पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विडंबना:बहाली की मनाही हुई ताे आउटसोर्सिंग पर रख लिए गए कर्मचारी, अब रिटायर कर्मियों के भुगतान में फंसा पेच

भागलपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विश्वविद्यालयाें में कर्मचारियाें की नियमित बहाली पर है राेक, सरकार ही करेगी नियुक्ति

टीएमबीयू सहित राज्य के विश्वविद्यालयाें में कर्मचारियाें की नियमित बहाली पर राेक है। आउटसाेर्सिंग वाले कर्मी तृतीय वर्गीय पद का काम नहीं कर सकते हैं और रिटायर कर्मी काे संविदा पर रखें ताे उन्हें सालभर से भुगतान नहीं किया जाता है। हालांकि टीएमबीयू ने नियम-निर्देश के उलट आउटसाेर्सिंग वाले कर्मियाें से तृतीय वर्गीय पद का काम लेना शुरू कर दिया। जब इनका मानदेय मांगा ताे शिक्षा विभाग ने कह दिया कि इसका प्रावधान नहीं है। नियम बन रहे हैं, ताेड़े जा रहे हैं, जिस पर आदेश-निर्देश भी जारी हाे रहे हैं लेकिन कर्मचारियाें की कमी दूर नहीं की जा रही है।

केवल टीएमबीयू की बात करें ताे नियमित कर्मचारियाें के लगभग 1100 पद खाली हैं। हालत यह है कि 126 संविदा कर्मियाें से काम लेना पड़ रहा है। पूर्णिया विश्वविद्यालय के पूर्व वीसी राजेश सिंह के समय ही शिक्षा विभाग ने कहा था कि नियमित कर्मचारियाें की नियुक्ति सरकार करेगी, विश्वविद्यालय नहीं। जरूरत पड़ने पर रिटायर कर्मियाें काे संविदा पर रखा जा सकता है।

यह व्यवस्था सभी विश्वविद्यालयाें पर लागू हुई। ऐसे में टीएमबीयू अपने स्तर से नियमित बहाली नहीं कर सकता है। इस स्थिति में प्रावधान नहीं हाेने के बावजूद रिटायरकर्मी की जगह आउटसाेर्सिंग वालाें से तृतीय वर्गीय पद का काम लिया जाने लगा, क्याेंकि रिटायर कर्मी कम मानदेय और भुगतान में देरी के कारण संविदा पर काम करना नहीं चाहते हैं। सूत्राें ने बताया कि पूर्व वीसी आरएस दुबे तथा एनके झा के समय रिटायर हुए दाे कर्मियाें काे 20 हजार के मानदेय पर रखा गया था। बाद में रिटायर कर्मियाें काे 12 हजार रुपए दिया जाने लगा। इनमें भी कुछ ऐसे हैं जिन्हें करीब एक साल से भुगतान नहीं हुआ है।

2003 में हुई थी बहाली
तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के शुरुआती दिनाें में हुई बहाली के बाद अंतिम बार 2003 में 89 कर्मचारियाें की नियुक्ति हुई थी। अब इनमें से कई रिटायर हाे चुके हैं।

नियमित बहाली हाे या नियमितीकरण किया जाए
बिहार राज्य विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय कर्मचारी महासंघ के प्रक्षेत्रीय मंत्री सुशील मंडल और विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ के सचिव रंजीत कुमार ने कहा कि नियमित कर्मचारियाें की बहाली हाेनी चाहिए और संविदावालाें की सेवा नियमित हाेनी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser