षा सूची काे कम करें। भूमिहीनाें काे भूमि उपलब्ध करा के आवास बनवाएं। इसके लिए सीओ, बीडीओ और आवास सहायकाें की बैठक करें। साथ ही आवास पूर्णता में तेजी लाएं।

वर्ष 2019-20 के तहत 375 एफटीओ पेंडिंग हैं, इसके निपटारा का निर्देश दिया गया। साथ ही आवास साॅफ्ट और मनरेगा साॅफ्ट में 2033 के अंतर काे कम करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही प्रधान सचिव ने कहा कि बाहर से आनेवाले मजदूराें काे अधिक से राेजगार मुहैया कराएं। साथ ही ज्यादा से ज्यादा मानव दिवस का सृजन करें। वीडियाे कांफ्रेंसिंग के दाैरान डीडीसी और डीआरडीए डायरेक्टर माैजूद थे।

डेढ़ दर्जन रेलकर्मी और दूसरे राज्यों से आने वाले 33 नए यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव
भागलपुर |भागलपुर के करीब डेढ़ दर्जन रेलकर्मी पॉजिटिव हो गए। उन्हें होम आइसोलेशन में रखा गया है। रिजर्वेशन काउंटर के पांच, जनरल बुकिंग के चार, टिकट चेकिंग के पांच औैर रेल पुलिस के दो लाेग संक्रमित हुए हैं। उधर, दूसरे राज्यों से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की जांच भी चल रही है। दोपहर 1 बजे तक 175 यात्रियों की जांच हुई। इनमें 33 पॉजिटिव मिले। बाहरी राज्यों से आने वाली ट्रेनों के शत-प्रतिशत यात्रियों की जांच नहीं हो रही है। प्लेटफार्म पर बने चोर दरवाजों से लोग बिना जांच के ही निकल रहे हैं। उन्हें मेन गेट तक लाने में आरपीएफ और जीआरपी भी नाकाम हो रही है।

पहले लहर में रेल पुलिस की मुस्तैद भी अब कम दिख रही है। रेल पुलिस के कई अफसर बीमारी का बहाना बना घर से ही काम कर रहे हैं। स्टेशन की सुरक्षा फिलहाल जूनियर पुलिस अफसरों के पास ही है। स्टेशन के नोडल पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर कुमार ने बताया, पॉजिटिव होने वाले यात्री एंबुलेंस में जाने से मना कर रहे हैं। वे सदर अस्पताल या कोविड केयर सेंटर तक ऑटो से जा रहे हैं। ऑटो वालों को संक्रमितों को बैठाने से मना किया गया है, लेकिन न तो यात्री मान रहे हैं और न ही ऑटो वाले। बिना जांच ही स्टेशन से निकलने वाले यात्रियों के टेस्ट के लिए पुलिस से भी मदद मांगी है।

पुलिसलाइन में टीके की बनी नई व्यवस्था
भागलपुर | सदर अस्पताल में रविवार काे टीकाकरण सेंटर पर पुलिस जवानाें के हंगामे के बाद साेमवार काे नई व्यवस्था बनी। विभाग ने पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों के लिए नया केंद्र बनाया। डीआईओ डाॅ. मनाेज कुमार चाैधरी की निगरानी में जवानों के टीके लगाए गए। डाॅ. चाैधरी ने बताया, 150 लाेगाें के टीकाकरण का लक्ष्य था, इसमें 132 को टीके लगाए गए। यहां पुलिस लाइन के सार्जेंट ने कंप्यूटर ऑपरेटर लगाया है। अब मंगलवार काे वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें