पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नाैका हादसा:डूबी महिला का मिला शव, मुआवजा व पुल निर्माण की मांग को ले सड़क जाम

मरौना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आक्रोशित ग्रामीणों ने मरौना-निर्मली मेन रोड को 4 घंटे तक जाम कर किया हंगामा
  • मरौना थाना क्षेत्र स्थित सरोजबेला पंचायत के बेलहा गांव के पास शनिवार की शाम हुई नौका दुर्घटना

थाना क्षेत्र स्थित सरोजबेला पंचायत के बेलहा गांव के समीप तिलयुगा नदी में शनिवार को नौका दुर्घटना में एक महिला लापता हो गई थी। लापता महिला की पहचान बेलहा गांव के वार्ड नंबर 6 निवासी शिव नारायण यादव की पत्नी सांझा देवी के रूप में की गई। सांझा देवी उत्क्रमित मध्य विद्यालय बेलहा में रसोइया का काम करती थी।

मृतक सांझा देवी का शव रविवार की सुबह लगभग 6 बजे तिलयुगा नदी में सरोजाबेला गांव के पास मिला। शव मिलते ही वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। पुल निर्माण की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मरौना-निर्मली मेन रोड को 4 घंटे तक जाम कर हंगामा किया। इस बीच आवगमन बिल्कुल ठप रहा।

गाड़ियों की लंबी लाइन लग गई। ग्रामीणों का कहना था कि सरकार हमलोगों के साथ शाैतेलापन कर रही है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां बार-बार नौका दुर्घटना होती रहती है। वर्ष 2019 में भी तिलयुगा नदी में डूबने से तेतराही गांव के एक युवक की मौत हो गई थी। इससे पहले भी नदी पार करने के दौरान डूबने से कई लोगों की जान जा चुकी है।

ग्रामीणों ने बताया पूर्व विधायक विनायक प्रसाद यादव के समय से ही यहां पुल बनाने काे लेकर ग्रामीणों को आश्वासन मिलता आ रहा है। तत्कालीन सांसद रंजीत रंजन ने भी लोगों काे जल्द ही उक्त स्थल पर पुल का शिलान्यास करने की बात कही थी। लेकिन आज तक पुल निर्माण नहीं हुआ। अब चरणबद्ध तरीके से आंदोलन होगा।

पीड़ित परिवार को दी जाएगी आपदा मद से राशि
आपदा प्रबंधन के तहत सरकारी स्तर से मिलने वाली याेजना का लाभ पीड़ित परिवार को दिया जाएगा। परिजनाें काे मुआवजा दिलाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर हरसंभव मदद दी जाएगी। इसे लेकर विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है - निरंजन सुमन, सीओ

पुल बनने से 20 हाजार की आबादी होंगी लाभान्वित
दो वर्ष पूर्व सराेजाबेला पंचायत स्थित बेलहा गांव के पास तिलयुगा नदी पर पुल निर्माण से संबंधित याेजना काे सरकार के द्वारा स्वीकृति मिली थी। लेकिन उक्त जगह पुल का निर्माण नहीं करवाया गया। स्वीकृत याेजना के तहत बेलहा गांव की जगह कदमाहा पंचायत स्थित तोफिर गांव के पास पुल का निर्माण करवा दिया गया।

जबकि बेलहा गांव के सैकड़ों लोग रोज अपनी खेतीबारी व मवेशी चारा के लिए नाव से आवागवन कर नदी पार करने काे विवश है। पुल बन जाने से बेलहा, सरोजाबेला, इनरवा, कुल्हरिया, मौआही, तेतराही, बड़हारा, पंचगछिया समेत अन्य गांवों के लगभग 20 हजार की आबादी के लोग लाभान्वित होंगे।

एएसडीएम ने ग्रामीणों की मांग को जायज बताया
इधर, खबर मिलने पर निर्मली के एएसडीएम लतीफ उर रहमान व मराैना सीओ निरंजन सुमन ने घटना स्थल पर पहुंच कर लोगों को समझाया-बुझाया। लेकिन लोग अपनी मांग पर अड़े रहे। पुनः मुखिया अशोक यादव, सरपंच लक्ष्मी नारायण यादव आदि ने लोगों को समझा बझाकर शांत किया।

इस बीच ग्रामीणों ने पुल निर्माण काे लेकर अधिकारियाें काे एक ज्ञापन भी सौंपा। इस दाैरान निर्मली एएसडीएम ने आक्राेशित ग्रामीणाें काे अश्वासन दिया कि आपलोगों की मांग जायज है। वरीय पदाधिकारी के समक्ष संबंधित मांग पत्र प्रेषित की जाएगी। वहीं थानाध्यक्ष राजेश चौधरी ने बताया कि बरामद शव को पोस्टमार्टम हेतु सुपौल भेज दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें