पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पहल:शहर में चार पार्किंग स्थल बनेंगे, बेसमेंट में दुकान चलानेवालाें पर हाेगी कार्रवाई

भागलपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खलीफाबाग में पार्किंग की जगह नहीं रहने से लाेग सड़क किनारे बाइक लगाते हैं। इससे बाजार में जाम लगता है। बुधवार काे भी यही स्थिति रही। - Dainik Bhaskar
खलीफाबाग में पार्किंग की जगह नहीं रहने से लाेग सड़क किनारे बाइक लगाते हैं। इससे बाजार में जाम लगता है। बुधवार काे भी यही स्थिति रही।

मुख्य बाजार समेत शहर के अन्य इलाकाें में नाे पार्किंग इलाके में गाड़ियां खड़ी करने पर लगातार हुई कार्रवाई और उसके बाद हुए हंगाम के बाद अब जिला प्रशासन इस दिशा में सक्रिय हुआ है। पार्किंग की मुकम्मल व्यवस्था के लिए प्रशासन ने पहल तेज कर दी है। अब शहर में पार्किंग के लिए तीन स्तर पर पहल की जा रही है।

पहला, स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत शहर में चिह्नित चार जगहाें पर पार्किंग स्थल डेवलप हाेगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चिह्नित स्थलाें पर पार्किंग का बाेर्ड लगेगा। इसका जिम्मा परिवहन विभाग काे दिया गया है। इसके साथ ही मार्केटिंग काॅम्प्लेक्स के बेसमेंट में पार्किंग की जगह दुकान चलाने पर कार्रवाई करने की भी तैयारी की जा रही है, इसकी जवाबदेही नगर निगम काे साैंपी गई है

डीएम ने लाेगाें से की अपील-बीच सड़क पर गाड़ी खड़ी न करें
डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि यह ठीक है कि पार्किंग के लिए जगह नहीं है, लेकिन लाेगाें काे भी चाहिए कि बीच सड़क पर गाड़ी खड़ी न करें। इससे न केवल उनकाे परेशानी हाेगी, बल्कि बाकी लाेगाें काे भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। पार्किंग के लिए हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। कई तरह की तकनीकी बाधा भी आ रही है।

लेकिन इसके लिए प्रयास जारी है। जिन मार्केटिंग काॅम्प्लेक्स में लाेग खरीदारी करने जाते हैं, उसके संचालक काे चाहिए कि वहां पार्किंग की व्यवस्था जरूर करें। जिन मार्केटिंग काॅम्प्लेक्स के बेसमेंट में पार्किंग की जगह दुकानें चल रही हैं, उसके खिलाफ नगर निगम कार्रवाई करेगा। इन सभी स्तराें पर प्रयास कर शहर में पार्किंग की व्यवस्था करने की दिशा में पहल की जा रही है, ताकि न जाम लगे।

जानिये, शहर में पार्किंग बनाने के लिए किन-किन स्तराें पर क्या किये जा रहे हैं प्रयास

1. पार्किंग स्थल सितंबर से डेवलप करने का प्रयास
स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत शहर में चार जगहाें पर पार्किंग स्थल बनेगा। इनमें तिलकामांझी स्थित परिवहन निगम कार्यालय परिसर, डीएम अाॅफिस के पीछे, लाजपत पार्क के पास अाैर सैंडिस कंपाउंड के पास पार्किंग स्थल डेवलप हाेगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। अगस्त के अंत तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी हाे जाएगी। इसके बाद इस दिशा में पहल की जाएगी। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा ताे सितंबर से पार्किंग स्थल डेवलप हाेने की संभावना है।
2. सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत पार्किंग का लगेगा बाेर्ड

जिन जगहाें पर पार्किंग स्थल बनना है, वहां तत्काल व्यवस्था के तहत बाेर्ड लगाया जाएगा। डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह काे लेकर पिछले दिनाें हुई बैठक में संबंधित पदाधिकारियाें काे अावश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जहां बाेर्ड लगेगा, वहां वाहन खड़ी की जा सकेगी, ताकि लाेगाें काे परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

3. मार्केटिंग काॅम्प्लेक्स के बेसमेंट में दुकान चलाने की हाेगी जांच

शहर में बने मार्केटिंग काॅम्प्लेक्स के बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था करने का प्रावधान है। इससे वहां खरीदारी करने जानेवाले लाेग अपनी गाड़ी काे वहां पार्किंग में रख सकें। लेकिन कई मार्केटिंग काॅम्प्लेक्स के बेसमेंट में पार्किंग की जगह पर दुकानें चलाई जा रही हैं। इसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए डीएम ने नगर निगम काे निर्देश दिया है। इस बाबत नगर अायुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने बताया कि बेसमेंट में पार्किंग की जगह दुकान चलानेवालाें के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...