पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए डीएम ने दिए निर्देश:सैंडिस संवारने में क्वालिटी कम न हो, तीन दिन में बाउंड्री किनारे सफाई भी पूरी करें

भागलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
समीक्षा करते डीएम सुब्रत कुमार सेन और डीडीसी सुनील कुमार। - Dainik Bhaskar
समीक्षा करते डीएम सुब्रत कुमार सेन और डीडीसी सुनील कुमार।
  • डीएम ने की स्मार्ट सिटी की समीक्षा, बोले- शहर के सभी इंट्री प्वाइंट काे सुंदर बनाएं
  • कमांड एंड कंट्राेल भवन 18 माह में हाेगा तैयार, लगेंगे 3000 सीसीटीवी कैमरे

स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत 37.31 कराेड़ से संवर रहे सैंडिस कंपाउंड का काम प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। यह शहर का इकलाैता पार्क है। यहां लाेग टहलने आते हैं, इसलिए साैंदर्यीकरण का काम गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करें। कंपाउंड की बाउंड्रीवॉल से लगे व आसपास काफी गंदगी है। इसे दाे-तीन दिन में साफ करें। सैंडिस में बड़ी स्क्रीन लगाएं। ये निर्देश नए डीएम सुब्रत कुमार सेन ने मंंगलवार को स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट कंपनी के अफसराें काे दिए।

वे स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने काम में तेजी लाने को कहा। डीएम बोले- शहर स्मार्ट दिखना चाहिए, शहर के सभी इंट्री प्वॉइंट सुंदर बनाएं। इंट्री प्वाइंट चंपानाला पुल, अलीगंज, जीराेमाइल, तिलकामांझी चाैक का साैंदर्यीकरण करें।

समीक्षा में बताया, कमांड एंड कंट्रोल का काम 18 माह में पूरा होगा। 200 किमी ऑप्टिकल फाइबर बिछेगा। 3000 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इससे ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल होगी। डीएम ने कहा, कमांड एंड कंट्राेल के हर काम की डिटेल रिपाेर्ट ले आइएगा, ताकि ठाेस बात हो सके। बैठक में बताया, 27.44 करोड़ से टाउन हाॅल बनेगा। इसका ठेका हो गया है। डीएम ने डीडीसी से कहा, पता कर लें कि किस प्रावधान व मद से यह हॉल बना था। ताकि निर्माण में कोई पेच न आए।

स्मार्ट सिटी कंपनी में सीईओ सीजीएम समेत 7 पद खाली

डीएम से बताया गया, स्मार्ट सिटी कंपनी में 15 पदाें पर 30 स्वीकृत है। इनमें 7 पद खाली है। इनमें सीईओ, सीजीएम, मैनेजर, मैनेजर, ऑफिस एग्जीक्यूटिव व स्टेनोग्राफर 1-1 व कंप्यूटर ऑपरेटर के 1 पद खाली हैं। बताया, स्मार्ट सिटी में एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत 613 एकड़ का विकास 1106.70 कराेड़ से होगा। पेन सिटी के डेवलपमेंट के लिए 202.67 कराेड़ का फंड है। स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट 1309 कराेड़ का है।

182.7 कराेड़ से तीन एजेंसी बनाएगी स्मार्ट राेड

स्मार्ट सिटी के काम पर डीएम को बताया, सरकारी भवनाें में 2.04 करोड़ से साेलर सिस्टम लग रहा है। काम करीब पूरा हाे गया। कमांड एंड कंट्राेल भवन 26.22 कराेड़ से बनेगा। अभी 5% काम हुआ है। सैंडिस में 11% काम हुआ है। 182.7 कराेड़ से स्मार्ट राेड का ठेका श्रीराम इंटरप्राइजेज, सिंघल व एसएस (जेवी) काे मिला है। ओम भास्कर को 27.44 करोड़ से टाउन हाॅल बनाने का ठेका मिला है।

बनेगा नाइट शेल्टर समेत 100 बेड का अस्पताल

बैठक में बताया गया, 4.72 करोड़ से नाइट शेल्टर के साथ 100 बेड का अस्पताल बनाने की पहल चल रही है। इसका टेक्निकल बिड 19 दिसंबर 2020 को हुआ। इनमें दाे ठेकेदार ओम भास्कर व एसके टेकरीवाल ने हिस्सा लिया। फिनांशियल बिड भी खुला है। मेडिकल काॅलेज की ओर से जमीन के लिए जमीन स्मार्ट सिटी काे मिल चुकी है। इस बैठक में डीडीसी, उप नगर आयुक्त,सदर अनुमंडल पदाधिकारी समेत कई पदाधिकारी माैजूद थे।

182.7 करोड़ से स्मार्ट होगी सड़कें

स्मार्ट सिटी का काम नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव की मॉनिटरिंग में आते ही रफ्तार पकड़ने लगा है। तय समय अक्टूबर से स्मार्ट रोड का काम शुरू न कर पाने वाली ठेका एजेंसी ने लाजपत पार्क के सामने और शहर के अन्य हिस्से में सड़क का सर्वे व लेवलिंग शुरू की है।

अगस्त में रोड बनाने को चुनी गई ठेका एजेंसी के इंजीनियराें ने कुछ इलाकाें में सर्वे पूरा कर लिया है। अब लेवल मिलान के बाद आगे का काम दूसरी टीम करेगी। फिलहाल 11 किलोमीटर 415 मीटर सड़क स्मार्ट होगी। इस पर 182.7 कराेड़ खर्च होंगे। बता दें कि पहले स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में कमिश्नर अध्यक्ष होते थे। अब यह सीधे प्रधान सचिव के जिम्मे आ गया है।

चुनौती यह भी: सड़कों की लेवलिंग व सर्वे के बीच चुनौती भी कम नहीं है। हर हिस्से में सड़कों की चौड़ाई अलग है। सड़क किनारे बिजली-टेलीफोन के खंभे व अंडरग्राउंड ऑप्टिकल फाइबर भी हैं। इन्हें तेजी से पहले ही शिफ्ट करना होगा। इसमें देरी से पूरा प्रोजेक्ट लेट होगा।

इतना ही नहीं, कहीं 8 तो कहीं 18 मीटर चौड़ी सड़कें हैं। जहां जैसी सड़क वहां उसी अनुरूप वन लेन, टू लेन और फोर लेन बनेगा। इधर, सिंघल इंटरप्राइजेज के सुधीर प्रमाणिक का दावा है कि 10 से 15 दिन में लेवलिंग पूरी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser